पीरियड्स में होने वाले असहनीय दर्द से इन घरेलू उपायों से पाएं निजात

पीरियड्स में दर्द से निजात पाने के लिए पिएं गर्म पानी Image credit/pexels-polina-zimmerman

पीरियड्स में दर्द से निजात पाने के लिए पिएं गर्म पानी Image credit/pexels-polina-zimmerman

पीरियड्स (Menstrual) के दिनों में होने वाले असहनीय दर्द (Unbearable pain) से निजात पाने के लिए दवाइयों (Medicines) की बजाय अगर घरेलू उपायों का सहारा लिया जाए, तो ये ज्यादा बेहतर होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 21, 2021, 6:34 AM IST
  • Share this:
पीरियड्स (Menstrual) के उन 5 दिनों के शुरुआती दो-तीन दिन ज्यादातर महिलाओं के लिए बेहद तकलीफदेह होते हैं. इस दौरान महिलाएं पेट के निचले हिस्से (Lower abdomen) और कमर के असहनीय दर्द (Unbearable pain) से तो गुजरती ही हैं साथ ही चिड़चिड़ापन और मूड स्विंग्स जैसी परेशानियों से भी रूबरू होती हैं. इन दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए ज्यादातर महिलाएं दवाओं का सहारा लेती हैं जो उनकी सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. ऐसे में अगर इनसे निपटने के लिए घरेलू उपायों को अपनाया जाए तो ज्यादा बेहतर होगा. ये आपको इन तकलीफों से तो राहत देंगे ही, साथ ही इनके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होंगे. यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनको अपनाकर आप पीरियड्स के उन दिनों में होने वाली परेशानियों से छुटकारा पा सकेंगी.

गर्म पानी पिएं 

पीरियड्स के दौरान पेट के निचले हिस्से और कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप गर्म पानी का सेवन करें. ऐसा करने से आपको दर्द से तो छुटकारा मिलेगा ही, साथ ही उल्टी और जी मिचलाने जैसी दिक्कतों से भी राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान न करें ये गलतियां, सेहत को हो सकते हैं नुकसान
 गर्म पानी की सिकाई


पीरियड में दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप गर्म पानी से पेट के निचले हिस्से और कमर की सिकाई कर सकती हैं. इसके लिए आप हीटिंग पैड या हॉट वॉटर बॉटल का सहारा ले सकतीं हैं. ऐसा करने से दर्द तो जाएगा ही पीरियड्स में होने वाली अनियमितता से भी निजात मिलेगी.

तिल, नारियल या जैतून के तेल की मालिश



तिल, नारियल या जैतून के तेल की मालिश करने से पीरियड के दौरान पेट के निचले हिस्से और कमर के दर्द में राहत मिलती है. तीनों में से किसी भी तेल को गुनगुना करके हल्के हाथों से टमी और कमर की मालिश करें. इससे दर्द से भी छुटकारा मिलेगा और मांसपेशियों का खिंचाव भी कम होगा.

गर्म पानी से नहाएं

पीरियड्स के दिनों में आप जब भी नहाएं तो इसके लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें. इससे टमी और कमर के दर्द के साथ बदन दर्द से भी राहत मिलेगी. साथ ही पीरियड्स में होने वाली अनियमितता से भी छुटकारा मिलेगा.

ये भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान खाएं ये चीजें और इन्‍हें करें इग्‍नोर, सेहत के लिए हैं नुकसानदायक

 अदरक और काली मिर्च की चाय


पीरियड्स के उन पांच दिनों में दर्द, जी मिचलाना और माशपेशियों में खिंचाव से राहत पाने के लिए आप अदरक और काली मिर्च की बिना दूध की चाय का सेवन कर सकते हैं.

जीरा, हल्दी और शहद का काढ़ा

जीरा, हल्दी और शहद का काढ़ा पीने से पेट के निचले हिस्से और कमर के दर्द में राहत मिलती है. इसके लिए आप एक ग्लास पानी में, दो चम्मच जीरा, एक चम्मच हल्दी मिलाएं और इसे आधा रह जाने तक पकाएं. इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें.

हल्दी दूध का करें सेवन

पीरियड्स के दिनों में कमर, टमी और बदन दर्द से राहत पाने के लिए एक गिलास गुनगुने दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

सौंफ और शहद

एक चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें. इस पानी के गुनगुना रह जाने पर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें. इससे दर्द, ऐंठन और बेचैनी से राहत मिलेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज