Home /News /lifestyle /

Mental Wellness: क्या आप हुए हैं बॉडी शेमिंग के शिकार? ऐसे करें हैंडल

Mental Wellness: क्या आप हुए हैं बॉडी शेमिंग के शिकार? ऐसे करें हैंडल

बाहर की खूबसूरती से ज्यादा जरूरी है आपके अंदर की खूबसूरती.

बाहर की खूबसूरती से ज्यादा जरूरी है आपके अंदर की खूबसूरती.

Mental Wellness: कुछ ऐसी बातों को जानना बहुत ही जरूरी है जिन्हें अपनाकर आप बॉडी शेमिंग को अच्छी तरीके से हैंडल कर सकते हैं.

    Mental Wellness: जीवन में कभी ना कभी आपको अपने रंग-रूप, कद-काठी, यहां तक कि दुबले-मोटे होने की वजह से कुछ बातें जरूर सुनने को मिली होंगी. अगर ऐसा आपके साथ भी हुआ है तो आप भी कहीं ना कहीं बॉडी शमिंग का शिकार जरूर हुए हैं. बॉडी शेमिंग(Body Shaming) मानसिक शारीरिक दोनों तरफ से आहत करता है . ये सिर्फ आपके आसपास के लोग ही नहीं बल्कि जब आप ऑनलाइन(Online) कोई फोटो पोस्ट करते हैं या वीडियो डालते हैं तो अजनबी भी आप की फोटो और वीडियो पर कमेंट कर के रंग रूप कद काठी को लेकर कमेंट करते हैं. वह नहीं जानते कि यह चीज किसी को किस स्तर तक आहत कर सकती है.सवाल यह उठता है कि ऐसे लोगों से कैसे निपटा जाए जाहिर सी बात है कि आप उनकी तरह बात नहीं कर सकते हैं लेकिन यहां कुछ ऐसी बातें हैं जिनको अपनाकर, आप बॉडी शेमिंग को अच्छी तरीके से हैंडल कर सकते हैं. 

    खुद को जानें
    लोग आपके बारे में क्या कमेंट करते हैं.इससे ज्यादा जरूरी है कि आप यह जानें कि आप क्या हैं? खुद को जैसे हैं उस तरह से स्वीकार करें. किसी के कुछ कहने से आपको कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए. यह आदत में लाएं. 

    यह भी पढ़ें :अल्जाइमर के लिए पहले से ज्यादा असरदार इलाज की तकनीकी खोजने का दावा

    असलियत को जानें
    बाहर की खूबसूरती से ज्यादा जरूरी है आपके अंदर की खूबसूरती, हां ये अलग बात है कि अधिकतर लोग पहले बाहरी सौंदर्य की ओर ही आकर्षित होते हैं. लेकिन ये भी सच है जीवन जीने के लिए अच्छे चेहरे, रंग रूप से ज्यादा अच्छे इन्सान और दिल की जरुरत होती है. 

    सकारात्मकता के साथ रहें
    सकारात्मक सोच के साथ वर्तमान में रहने की कोशिश करें. ये वो अवस्था है जिसके लिए लोग तरसते हैं. जब हम ख़ुद के डर से बाहर आ जाते हैं तो चीजें आसान हो जाती हैं. इससे हम शान्ति, प्यार और माफ करना सीख जाते हैं. फिर लोगों के कुछ कहने से हम पर असर नहीं होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Mental health

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर