Home /News /lifestyle /

Health news: सर्दी में बॉडी को गर्म रखती है हरी मिर्च, और भी हैं कई फायदे

Health news: सर्दी में बॉडी को गर्म रखती है हरी मिर्च, और भी हैं कई फायदे

हरी मिर्च ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकती है और शरीर को बैलेंस करने में मदद करती है. (Image: Shutterstock)

हरी मिर्च ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकती है और शरीर को बैलेंस करने में मदद करती है. (Image: Shutterstock)

Health benefits of green chilies: हरी मिर्च खाने से अधिकांश लोग परहेज करते हैं लेकिन हरी मिर्च में पाए जाने वाला केप्सियासिन (capsaicin) नाम का कंपाउड कई बीमारियों से हमें बचाता है. हरी मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें विटामिन ए, बी 6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. हरी मिर्च में डाइट्री फाइबर पाया जाता है जो डाइजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करता है. हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करती है और चेहरे पर ग्लो लाती है.

अधिक पढ़ें ...

    Health benefits of green chilies: कुछ लोग हरी मिर्च खाने में माहिर होते हैं. चाहे कितना ही तीखा क्यों न हो लेकिन इनके भोजन में हरी मिर्च का होना जरूरी है जबकि अधिकांश लोग हरी मिर्च खाने पसंद नहीं करते है. इसके तीखापन के कारण कई लोग तो छूते तक नहीं है. अगर सब्जी में भी गलती से हरी मिर्च चली आई हो तो खाना छोड़ देते हैं. यदि आप भी ऐसा कर रहे हैं, तो आप गलती कर रहे हैं. क्योंकि हरी मिर्च हेल्थ के लिए कई तरह से फायदेमंद है. हरी मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें विटामिन ए, बी 6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन भी मौजूद होता है.

    इंडियाटूडे डॉट इन की खबर के मुताबिक हरी मिर्च में डाइट्री फाइबर पाया जाता है जो डाइजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करता है. इसके अलावा हरी मिर्च में केप्सियासिन (capsaicin) नाम का केमिकल पाया जाता है. इस कंपाउड की तासीर को गर्म होती है. इसलिए सर्दी में हरी मिर्च बॉडी को गर्म रखने में भी फायदेमंद है. यह बॉडी के टेंपरेचर को मैंटेन रखती है.

    इसे भी पढ़ेंः 30 के बाद पुरुष अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें, नहीं होगी ताकत की कमी

    हरी मिर्च के फायदे (benefits of green chilies)

    स्किन सही रखती

    हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करती है और चेहरे पर ग्लो लाती है. विटामिन सी के कारण यह इम्यूनिटी बूस्टर भी है.

    वजन कम करने में मददगार

    अगर आप वजन कम करने के लिए डाइटिंग की प्लानिंग कर रहे हैं तो हरी मिर्च आपके लिए बहुत अच्छी चीज है. यह शरीर में अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मददगार है. यह शरीर में मेटोबोलिज्म की प्रक्रिया को तेज करती है जिससे वजन कम होती है.

    इसे भी पढ़ेंः Health News: दो सप्ताह के अंदर लिवर को इस तरह बनाएं शुद्ध, डिटॉक्स के लिए अपनाएं ये तरीका

    डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद

    डायबिटीज मरीजों को अपनी डाइट में हरी मिर्च जरूर शामिल करना चाहिए. हरी मिर्च ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकती है और शरीर को बैलेंस करने में मदद करती है.

    ब्लड सर्कुलेशन सही करती है

    हरी मिर्च में पाए जाने वाले कैप्सियासिन कंपाउड खून को साफ करने का काम करता है. इसलिए यह ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने में मदद करता है. इसके अलावा यह नसों में खून का फ्लो बेहतर बनाता है.

    मूड को सही करती है

    हरी मिर्च रोज खाने से आयरन की कमी दूर होती है.यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है जिससे हमारा मूड खुशनुमा रहता है.

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर