Home /News /lifestyle /

Gym Diet Plan: जिम में वर्कआउट के बाद खाएं ये चीजें, ऐसी रखें अपनी डाइट

Gym Diet Plan: जिम में वर्कआउट के बाद खाएं ये चीजें, ऐसी रखें अपनी डाइट

वर्कआउट के बाद आप जो भी खाते हैं वह मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होता है. Image-shutterstock.com

वर्कआउट के बाद आप जो भी खाते हैं वह मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होता है. Image-shutterstock.com

Gym Diet Plan: वर्कआउट (Workout) के बाद क्या खाना जरूरी है, जिससे आपकी बॉडी फिट हो और मसल्स (Muscles) बिल्ड होती रहे हैं, इसे जानना जरूरी है.

    Gym Diet Plan: खुद को फिट रखने के लिए कई लोग जिम जाकर वर्कआउट (Workout) करना पसंद करते हैं. वहीं कोरोना काल में कई लोगों मे अपने घर पर ही जिम बना लिया है और नियमित तौर पर वर्कआउट करते हैं. सही तरीके से वर्कआउट करने से शरीर हेल्दी बना रहता है और कई बीमारियां भी दूर रहती हैं. दरअसल हेल्दी बॉडी के लिए मांसपेशियों (Muscles) का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है. इसके अलावा वजन कम करने के लिए भी लोग वर्कआउट करते हैं. जिम में हार्ड वर्कआउट शुरू करने से पहले आपको कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर लेनी चाहिए. वहीं वर्कआउट के बाद क्या खाना जरूरी है, जिससे आपकी बॉडी फिट हो और मसल्स बिल्ड होती रहे हैं, इसे भी जानना जरूरी है.

    वर्कआउट करने के 30 मिनट बाद खाना खाएं
    वर्कआउट के बाद आप जो भी खाते हैं वह मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होता है. एक्सरसाइज करने के बाद रिकवरी फूड्स बहुत जरूरी माने जाते हैं. वर्कआउट के आधे घंटे के अंदर प्रोटीन युक्त भोजन करना चाहिए और अगर किसी को टोन अप रहना है, तो कार्ब्स से बचना चाहिए. बहुत से लोगों को लगता है कि वर्कआउट के बाद वो कुछ भी फैट वाले फूड्स का सेवन कर सकते हैं. ऐसा बिल्कुल नहीं है. आइए आपको बताते हैं वर्कआउट के बाद के डाइट प्लान के बारे में.

    इसे भी पढ़ेंः ऐसा होना चाहिए डायबिटीज मरीज का लंच, खाएं ये खास चीजें



    वर्कआउट के बाद का डाइट प्लान

    सैंडविच
    सैंडविच में कम कैलोरी और हाई प्रोटीन मौजूद होता है. यह हेल्थ के लिए बहुत ही अच्छा होता है. एक हेल्दी सैंडविच बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा सब्जियों का इस्तेमाल करें.

    अंडा
    अंडा प्रोटीन का एक बहुत अच्छा सोर्स है. यह मसल्स ग्रोथ में काफी मदद करता है. साथ ही इसमें कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं. वेजीटेबल स्टफ ऑमलेट वर्कआउट के बाद जरूर खाना चाहिए. यह टेस्टी भी होता है और पोषण तत्वों से भरपूर भी होता है.

    एवोकाडो
    एवोकाडो में विटामिन-बी काफी अधिक मात्रा में मौजूद होता है. वहीं इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट व प्रोटीन से मेटाबॉलिज्म में मदद मिलती है. जिम में वर्कआउट करने के बाद कुछ स्लाइस एवोकाडो के खा सकते हैं.

    चेरी
    चेरी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. वर्कआउट के बाद इसका सेवन करने से मांसपेशियों में होने वाले दर्द से काफी राहत मिलती है. साथ ही यह एनर्जी भी देता है.

    ब्राउन राइस
    जिम में वर्कआउट करने वाले लोगों को सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस खाना चाहिए. ब्राउन राइस न सिर्फ एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स है, बल्कि इसमें फाइबर भी अधिर मात्रा में पाया जाता है. यह मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाकर वजन कम करने में काफी मदद करता है.

    ड्राई फ्रूट्स
    अगर आप अपनी फिटनेस को लेकर काफी सीरियस हैं और रोज जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं तो आपको अपनी डाइट में डाईफ्रूट्स को जरूर शामिल करना चाहिए. वर्कआउट के तुरंत बाद डाई फ्रूट्स जैसे बादाम और किशमिश जरूर खाएं.

    खूब पानी पिएं
    जिम में वर्कआउट के दौरान आप काफी मेहनत करते हैं, ऐसे में शरीर से इलेक्ट्रोलाइट्स कम हो जाते हैं. इसकी कमी को पूरा करेन के लिए वर्कआउट करेन के आधे घंटे बाद अच्छी मात्रा में पानी पिएं. पानी पीने से शरीर को दोबारा रिचार्ज होने में मदद मिलेगी.

    इसे भी पढ़ेंः हाई ब्लड प्रेशर के मरीज इन चीजों का जरूर करें सेवन, ऐसी रखें अपनी डाइट

    हेल्दी ड्रिंक्स
    वर्कआउट के बाद आप हेल्दी ड्रिंक्स के तौर पर चॉकलेट मिल्क सेक और बादाम मिल्क शेक का सेवन कर सकते हैं. अपनी ड्रिंक्स में आपको प्रोटीन और पोषण की मात्रा अधिक रखनी होगी ताकि आपको एनर्जी मिल सके और आप फ्रेश फिल कर सकें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)undefined

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर