• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • सुबह-सुबह पिएं ग्रीन कॉफी, डायबिटीज से लेकर ब्‍लड प्रेशर तक रहेगा कंट्रोल

सुबह-सुबह पिएं ग्रीन कॉफी, डायबिटीज से लेकर ब्‍लड प्रेशर तक रहेगा कंट्रोल

ग्रीन कॉफी अनरोस्‍टेड रॉ काफी बीन्‍स से बनती है जिसमें हाई एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं.  Image Credit ; Pexels/ROMAN ODINTSOV

ग्रीन कॉफी अनरोस्‍टेड रॉ काफी बीन्‍स से बनती है जिसमें हाई एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं. Image Credit ; Pexels/ROMAN ODINTSOV

Green Coffee Benefits : कॉफी (Coffee) में मौजूद कैफीन (Caffeine) हमारी सेहत (Health) को नुकसान पहुंचाती है लेकिन ग्रीन कॉफी (Green Coffee) में कैफीन न के बराबर होती है.

  • Share this:
    Green Coffee Benefits: अब तक हम ये सुनते आए हैं कि कॉफी (Coffee) में मौजूद कैफीन (Caffeine) हमारी सेहत (Health) को काफी नुकसान पहुंचाती है. खासतौर पर जिन्‍हें अनिमिया की समस्‍या है उन्‍हें तो कॉफी बहुत ही हानि पहुंचा सकती है. कॉफी में मौजूद कैफीन शरीर में आयरन के अवशोषण को कम कर देता है. लेकिन क्‍या आपको पता है कि ग्रीन कॉफी में कैफीन न के बराबर होती है. जिस वजह से ये सेहत को नुकसान तो कतई नहीं पहुंचाती है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, दरअसल ग्रीन कॉफी अनरोस्‍टेड रॉ काफी बीन्‍स से बनती है जिसमें हाई एंटी ऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जिसके कई फायदे (Benefits) हैं. शोधों में पाया गया है कि इसके प्रयोग से हम अपना वजन भी कम कर सकते हैं. यह हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है यहां जानते हैं.

    ग्रीन कॉफी के कई हैं फायदे

    1.वजन करे कम

    अगर हम सुबह नॉर्मल चाय या कॉफी के बदले ग्रीन कॉफी का सेवन करें तो इससे वजन कम हो सकता है. कई शोधों में यह पाया गया है कि ग्रीन कॉफी बीन्‍स के सेवन से वजन कम करने में कुछ हद तक सहायता मिलती है.

    2.एंटीऑक्सीडेंट  से भरपूर

    ग्रीन कॉफी बीन्स में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स तत्‍व होते हैं जो शरीर को कई बीमारियेां से बचाने में मदद करती है. यह एजिंग प्रोसेस को भी कम करता है और स्किन और बालों को भी कई समस्‍याओं से बचाकर रखता है.

     3.डायबिटीज करे कंट्रोल

    रेग्‍युलर टी या कॉफी की जगह अगर आप ग्रीन कॉफी पीते हैं तो आप ब्‍लड में शुगर की मात्रा को कम कर सकते हैं. शोधों में यह पाया गया है कि इसके लगातार सेवन से टाइप टू मधुमेह की समस्‍या दूर रहती है.
    इसे भी पढ़ें : कच्चे दूध का सेवन सेहत के लिए है खतरनाक, जान लें ये नुकसान





    4.ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

    अगर आप हाई ब्‍लड प्रेशर से जूझ रहे हैं तो आपके लिए यह कॉफी काफी उपयोगी साबित हो सकती है. इसके सेवन से आपके रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है. इस तरह इसके सेवन से आप  हार्ट अटैक, क्रॉनिक किडनी फेल्योर जैसी समस्याओं को भी होने से रोक सकते हैं.

    5.एनर्जी से है भरपूर

    ग्रीन कॉफी बीन्स में क्रोनॉलोजीकल एसिड पाया जाता है जो मेटाबॉलिज्म को सही रखता है. मेटाबॉलिज्म सही रहने से आप में ऊर्जा का सही तरीके से संचार होता रहता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन