Home /News /lifestyle /

सर्दी में डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद असरदार है अमरूद

सर्दी में डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद असरदार है अमरूद

अमरूद में मौजूद पोटैशियम और फाइबर के कारण यह दिल की सेहत के लिए फायेदमंद है.  (Image: twitter)

अमरूद में मौजूद पोटैशियम और फाइबर के कारण यह दिल की सेहत के लिए फायेदमंद है. (Image: twitter)

Guava Health Benefits: ठंड के मौसम में अमरूद खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, पोटैशियम और भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसमें कैलोरी बहुत कम होती है. यह वज़न को कंट्रोल करने में बेहद अच्छा होता है. इस फल के सेवन से शुगर भी कंट्रोल में रहती है. अमरूद बॉडी में खून की कमी को पूरा करता है, साथ ही सर्दी में होने वाली सर्दी-खांसी से भी निजात दिलाता है. सर्दी में अमरूद ठंड से बचाता है.

अधिक पढ़ें ...

    Health Benefits of guava: अमरूद देश के लगभग हर हिस्सों में मिल जाता है. सर्दी के मौसम में यह बाजार में ज्यादा दिखने लगते हैं. पकने पर अमरूद पीला रंग का हो जाता है. इसका पूरा फल खाने योग्य है. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक सर्दी में अमरूद स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. सिर्फ अमरूद ही नहीं, अमरूद के पत्ते में भी ओषधीय गुण पाया जाता है. अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, पोटैशियम और भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसमें कैलोरी बहुत कम होती है. यह वज़न को कंट्रोल करने में बेहद अच्छा होता है. इस फल के सेवन से शुगर भी कंट्रोल में रहती है. अमरूद बॉडी में खून की कमी को पूरा करता है, साथ ही सर्दी में होने वाली सर्दी-खांसी से भी निजात दिलाता है. सर्दी में अमरूद ठंड से बचाता है. अमरूद सर्दी में इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है. हम आपको यहां अमरूद के कुछ फायदे बता रहे हैं.

    अमरूद के फायदे

    इसे भी पढ़ेंः दूध से बने प्रोडक्ट्स डाइट में शामिल करने से कम होता है फ्रैक्चर का रिस्क – स्टडी

    शुगर लेवल को कम करता है
    अमरूद डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. कुछ अध्ययनों में भी पाया गया है कि अमरूद के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है. अमरूद के पत्ते भी डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है. अमरूद के पत्ते की चाय पीने से ब्लड शुगर कम हो जाती है.
    दिल की सेहत को तंदुरुस्त रखता है
    अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट्स का उच्च स्तर पाया जाता है. इसके अलावा इसमें कई तरह के विटामिन भी पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल के कारण हार्ट के नुकसान से रक्षा करते हैं. अमरूद में मौजूद पोटैशियम और फाइबर के कारण यह दिल की सेहत के लिए फायेदमंद है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है.
    इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में हेल्थ के लिए फायदेमंद है ये 20:30:40 का फार्मूला

    पीरियड्स के दर्द को कम करता
    एक अध्ययन में पाया गया है कि अमरूद और अमरूद के पत्ते महिलाओं में पीरियड्स के दर्द को कम करने में मददगार है. अमरूद पेट में क्रेंप को भी कम करता है.

    इम्यूनिटी बूस्ट करता है अमरूद
    जब मौसम बदलता है, तो इसका असर शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पर पड़ता है. ऐसे में अमरूद में मौजूद कई एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार साबित होते हैं. अमरूद इम्यूनिटी तो बूस्ट करता ही है, साथ ही यह एनर्जी भी देता है.

    पाचन ठीक रखेगा
    अमरूद में दूसरे फलों की तुलना में सबसे अधिक फाइबर मौजूद होता है जो कब्ज की समस्या से निजात दिलाता है. अमरूद के बीज गैस और अपच की समस्या को दूर करने में मदद करता हैं.

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर