Home /News /lifestyle /

health news gulkand benefits for health in summer season mt

गर्मी में दूध के साथ गुलकंद खाने से मिलते हैं ये फायदे

दूध के साथ गुलकंद खाने से एसिडिटी दूर होती है-Image/Canva

दूध के साथ गुलकंद खाने से एसिडिटी दूर होती है-Image/Canva

Health Benefits: गर्मी से निजात और कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स पाने के लिए आप दूध के साथ गुलकंद (Gulknad) भी ट्राई कर सकते हैं. जहां प्रोटीन रिच (Protein Rich ) होने के साथ-साथ दूध में कई विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. वहीं गुलकंद की तासीर भी काफी ठंडी होती है. जिसके चलते दूध में गुलकंद मिलाकर पीने से न सिर्फ गर्मी से राहत पायी जा सकती है बल्कि हेल्थ से जुड़ी कई परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

Health Benefits: गर्मी से राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह की चीजों का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी गुलकंद का सेवन किया है? बता दें कि गुलकंद का सेवन करके आप गर्मी से तो राहत पा ही सकते हैं साथ ही कई तरह की दिक्कतों से भी निजात पा सकते हैं. गुलकंद (Gulkand) का सेवन दूध के साथ भी किया जा सकता है और इसको आप सीधे तौर पर भी खा सकते हैं.

वैसे विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर होने के कारण जहां दूध को प्रोटीन का बेस्ट सोर्स माना जाता है. वहीं गुलाब के फूलों से बना गुलकंद खाना भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसलिए दूध के साथ गुलकंद का सेवन करने से इसके फायदे और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं. आइये thehealthsite के अनुसार जानते हैं गुलकंद के फायदों के बारे में.

एसिडिटी से मिलेगी राहत
पेट में गैस, कब्ज और एसिडिटी से निजात पाने के लिए दूध के साथ गुलकंद का सेवन काफी कारगर नुस्खा होता है. दूध में गुलकंद मिलाकर पीने से पेट की सभी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. ये गट बैक्टिरिया को बढ़ाने में मददगार है और आंतों की कार्य प्रणाली को प्रॉपर तरह से काम करने के लिए भी मदद करता है. आप गुलकंद को सीधे तौर पर भी खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: पानी में चिया सीड्स मिलाकर पिएं, वजन कम होने से लेकर पाचन तंत्र भी होगा मजबूत

एनर्जी देता है
गुलकंद का सेवन करने से आपका एनर्जी लेवल बूस्ट होता है क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा काफी होती है. जिससे आप दिन भर स्फूर्ति का अनुभव करते हैं. इतना ही नहीं गुलकंद खाने से आंखों की रोशनी भी तेज होती है.

अच्छी नींद लाने में मददगार है
आजकल की बिजी दिनचर्या में काम के प्रेशर की वजह से तनाव होना काफी आम बात हो गई है. हालांकि गुलकंद की तासीर ठंडी होने के कारण इसका सेवन करने से दिमाग की नसों को आराम मिलने लगता है और आपका स्ट्रैस चुटकियों में गायब हो सकता है. जिससे अच्छी और सुकून भरी नींद आना काफी आसान हो जाता है.

ये भी पढ़ें: पाचन से लेकर त्वचा, बालों को रखे हेल्दी छुहारे वाला दूध, पिएं और पाएं ये अन्य सेहत लाभ

पिम्पल्स से पाएं निजात
गर्मी के मौसम में धूप, धूल और मिट्टी की वजह से चेहरे पर पिम्पल्स होना काफी कॉमन प्राब्लम होती है. ऐसे में गुलकंद का सेवन करने से आपको पिम्पल्स से छुटकारा मिलने लगता है. दरअसल गुलकंद एंटी-बैक्टिरियल और एंटी-वायरल तत्वों से भरपूर होता है, जो पिम्पल्स या एक्ने मार्क्स को कम करने में मदद करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health tips, Lifestyle, Summer

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर