लौकी का जूस पीने से पहले जरूर जान लें ये बातें, हो सकती है बड़ी परेशानी

लौकी का जूस बहुत कड़वा होता है, ऐसे में इसे पीने से कई लोगों को एलर्जी भी हो जाती है. Image-shutterstock.com

Bottle Gourd Juice Side Effects: लौकी के जूस के अधिक सेवन से पाचन तंत्र (Digestive System) खराब हो सकता है. इससे लूज मौशन और उल्टी (Vomiting) जैसी दिक्कतें हो सकती हैं.

  • Share this:
    Gourd Juice Side Effects: लौकी (Gourd) एक ऐसी सब्जी है जिसका सबसे अधिक सेवन गर्मियों (Summer) में किया जाता है क्योंकि यह शरीर को ठंडा रखने में मदद करती है. गर्मियों में शरीर को ठंडा रखना बहुत ही जरूरी होता है ताकि बीमारियों से दूर रहा जा सके. इसके अलावा लौकी खाने से पेट की समस्याओं (Stomach Problems) से भी छुटकारा मिलता है. लौकी में मौजूद फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम , जिंक, पोटैशियम और प्रोटीन शरीर को हेल्दी बनाए रखते हैं. आपको बता दें कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने से लेकरसडायबिटीज और किडनी की बीमारियों के खतरे को कम करने में भी लौकी फायदेमंद है. कहते हैं कि लौकी का जूस पीने से फैटी लिवर की समस्या भी कम होती है. हालांकि, किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल हानिकारक साबित हो सकता है. कई बार लोग कुछ चीजों को शरीर के लिए अच्छा मानकार उसका अत्याधिक सेवन करने लगते हैं जो कि बिल्कुल सही नहीं है. आइए आपको बताते हैं कि लौकी के जूस का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको क्या नुकसान हो सकते हैं.

    लौकी का जूस पीने के साइड इफेक्ट्स

    -कई बार लौकी को कृत्रिम विकास प्रदान करने के लिए लोग इसमें इंजेक्शन लगाते हैं. इन लौकियों के जूस को पीना शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. इसके अलावा, कच्चे लौकी के जूस को पीने से पेट की समस्याएं कम होने की बजाय बढ़ सकती हैं.

    इसे भी पढ़ेंः ऐसा होना चाहिए आपका हेल्दी ब्रेकफास्ट, इन खास चीजों का जरूर करें सेवन

    -लौकी के जूस के अधिक सेवन से पाचन तंत्र खराब हो सकता है. इससे लूज मौशन और उल्टी जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. इतना ही नहीं अगर जूस बनाते वक्त इसकी साफ-सफाई को अनदेखा किया गया हो तो इससे कई बार बैक्टीरियल इंफेक्शन भी हो सकता है.

    -कहते हैं जो लोग डायबिटीज और हाई ब्लड प्रशेर जैसी बीमारियों से ग्रस्त हैं उन्हें सीमित मात्रा में ही लौकी के जूस का सेवन करना चाहिए. अगर इस जूस को जरूरत से ज्यादा पिएंगे तो इससे शुगर और बीपी का स्तर असामान्य रूप से घट सकता है. इस गिरावट के कारण चक्कर आने, बेहोशी, आंखों के सामने अंधेरा छा जाने जैसी परेशानी भी हो सकती है.

    -लौकी का जूस बहुत कड़वा होता है, ऐसे में इसे पीने से कई लोगों को एलर्जी भी हो जाती है. इसे पीने के बाद कई लोगों के चेहरे या हाथ-पैर में सूजन और फेस पर दाने निकल जाते हैं. इसके अलावा, रैशेज और खुजली जैसी परेशानी भी हो सकती है.

    इसे भी पढ़ेंः कई बीमारियों का इलाज करते हैं ये 7 फूल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

    लौकी के कड़वेपन को करें दूर
    जो लोग लौकी के जूस का सेवन करते हैं उन्हें इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि जूस बिल्कुल कड़वा न हो. इसकी कड़वापन पेट में गैस जैसी दिक्कत पैदा कर सकता है. ऐसे में इसे हटाने के लिए आप जूस में काला नमक, काली मिर्च पाउडर, नींबू, पिसा हुआ जीरा और पुदीना के कुछ पत्तों को डालकर पी सकते हैं. लौकी का जूस सुबह खाली पेट पीना चाहिए. साथ ही, दिन भर में एक गिलास से अधिक इसका सेवन बिल्कुल न करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.