Home /News /lifestyle /

ज्यादा ऑयली खाना खा लिया है तो इसके साइड इफेक्ट से बचने के लिए करें ये 5 काम

ज्यादा ऑयली खाना खा लिया है तो इसके साइड इफेक्ट से बचने के लिए करें ये 5 काम

डीप फ्राइड फूड ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट से भरा होता है. Image Credit :  shutterstock

डीप फ्राइड फूड ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट से भरा होता है. Image Credit : shutterstock

How to Avoid Oily Food Side Effects : दरअसल डीप फ्राइड फूड ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट से भरा होता है जो ना सिर्फ हमारे वज़न को बढाता है बल्कि हमें कई बीमारियों की ओर भी धकेलता है. ऐसे भोजन को खाने से अपच, हाई ब्लड प्रेशर, अधिक कोलेस्ट्रोल, डायबिटीज और दिल की बीमारी आदि होने का खतरा बढ़ता है. अगर आप अत्‍यधिक डीप फ्राइड फूड (Deep Fried Food) खा लिए हैं तो कुछ तरीकों (Methods) को अपनाकर आप कई समस्‍याओं से बच सकते हैं. जानिए क्‍या हैं वे तरीके.

अधिक पढ़ें ...

    How to Avoid Oily Food Side Effects : हम सभी जानते हैं कि हेल्‍दी (Healthy) रहने के लिए ऑयली (Oily) भोजन से बचना कितना जरूरी है. लेकिन सर्दी के दिनों में समोसे, पकौड़े आदि देखकर मन ललचाना आम बात है और हम चाहकर भी खुद को कंट्रोल नहीं कर पाते. ऐसे में खाने के बाद गिल्‍ट फीलिंग होती है और खाने का भी सारा मजा गायब हो जाता है. ऐसे में हम कुछ ऐसे उपाय (Tips) सोचने लगते हैं जिससे ऑयली फूड खाने के नुकसान की भरपाई की जा सके. ऐसे में हम आपको यहां कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

    क्‍या होता है नुकसान

    दरअसल डीप फ्राइड फूड ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट से भरा होता है जो ना सिर्फ हमारे वज़न को बढाता है बल्कि हमें कई बीमारियों की ओर भी धकेलता है. ऐसे भोजन को खाने से अपच, हाई ब्लड प्रेशर, अधिक कोलेस्ट्रोल, डायबिटीज और दिल की बीमारी आदि होने का खतरा बढ़ता है. ऐसे में जहां तक हो सके ऑयली फूड्स से परहेज करना चाहिए.

    नुकसान से बचने के लिए करें ये काम

    1.गुनगुने पानी का सेवन

    अगर आप ऑयली फूड या डीप फ्राइड फूड खाने के बाद गुनगुना पानी पीते हैं तो पाचन क्रिया तेजी से काम करेगी और ऑयली फूड को पचने में आसानी होगी. इससे अपशिष्‍ट पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद मिलेगा.

    इसे भी पढ़ें : शरीर में आयरन की है कमी तो हो सकती हैं बाल और त्‍वचा संबंधी समस्याएं, करें ये उपाय

     2.डिटॉक्स ड्रिंक्स का करें सेवन

    अगर आप खाने के बाद डिटॉक्‍स ड्रिंक्‍स यानी कि ग्रीन टी, वेजिटेबल जूस, नींबू पानी और ऑरेंज जूस आदि पीते हैं तो इसका आपको फायदा मिलेगा और शरीर को कम से कम नुकसान होगा.

    3.चौबिस घंटा खाएं हल्‍का खाना

    अगर आप ऑयली फूड खाए हैं तो तय करें कि अगले चौबिस घंटा आप सादा खाना खाएंगे. जैसे मूंग की खिचड़ी, सलाद, चपाती, दाल या सादी सब्जी.

    4.वॉक जरूरी

    आप ऑयली फूड खाने के बाद कम से कम आधा घंटे की वॉक करें. ऐसा करने से कैलोरी तो बर्न होगा ही, पाचन में समस्‍या कम आएगी.

    5.प्रोबायोटिक्‍स जरूरी

    खाना खाने के बाद एक कटोरी दही, छाछ या लस्‍सी पिएं. प्रोबायोटिक्‍स फूड ऑयली फूड के साइड इफेक्‍ट को कम करने में मदद करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health benefit, Health tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर