Home /News /lifestyle /

Guava Side Effects: ज्‍यादा अमरूद खाने से हो सकते हैं नुकसान, कई बीमारियों को दे सकता है दस्‍तक

Guava Side Effects: ज्‍यादा अमरूद खाने से हो सकते हैं नुकसान, कई बीमारियों को दे सकता है दस्‍तक

अगर आपकी सर्जरी होनी है तो डॉक्‍टर की सलाह के बाद ही अमरूद खाएं.

अगर आपकी सर्जरी होनी है तो डॉक्‍टर की सलाह के बाद ही अमरूद खाएं.

Guava Side Effects : कई फायदों से भरपूर अमरूद (Guava) अगर अधिक मात्रा में खाया जाए तो इसके नुकसान (Side Effects) भी हो सकते हैं. अमरूद ब्‍लड शुगर लो (Low Blood Pressure) करता है ऐसे में जिन्‍हें डायबिटीज की समस्‍या है उन्‍हें अधिक अमरूद नहीं खाना चाहिए. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिससे ज्यादा अमरूद खाने से पेट खराब हो सकता है. गर्भवती महिला या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अमरूद का सेवन सावधानी से करना चाहिए. अगर आपकी सर्जरी होनी है तो डॉक्‍टर की सलाह के बाद ही अमरूद खाएं.

अधिक पढ़ें ...

Guava Side Effects :: सर्दियों की धूप में बैठकर अमरूद (Guava) खाने का अपना अलग ही ज़ायका होता है. यह सस्ता और सर्दियों में आसानी से मिलने वाला देसी फल है और गुणों के मामले में भी बहुत ही बढ़िया माना जाता है. वेबमेड के मुताबिक, अमरूद में विटामिन सी, फाइबर, एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो डायरिया, पीरियड क्रैम्‍प, गम डिजीज, हाई ब्‍लड प्रेशर, घुटने में दर्द, हार्ट डिजीज, मोटापा, यहां तक की स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद (Benefits) होता है. अमरूद में विटामिन ए और ई पाया जाता है जो आंखों लिए भी बेहद अच्छा माना जाता है. इसके अलावा, इसमें मौजूद लाइकोपीन नाम का फाइटो न्‍यूट्र‍िएंट्स शरीर को कैंसर और ट्यूमर के खतरे से बचाता है. अमरूद में बीटा कैरोटीन भी होता है जो शरीर को त्‍वचा से जुड़ी बीमारियों से बचाता है. कई फायदों से भरपूर इस फल को अगर अधिक मात्रा में खाया जाए तो इसके नुकसान (Side Effects) भी हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि अधिक अमरूद खाने के क्‍या क्‍या नुकसान हो सकते हैं.

अमरूद खाने के नुकसान

पेट की समस्‍या

ज्यादा अमरूद खाने से सूजन, पेट फूलना और गैस जैसी समस्याएं हो सकती हैं. अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर है तो ज्यादा अमरूद का सेवन न करें. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिससे ज्यादा अमरूद खाने से पेट खराब हो सकता है.

इसे भी पढ़ें : कच्चा बादाम खाने से लिवर और किडनी को हो सकता है नुकसान, जरा सम्‍हल कर करें इसका सेवन

प्रेग्नेंसी के समय

गर्भवती महिला या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अमरूद का सेवन सावधानी से करना चाहिए. गर्भवती महिलाओं को अमरूद के पत्ते की चाय या अमरूद के सेवन डॉक्‍टर की सलाह के बाद ही खानी चाहिए.

सर्दी खांसी में

अगर किसी को ठंड या सर्दी-खांसी की ज्यादा परेशानी है, तो ऐसे में अमरूद कम खाएं, क्योंकि अमरूद की तासीर ठंडी होती है और इससे ठंड लग सकती है.

ये भी पढ़ें: लाल रंग की ये चीजें एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को कर सकती हैं दूर

डायबिटीज में

अमरूद ब्‍लड शुगर लो करता है ऐसे में जिन्‍हें डायबिटीज की समस्‍या उन्‍हें अधिक अमरूद नहीं खाना चाहिए.

सर्जरी के पहले

अगर आपकी सर्जरी होनी है तो डॉक्‍टर की सलाह के बाद ही अमरूद खाएं. क्‍योंकि अमरूद ब्‍लड प्रेशर को लो करता है जिससे ब्‍लीडिंग अधिक होने की संभावना होती है.

किडनी की समस्‍या

अमरूद के पत्ते के सेवन से खून की कमी यानी एनीमिया, सिरदर्द यहां तक कि किडनी की भी समस्या हो सकती है. अगर अमरूद को ध्यान और सावधानी के साथ खाया जाए तो अमरूद के नुकसान से बचाव हो सकता है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर