Home /News /lifestyle /

Green Apple Benefits: अगर सेहत के लिए खाते हैं सेब, तो जानें हरे सेब के लाजवाब फायदे

Green Apple Benefits: अगर सेहत के लिए खाते हैं सेब, तो जानें हरे सेब के लाजवाब फायदे

हरा सेब खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं

हरा सेब खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं

Green Apple Benefits: सेब को सबसे पौष्टिक फलों (Fruits) में से एक माना जाता है. कहते हैं रोजाना एक सेब खाने से हम तमाम बीमारियों से दूर रहते हैं और डॉक्टर के पास जाने की नौबत नहीं आती क्योंकि सेब (Apple) में विटामिन्स और मिनरल्स के साथ ही फ्लैवोनॉयड्स व एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स का भंडार मौजूद होता है. हम अक्सर बाजार में दो तरह के सेब देखते हैं, लाल सेब और हरा सेब. लेकिन ज्यादातर लाल सेब ही खरीदते हैं क्योंकि हरे सेब (Green Apple) के फायदों से हम अनजान होते हैं. जबकि हरा सेब भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

अधिक पढ़ें ...

Green Apple Benefits: सेब में सेहत का खजाना भरा होता है. विटामिन्स और मिनरल्स के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स और फ़्लेवोनॉयड्स से भरपूर सेब (Apple) नियमित खाना हमारी सेहत (Health) के लिये कई तरह से फ़ायदेमंद है. कहा भी जाता है कि रोज एक सेब खाना हमें डॉक्टर से दूर रखता है. क्योंकि इसमें पोषक-तत्व ही इतने होते हैं कि यह हमारी इम्यूनिटी मजबूत बनाता है और तमाम रोगों से लड़ने में मदद करता है. बाजार में वैसे तो लाल और हरे दोनों तरह के सेब मिलते हैं लेकिन ज्यादातर लोग लाल सेब को ही खाने में यकीन रखते हैं. क्योंकि उनको ऐसा लगता है कि लाल सेब ही सेहत के लिहाज से बेहतर है जबकि हरा सेब (Green apple) भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

तो आज हम आपको हरे सेब से सेहत को होने वाले फ़ायदों के बारे में बताते हैं. जिससे आप अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए लाल सेब के अलावा हरे सेब का भी जायका और फायदे जान सकें. तो आइये जानते हैं हरे सेब के फायदों के बारे में.

आंखों के लिए हरा सेब

हरा सेब हमारी आंखों की सेहत के लिये बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसमें मौज़ूद विटामिन-ए आंखों के लिये किसी वरदान से कम नहीं होता है. इसलिये हरे सेब के सेवन से आंखों की कमजोरी या उनमें सूखेपन की समस्या में काफी राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें: लाल रंग की ये चीजें एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को कर सकती हैं दूर

 टाइप – 2 डायबिटीज़ में

हरे सेब में चीनी लाल सेब से काफी कम होती है. साथ ही फाइबर की मात्रा काफी होती है. इसलिये हरा सेब डायबिटीज़ की समस्या में बहुत राहत दिलाता है. खासकर डायबिटीज़ के टाइप -2 स्टेज पर.

फेफड़ों की सेहत के लिए हरा सेब

हरे सेब में पाये जाने वाले फ़्लेवोनॉयड्स हमारे फेफड़ों को मजबूती देते हैं और अस्थमा का ज़ोखिम भी काफी-कुछ कम करते हैं. इसलिये फेफड़ों की सेहत के लिये नियमित तौर पर हरे सेब का सेवन करना काफी मुफ़ीद रहता है, खासतौर पर सर्दियों के दौरान.

पाचन-तंत्र के लिए हरा सेब

हरे सेब में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसलिये इसे खाने से हमारी पाचन-क्रिया सही बनी रहती है और इससे हमें कब्ज व पेट की अन्य समस्याओं में भी काफी आराम मिलता है. साथ ही इसमें पाया जाने वाला पेक्टिन नामक तत्व हमारी आंतों में अच्छे बैक्टीरिया के विकास में काफी मददगार साबित होता है. इसलिये अपने पाचन-तंत्र को दुरुस्त बनाये रखने के लिये हमें हरे सेब का नियमित तौर पर सेवन करना चाहिये.

हड्डियों की मजबूती

हरे सेब में पाये जाने वाले कैल्शियम और पोटैशियम जैसे मिनरल्स हड्डियों की मजबूती के लिये बहुत कारगर होते हैं. इसके साथ ही हरे सेब में विटामिन – के भी पाया जाता है. जो महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम करने के लिये अहम है. इसलिये हड्डियों की मजबूती के लिये हमें हरे सेब का रोजाना सेवन करना चाहिये.

ये भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए खाते हैं इन फलों को तो कम होने की बजाए बढ़ सकता है वजन

त्वचा के लिए

हरा सेब सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिये भी बहुत फ़ायदेमंद है. इसमें विटामिन-सी भरपूर होता है जो हमारी त्वचा को जवां बनाये रखता है. इसके अलावा हरे सेब में विटामिन – के और ए के साथ ही बहुत सारे एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स पाये जाते हैं. जो त्वचा पर से बढ़ती उम्र का असर कम करते हैं. इस तरह हरे सेब का सेवन आपको जवां बनाये रखने में काफी अहम भूमिका अदा करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर