Home /News /lifestyle /

Guava Benefits: कब्ज समेत पेट की इन दिक्कतों को दूर करने के लिए खाएं अमरूद

Guava Benefits: कब्ज समेत पेट की इन दिक्कतों को दूर करने के लिए खाएं अमरूद

 डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है अमरूद- 
Image-shutterstock

डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है अमरूद- Image-shutterstock

Guava Benefits: फलों में पोषक-तत्व अच्छी मात्रा में पाये जाते हैं. ऐसा ही एक फल (Fruit) है अमरूद. जो विटामिन्स और मिनरल्स के साथ ही तमाम तरह के फाइटोकेमिकल्स और एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स का खजाना है. अमरूद (Guava) सेहत के लिये बहुत फायदेमंद (Beneficial) होने के साथ ही सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को भी दूर कर सकता है. खासतौर पर पेट संबंधी समस्याओं में अमरूद बहुत कारगर साबित होता है. इसमें पाया जाने वाला डायटरी फाइबर हमें कब्ज नहीं होने देता. जो पेट से जुड़ी बवासीर आदि तमाम समस्याओं की जड़ है.

अधिक पढ़ें ...

Guava Benefits: फल पोषक-तत्वों (Nutrients) से भरपूर और सेहत के लिये फायदेमंद होते हैं. ऐसा ही एक पौष्टिक फल है अमरूद (Guava), जो कि पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके साथ ही अमरूद में विटामिन सी, विटामिन बी6, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. बता दें कि सौ ग्राम अमरूद में करीब तीन सौ मिलीग्राम एस्कॉर्बिक एसिड यानी विटामिन-सी पाया जाता है. इसके अलावा भी अमरूद में तमाम फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स व मिनरल्स पाये जाते हैं. जो हमारी सेहत (Health) के लिये बहुत फ़ायदेमंद होते हैं. अमरूद का इस्तेमाल कई तरह की सेहत से जुड़ी समस्यायें दूर करने में भी बहुत कारगर है, खासतौर से पेट से संबंधित दिक्कतों को दूर करने में अमरूद अच्छी भूमिका निभाता है.

onlymyhealth के मुताबिक पेट और पाचन-तंत्र से संबंधित दिक्कतों के लिये अमरूद का इस्तेमाल बहुत कारगर साबित होता है. आइए, जानते हैं कि एक्सपर्ट्स के अनुसार पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिये पौष्टिक तत्वों से भरपूर अमरूद किस तरह से फायदेमंद है और इसका सेवन किस तरह से किया जा सकता है.

अमरूद के फायदे (Benefits of guava)

पेट दर्द में अमरूद 

अक्सर लोग अमरूद खाने के बाद पेट में दर्द महसूस करते हैं और इसकी वज़ह होते हैं अमरूद के बीज. जिन्हें अमरूद खाने से पहले निकाल कर अलग कर देना चाहिये. अगर आप सही तरीके से अमरूद खायेंगे तो इससे पेट में दर्द होगा नहीं बल्कि ठीक हो जायेगा. साथ ही पोषक-तत्वों के साथ ही फाइबर से भरपूर अमरूद के सेवन से हमारा पाचन-तंत्र भी सही काम करेगा.

ये भी पढ़ें: लाल रंग की ये चीजें एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को कर सकती हैं दूर

कब्जियत दूर करे अमरूद

डायटरी फाइबर से भरपूर अमरूद का सेवन करने से पेट की कब्जियत की समस्या दूर होती है. साथ ही इससे पाचन-क्रिया भी दुरुस्त बनी रहती है. यही कारण है कि कब्ज होने पर कई डॉक्टर्स भी अमरूद खाने की सलाह देते हैं.

एसिडिटी में अमरूद 

गैस और एसिडिटी की दिक्कत अमरूद खाने से दूर हो जाती है. क्योंकि अमरूद खुद भी एसिडिक नेचर का फल है. इसलिये अमरूद खाने से गैस रिलीज करने में आसानी होती है और वात संतुलन में रहता है.

बवासीर पर अमरूद का असर 

बवासीर होने पर खाली पेट अमरूद खाने से काफी फायदा मिलता है. असल में बवासीर की सबसे बड़ी वज़ह होती है कब्जियत. जो अमरूद खाने से दूर हो जाती है और इस तरह बवासीर में भी अमरूद खाने से लाभ पहुंचता है.

ये भी पढ़ें: Cholesterol Controlling Fruits: कोलेस्ट्रॉल को करना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें ये 5 फल

अमरूद कब खाना चाहिये 

अमरूद का सेवन शाम या रात के समय करने से बचना चाहिए. रात के समय अमरूद खाने से उसका पाचन भी ढंग से नहीं हो पाता. अमरूद का सेवन दिन और दोपहर के समय ही करना चाहिये. दोपहर के खाने के एक या आधे घंटे बाद अमरूद का सेवन पेट की तमाम दिक्कतों से राहत दिलाता है. साथ ही इसके साथ हमें इसके बहुत अधिक सेवन से भी बचना चाहिये.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर