Home /News /lifestyle /

हेल्दी रहने के लिए दिन में एक बार जरूर पिएं कॉफी, दिल से लेकर दिमाग तक रहता है स्वस्थ

हेल्दी रहने के लिए दिन में एक बार जरूर पिएं कॉफी, दिल से लेकर दिमाग तक रहता है स्वस्थ

कुछ शोध से पता चलता है कि कॉफी पीने से हृदय रोग, स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा कम हो सकता है. Image-shutterstock.com

कुछ शोध से पता चलता है कि कॉफी पीने से हृदय रोग, स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा कम हो सकता है. Image-shutterstock.com

Health Benefits of Coffee: कॉफी एक ऐसा पेय पदार्थ है जो आपके फोकस को ठीक करने और आपके एनर्जी के लेवल को बढ़ावा देने की क्षमता के लिए जाना जाता है. दरअसल बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप कॉफी के साथ करते हैं जो आपके मूड को भी बूस्ट करता है. इसके स्फूर्तिदायक प्रभावों के अलावा, कॉफी को संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है.

अधिक पढ़ें ...

Health Benefits of Coffee: सर्दियों में चाय-कॉफी (Tea-Coffee) पीना सबको पसंद होता है. गर्मागरम एक कप कॉफी मन को खुश कर देती है और शरीर में एनर्जी (Energy) ला देती है. कॉफी एक ऐसा पेय पदार्थ है जो आपके फोकस को ठीक करने और आपके एनर्जी के लेवल को बढ़ावा देने की क्षमता के लिए जाना जाता है. दरअसल बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप कॉफी के साथ करते हैं जो आपके मूड को भी बूस्ट करता है. हेल्थलाइन की खबर के अनुसार इसके स्फूर्तिदायक प्रभावों के अलावा, कॉफी को संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है. यह आपके हार्ट के हेल्थ से लेकर लीवर तक के लिए फायदेमंद माना जाता है. आइए जानते हैं दिनभर में एक कप कॉफी कैसे आपके हेल्थ को अच्छा बनाए रख सकती है.

एनर्जी लेवल को बूस्ट करता है
कॉफी में कैफीन होता है जो थकान से लड़ने और एनर्जी के स्तर को बढ़ाने की क्षमता के लिए जाना जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि कैफीन एडेनोसाइन नामक एक न्यूरोट्रांसमीटर के रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करता है और यह मस्तिष्क में अन्य न्यूरोट्रांसमीटर के स्तर को बढ़ाता है जो डोपामाइन सहित एनर्जी के स्तर को नियंत्रित करते हैं.

इसे भी पढ़ेंः भारतीयों को हेल्दी रहने के लिए जापानियों से सीखनी चाहिए खाने की ये आदतें

टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम
कुछ शोध बताते हैं कि नियमित रूप से कॉफी का सेवन लंबे समय तक टाइप 2 डायबिटीज के विकास के जोखिम को कम करता है. वास्तव में कुछ अध्ययनों की समीक्षा में पाया गया कि प्रति दिन एक कप कॉफी टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करती है.

मस्तिष्क को रखता है हेल्दी
कुछ शोध बताते हैं कि कॉफी अल्जाइमर रोग और पार्किंसंस रोग सहित कुछ न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों से बचाने में मदद कर सकती है. इसके अलावा, कई अध्ययनों से पता चला है कि कॉफी पीने से डिमेंशिया का खतरा भी कम होता है.

वजन कम करने में मददगार
कुछ शोध के अनुसार, कॉफी शरीर के अतिरिक्त फैट को बर्न करने में मदद करती है. साथ ही आंतों को भी स्वस्थ रखती है जो कि वजन कम करने के लिए जरूरी है. अध्ययनों की समीक्षा में निष्कर्ष निकला है कि अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन करने से शरीर में फैट जमा नहीं होता और यह वजन को कंट्रोल में रखता है.

स्ट्रेस लेवल होता है कम
कई अध्ययनों में पाया गया है कि कॉफी पीने से स्ट्रेस लेवल कम होता है और डिप्रेशन की समस्या भी कम होती है. यहां तक कि आत्महत्या जैसी गंदी भावना को भ कम करता है. एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि जो लोग कॉफी का सेवन करते हैं उनके शारीरिक रूप से सक्रिय होने की संभावना अधिक होती है.

ये भी पढ़ें: Carrot Leaves Benefits: गाजर की पत्तियां भी हैं सेहत के लिए वरदान, फेंकने की बजाय खाने में करें शामिल

लीवर को स्वस्थ रखता है
कॉफी पीने से लीवर को स्वस्थ रखा जा सकता है. कॉफी लीवर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाती है. इन बीमारियों में फैटी लीवर और लीवर का कैंसर भी शामिल है.

हार्ट को रखता है हेल्दी
कुछ शोध से पता चलता है कि कॉफी पीने से हृदय रोग, स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा कम हो सकता है. कुछ शोध से पता चलता है कि कॉफी पीने से दिल की सेहत को फायदा हो सकता है. वहीं एक समीक्षा में पाया गया कि प्रतिदिन तीन से पांच कप कॉफी पीने से हृदय रोग का जोखिम 15% कम हो जाता है.

Tags: Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर