अपना शहर चुनें

States

बहुत फायदेमंद है सौंफ का पानी, खून साफ करने से लेकर आंंखों की रोशनी तक को करता है ठीक

इसे सुबह खाली पेट पीने से मोटापे की समस्या दूर होने लगेगी. Image Credit : Pixabay
इसे सुबह खाली पेट पीने से मोटापे की समस्या दूर होने लगेगी. Image Credit : Pixabay

Fennel Seeds Water Benefits : सौंफ के बीज को आप कच्‍चा भी खा सकते हैं और पकाकर भी. लेकिन अगर आप इसे पानी में उबालकर इसके पानी को पीते हैं तो इसका फायदा कई गुना बढ़ जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 9:51 AM IST
  • Share this:
Fennel Seeds Water Benefits : घर घर के किचन में सौंफ एक बहुत ही कॉमन मसाला है. आम तौर पर इसे ज्‍यादातर लोग खाना खाने के बाद भोजन पचाने (Food Digestion) के लिए या एक माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshener) की तरह इस्‍तेमाल में लाते हैं. इसका प्रयोग तरह तरह के ट्रेडिशनल व्‍यंज्‍नों में भी किया जाता है. सौंफ में औषधीय गुण (Medicine Elements) भी बहुत है. इसमें मौजूद पोटैशियम, मैग्‍नीज, जिंक, आयरन और कॉपर आदि मिनरल भरपूर होते हैं जो हमारी सेहत को भी बहुत फायदा पहुंचाते हैं. हल्‍के हरे रंग के इसके छोटे छोटे दानें को आप कच्‍चा भी खा सकते हैं और पकाकर भी. लेकिन अगर आप इसे पानी में उबालकर इसके पानी (Fennel Seeds Water) को पीते हैं तो इसका फायदा कई गुना बढ़ जाता है. आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि और इसके फायदे.

कैसे बनाएं सौंफ का पानी

आप 1 ग्‍लास पानी में 1 चम्मच सौंफ डालें और उसे रातभर पानी में छोड़ दें. सुबह इस पानी को छानकर पी लें. इसे एक और तरीके से भी बनाया जा सकता है. एक पैन में 1 गिलास पानी उबालें और जब वह उबलनें लगे तो इसमें 1 चम्मच सौंफ डालकर गैस बंद कर दें. कुछ देर के लिए इसे ढककर रख दें. सौंफ के इस पानी को आप दिनभर में 2 से 3 बार पी सकते हैं.



क्‍या है इसके पीने के फायदे
मोटापा दूर भगाएं

अगर आप इसे सुबह खाली पेट पीते हैं तो कुछ ही दिनों में मोटापे (Obesity) की समस्या दूर होने लगेगी.  दरअसल इसके सेवन से यह मेटाबॅलिज्‍म को बढ़ा देता है जिससे कैलोरी और फैट को बर्न होने में मदद मिलती है. इस पानी के सेवन से भूख भी कम लगती है और जिससे वजन कम होने लगता है.

इसे भी पढ़ें : अगर आप भी पीते हैं ये 3 ड्रिंक तो रहें जरा बचकर, हो सकती है हेल्‍थ प्रॉब्‍लम



ब्लड प्रेशर में अच्‍छा

सौंफ के इस पानी में पोटैशियम भरपूर मात्रा में मिलता है जो ब्लड प्रेशर के साथ ही हार्ट रेट को भी रेग्युलेट करने में हेल्‍प करता है. जिन मरीजों को हाई ब्लड प्रेशर का प्रॉब्‍लम है उन्‍हें सौंफ का पानी जरूर पीना चाहिए.

खून करता है साफ

सौंफ का पानी बॉडी में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन यानी विषाक्त चीजों को बाहर निकालकर ब्‍लड प्‍यूरिफाई कर सकता है. इसका पानी डाइयूरेटिक होता है जिस वजह से इसे पीने के बाद बार-बार पेशाब लगती है. इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन और अशुद्धियां आसानी से बाहर निकाल जाती है. इस प्रक्रिया से बॉडी डीटॉक्स हो जाती है.

आंखों की रौशनी के लिए अच्‍छा

सौंफ का पानी विटामिन ए से भरपूर होता है. इसके साथ इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स के गुण भी मौजूद होते हैं. इसमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आंखों की रौशनी को बढ़ाने में हेल्‍प करती है. यह आंखों को हेल्दी रखने में भी मददगार है. यह मोतियाबिंद होने की संभावना को भी रोकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज