कोरोना काल में कुछ इस तरह फायदा करेगा 'लहसुन का जूस', तुरंत दूर होगी खांसी

गले में खरास या खिचखिच होने पर लहसुन के जूस को गर्म पानी में मिलाकर गरारा करने से काफी राहत मिलती है. Image-shutterstock.com

गले में खरास या खिचखिच होने पर लहसुन के जूस को गर्म पानी में मिलाकर गरारा करने से काफी राहत मिलती है. Image-shutterstock.com

Benefits of Garlic Juice: कोरोना (Corona) काल में लोग लहसुन (Garlic) का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे हैं. लहसुन का जूस पीने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है.

  • Share this:
Benefits Of Garlic Juice: कोरोना (Corona)संक्रमण की दूसरी लहर ने एक बार फिर से लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है और यह पहली लहर से भी ज्यादा खतरनाक है. राज्य सरकारों का कहना है कि खुद को कोरोना से बचाने के लिए जितना हो सके बाहर न निकलें. वहीं कई इलाकों में संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है. लोगों को साबुन और हैंडवॉश से बार-बार हाथ धोने, अनिवार्य रूप से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाने के लिए कहा जा रहा है. संक्रमण से बचने के लिए इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए कहा जा रहा है. लोगों से कहा जा रहा है कि वह अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए कई तरह के हेल्दी फूड्स का सेवन जरूर करें.

वैसे तो कोरोना काल में कुछ ऐसे फूड्स हैं, जिनका इस्तेमाल हमारे में जीवन बढ़ गया है. इनमें से एक है लहसुन (Garlic). कोरोना काल में लोग लहसुन का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे हैं. आपको पता होगा कि लहसुन खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है. लेकिन क्या आपको पता है कि लहसुन का जूस पीने से भी शरीर को कई तरह के फायदे हो सकते हैं. आइए आपको बताते हैं लहसुन का जूस पीने के फायदों के बारे में.

इसे भी पढ़ेंः सुबह की एक कप चाय में मिक्स करें ये 2 खास चीजें, इम्यूनिटी बूस्टर की तरह करेगा काम

लहसून का जूस पीने के फायदे
-लहसुन के रस की कुछ बूदों में अनार का जूस मिलाकर पीने से खांसी में आराम मिलता है और यह जल्दी ठीक हो जाती है.

-लहसुन के जूस को शहद और पानी में मिलाकर पीने से अस्थमा रोगियों को काफी फायदा मिलता है.साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ती है.

-गले में खरास या खिचखिच होने पर लहसुन के जूस को गर्म पानी में मिलाकर गरारा करने से काफी राहत मिलती है.



-जिन लोगों को डैंड्रफ और झड़ते बालों की समस्या हो ती है वह लहसुन के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए लहसुन के जूस को बालों और स्कैल्प पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू से बालों को साफ कर लें.

-लहसुन का जूस पिंपल्स पर लगाने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसे पिंपल्स पर लगाकर धोने से काफी फायदा मिलता है.

-महिलाओं के हॉर्मोंस के गड़बड़ी की वजह से होने वाले रोगों में भी लहसुन का जूस काफी मददगार साबित होता है.

-शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में भी लहसुन का जूस फायदा पहुंचाता है. इसके इस्तेमाल से हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है.

इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में इन चीजों को छूने के बाद जरूर धोएं हाथ, नहीं तो हो सकती है गंभीर समस्या

-लहसुन का जूस खाने के बाद ही पीना चाहिए. लहसुन को स्किन पर ज्यादा देर लगाकर नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि इसका नुकसान भी हो सकता है. इसके अलावा बहुत पुरान लहसुन का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. लहसुन की तासीर गर्म होती है ऐसे में एकसाथ ज्यादा लहसुन न खाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज