Home /News /lifestyle /

Green Tomato Benefits: लाल टमाटर ही नहीं हरे टमाटर भी हैं सेहत के लिए वरदान, जानें फायदे

Green Tomato Benefits: लाल टमाटर ही नहीं हरे टमाटर भी हैं सेहत के लिए वरदान, जानें फायदे

हरा टमाटर आंखों के लिए काफी फायदेमंद है-Image/shutterstock

हरा टमाटर आंखों के लिए काफी फायदेमंद है-Image/shutterstock

Green Tomato Benefits: टमाटर (Tomato) खाने के फायदों के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे. इसी वजह से लोग टमाटर का सेवन केवल सब्जी के जरिये ही नहीं बल्कि सूप, जूस और सलाद के तौर पर भी करते हैं. लेकिन अभी तक आपने केवल लाल टमाटर के फायदों (Benefits) के बारे में सुना होगा. लेकिन क्या आप हरे टमाटर (Green Tomato) के फायदों के बारे में जानते हैं? अगर नहीं, तो बता दें कि हरे टमाटर भी सेहत को एक नहीं बल्कि कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Green Tomato Benefits: टमाटर (Tomato) खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसी वजह से लोग टमाटर का सेवन केवल सब्जी के जरिये ही नहीं बल्कि सूप, जूस और सलाद के तौर पर भी करते हैं. लेकिन अभी तक आपने केवल लाल टमाटर के फायदों (Benefits) के बारे में सुना होगा. लेकिन क्या आप हरे टमाटर (Green Tomato) जिनको आम तौर पर कच्चा टमाटर कहा जाता है, उसके फायदों के बारे में जानते हैं? अगर नहीं, तो बता दें कि कच्चा टमाटर भी सेहत को एक नहीं बल्कि कई तरह के फायदे देने में मदद करता है.

तो आइये आज जानते हैं कि हरा टमाटर यानी कच्चा टमाटर खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं. जिससे कि आप हरे टमाटर को कच्चा और बेकार समझकर उसको फेंकने की जगह इसका इस्तेमाल अच्छी तरह से कर सकें. तो आइये जानते हैं सेहत के लिए हरे टमाटर खाने के फायदों के बारे में.

इम्यूनिटी बूस्ट होती है

हरे टमाटर विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. हरे टमाटर खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. जिससे जल्दी-जल्दी बीमार होने या फिर किसी भी तरह के संक्रमण का खतरा काफी कम हो जाता है.

ये भी पढ़ें: Spices For Health Care: जानें इन 5 मसालों के बारे में, जो सेहत को दुरुस्त रखने में हैं मददगार

ब्लड क्लॉटिंग नहीं होने देते

हरे टमाटर में विटामिन ‘के’ काफी मात्रा में पाया जाता है. हरे टमाटर का सेवन करने से ब्लड क्लॉटिंग नहीं होने पाती है. क्योंकि हरे टमाटर खून के थक्कों को नार्मल करने में मदद करता है.

आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों की सेहत के लिए भी हरे टमाटर खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. दरअसल हरे टमाटर बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं. इसलिए हरे टमाटर खाने से आंखों का स्वास्थ्य भी बेहतर बना रहता है.

ब्लड प्रेशर कम करते

ब्लड प्रेशर को कम करने में भी हरे टमाटर काफी मदद करते हैं. जिनका ब्लड प्रेशर काफी बढ़ा हुआ रहता है उनके लिए हरे टमाटर खाना काफी फायदेमंद है. क्योंकि हरे टमाटर में लो सोडियम और हाई पोटेशियम पाया जाता है.

ये भी पढ़ें: एक नहीं, कई तरह के होते हैं गुड़, जानिए कौन सा है आपके लिए बेस्‍ट

स्किन के लिए फायदेमंद

हरे टमाटर स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं. क्योंकि इनको खाने से एजिंग के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है. दरअसल हरे टमाटर में विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जिससे स्किन सेल्स बनते हैं और झुर्रियां कम होती हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर