होम /न्यूज /जीवन शैली /घूमने के लिए सुरक्षित गोवा सहित भारत के ये 6 राज्‍य, दूसरी डोज के साथ हुए 100% वैक्‍सीनेटेड

घूमने के लिए सुरक्षित गोवा सहित भारत के ये 6 राज्‍य, दूसरी डोज के साथ हुए 100% वैक्‍सीनेटेड

भारत के 6 राज्‍य पूरी तरह वैक्‍सीनेटेड हुए. प्रतीकात्मक तस्वीर

भारत के 6 राज्‍य पूरी तरह वैक्‍सीनेटेड हुए. प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश, गोवा और जम्‍मू और कश्‍मीर वे तीन राज्‍य हैं जहां सालाना लाखों की संख्‍या में पर्यटक पहुंचते हैं. ऐसे में ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्‍ली. भारत में कोरोना के खिलाफ वैक्‍सीनेशन अभियान पिछले साल जनवरी से चल रहा है. देश के हर ए‍क नागरिक को कोरोना वैक्‍सीन देने के लक्ष्‍य को लेकर चल रही भारत सरकार 15 साल से ऊपर के सभी लोगों को पूरी तरह वैक्‍सीनेटेड करने के लिए कोशिशें कर रही है. देशभर में अभी तक करीब 168 करोड़ कोरोना वैक्‍सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं. वहीं एक बड़ी उपलब्धि भी हासिल हुई है. भारत के 6 राज्‍य पूरी तरह कोरोना वैक्‍सीनेटेड हो चुके हैं. इन राज्‍यों में कोरोना की दूसरी डोज भी 100 फीसदी लगाई जा चुकी है.

    केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय की ओर से हाल ही में जारी की गई कोविड-19 की विस्‍तृत रिपोर्ट में बताया गया है कि देश के फुली वैक्‍सीनेटेड 6 राज्‍यों में लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्‍मू और कश्‍मीर, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और गोवा शामिल हैं. वैसे तो इन सभी राज्‍यों में पर्यटक पहुंचते हैं लेकिन इनमें से 3 राज्‍य पर्यटन के लिहाज से काफी खास हैं. हिमाचल प्रदेश, गोवा और जम्‍मू और कश्‍मीर वे तीन राज्‍य हैं जहां सालाना लाखों की संख्‍या में पर्यटक पहुंचते हैं. ऐसे में पर्यटकों के लिए भी राहत की बात है कि ये राज्‍य पूरी तरह कोरोना वैक्‍सीनेटेड होने के कारण सुरक्षित हैं.

    20 राज्‍यों में वैक्‍सीनेशन राष्‍ट्रीय औसत से ज्‍यादा
    इतना ही नहीं इन राज्‍यों के अलावा 14 अन्‍य राज्‍यों में कोरोना वैक्‍सीनेशन राष्‍ट्रीय औसत से कहीं ज्‍यादा हुआ है. भारत में अभी तक 76 फीसदी जनता पूरी तरह वैक्‍सीनेटेड है. यानि 15 साल से ऊपर के 76 फीसदी लोगों को कोरोना वैक्‍सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं. जबकि राज्‍यों की बात करें तो 6 राज्‍यों के पूरी तरह वैक्‍सीनेटेड होने के बाद कुल 20 राज्‍य ऐसे हैं जो राष्‍ट्रीय औसत से ऊपर चल रहे हैं. इनमें सिक्‍कम, आंध्र प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, गुजरात, उत्‍तराखंड, कर्नाटक, तेलंगाना, केरल, दिल्‍ली, हरियाणा, दादरा और नगर हवेली, लद्दाख, राजस्‍थान और असम शामिल हैं.

    इन छह राज्‍यों में जल्‍द होगा 100 फीसदी वैक्‍सीनेशन
    सिक्किम राज्‍य में 15 साल से ऊपर के 95 फीसदी लोगों को कोरोना वैक्‍सीन की दोनों खुराक मिल चुकी हैं. जबकि आंध्र प्रदेश और मध्‍य प्रदेश में 94 फीसदी दोनों डोज का वैक्‍सीनेशन हो चुका है. इसके अलावा गुजरात में 93 और उत्‍तराखंड में 92 फीसदी फुली वैक्‍सीनेशन हो चुका है. कर्नाटक में 89 फीसदी लोगों को कोरोना टीके की दोनों खुराक मिल चुकी हैं. ऐसे में ये 6 राज्‍य जल्‍दी ही 100 फीसदी दूसरी डोज वैक्‍सीनेशन वाले राज्‍यों में शामिल हो जाएंगे.

    Tags: Corona vaccination, Corona vaccine, Goa, Himachal pradesh

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें