होम /न्यूज /जीवन शैली /

ग्रीन ऐपल इन बीमारियों से बुजुर्गों का कर सकता है बचाव, डाइट में ज़रूर करें शामिल

ग्रीन ऐपल इन बीमारियों से बुजुर्गों का कर सकता है बचाव, डाइट में ज़रूर करें शामिल

हरे सेब में ऐसे गुण पाए गए हैं जो अस्थमा के असर को कम करते हैं . (Image:shutterstock)

हरे सेब में ऐसे गुण पाए गए हैं जो अस्थमा के असर को कम करते हैं . (Image:shutterstock)

हरे सेब में विटामिन सी, विटामिन A और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है. जो नजर को कमजोर होने से बचाती है.

    Old Age Health-अगर घर  में बुजुर्ग हैं तो उनकी देख भाल और सेहत(Health) का ध्यान रखना थोड़ा कठिन हो जाता है. उम्र के इस पड़ाव पर हर चीज उनको नहीं दी जा सकती है. अच्छी सेहत के लिए ऐसे में जरूरी है कि अपने खाने में रोजाना फल और सब्जियों को जरूर शामिल करें .लेकिन क्या आपको पता है कि हरे सेब (Green Apple)को अगर बुजुर्गों के डाइट में शामिल किया जाए तो उसके बहुत सारे फायदे हो सकते हैं

    बुजुर्गों के लिए हरी सेब के फायदे

    माना जाता है कि सेब, फलों में सबसे ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक है. यह भी लोग कहते हैं कि रोजाना अगर हम एक सेब खाते हैं तो डॉक्टर की जरूरत नहीं पड़ती है, यह कहावत हर किसी ने सुनी है. बुजुर्गों के लिए हरे सेब इस तरह फायदेमंद हो सकते हैं.

    आंखों की रोशनी होती है सही 

    उम्र के साथ नजर कमजोर होना आम बात है. हरे सेब में विटामिन सी, विटामिन A और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है. जो नजर को कमजोर होने से बचाती है. साथ ही आंखों में इंफेक्शन की आशंका भी कम हो जाती है. 

    ये भी पढ़ें: क्या आपको पता है रामबुतान फल देता है सेहत को इतने सारे फायदे

    अस्थमा से बचाता है

     हरे सेब में ऐसे गुण पाए गए हैं जो अस्थमा के असर को कम करता है . यह रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है जो संक्रमण से लड़ने के लिए जरूरी है. जिनको अस्थमा है अगर वह रोजाना एक ऐपल खाते हैं तो उनका स्वास्थ्य  बेहतर होता है.

    मजबूत जोड़ों के लिए 

    हरे सेब में एंटी ऑक्सीडेंट के साथ में anti-inflammatory तत्व भी होते हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. अगर जोड़ों के दर्द से छुटकारा चाहिए। तो रोज एक हरा सेब जरूर खाएं.

    बालों के लिए स्वास्थ्यवर्धक

    उम्र के साथ बालों का कमजोर होना, गिरना आम बात है. लेकिन हरे सेब में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए बेहद कारगर साबित हुए हैं. अगर स्वस्थ बाल चाहिए तो रोजाना एक हरा सेब अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Fitness, Healthy food, Lifestyle

    अगली ख़बर