• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • अदरक-नींबू का ये ड्रिंक ऐसे कम करेगा पेट की चर्बी, वजन पर रहेगा कंट्रोल

अदरक-नींबू का ये ड्रिंक ऐसे कम करेगा पेट की चर्बी, वजन पर रहेगा कंट्रोल

नींबू के रस में विटामिन सी मौजूद होता है जो शरीर के फैट को बर्न करने में मदद करता है. Image-shutterstock.com

Ginger-Lime Drink For Weight Control: शरीर से फैट (Fat) कम करने और वजन को कंट्रोल में रखने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks) का सेवन कर सकते हैं. ये हेल्दी ड्रिंक्स न सिर्फ आपकी सेहत को अच्छा रखते हैं बल्कि यह एक फैट कटर ड्रिंक की तरह काम करते हैं.

  • Share this:
    Ginger-Lime Drink For Weight Control: वजन कम करने के लिए लोग क्या नहीं करते हैं लेकिन काफी मेहनत करने के बाद भी कई बार वजन कम नहीं हो पाता है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि लोग एक्सरसाइज (Exercise) को कर लेते हैं लेकिन डाइट (Diet) का ख्याल बिल्कुल नहीं रखते. ऐसे में वजन कम नहीं हो पाता. शरीर से फैट कम करने और वजन को कंट्रोल में रखने के लिए एक अच्छी डाइट का होना भी बहुत ही जरूरी है. इसके लिए आप हेल्दी फूड्स के साथ साथ हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks) का भी सेवन कर सकते हैं. ये हेल्दी ड्रिंक्स न सिर्फ आपकी सेहत को अच्छा रखते हैं बल्कि यह एक फैट कटर ड्रिंक की तरह काम करते हैं.

    पेट की चर्बी को कम करने और वजन को कंट्रोल में रखने के लिए आप अदरक-नींबू के ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. रोजाना अपने दिन की शुरुआत इस ड्रिंक के साथ ही करें. इससे वजन कम होने के साथ-साथ शरीर डिटॉक्सीफाई भी होता है. इस ड्रिंक के साथ इस बात का ध्यान रखें कि आपकी डाइट लो कार्ब के साथ हाई प्रोटीन वाली होनी चाहिए.

    इसे भी पढ़ेंः स्ट्रेस कम करने के लिए पिएं कैमोमाइल टी, इम्यूनिटी से भी जुड़ा है कनेक्शन

    अदरक-नींबू वाले फैट कटर ड्रिंक को बनाने के लिए सामग्री
    आधा नींबू
    एक छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक
    स्वादानुसार शहद

    बनाने का तरीका
    सबसे पहले एक गिलास गुनगुना पानी लें. उसमें नींबू का रस और अदरक डालकर अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद इसे 5 मिनट के छोड़ दें. बाद में इसमें शहद डालकर इसका सेवन करें.

    इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी हैं ये 5 ड्रिंक्स, आज ही करें डाइट में शामिल

    ऐसे करेगा काम
    नींबू के रस में विटामिन सी मौजूद होता है जो शरीर के फैट को बर्न करने में मदद करता है. साथ ही नींबू के सेवन से शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. इसके साथ ही अदरक में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिसका सीधा असर मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है. मेटाबॉलिज्म बढ़ता है तो मोटापा कम करना भी आसान हो जाता है. इसमें बिल्कुल भी कैलोरी नहीं होती है. ऐसे में वजन कंट्रोल में रहता है और पेट की चर्बी भी नहीं बढ़ती.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज