Home /News /lifestyle /

हार्ट और ब्रेन के लिए रामबाण है सूखा नारियल, ऐसे पहुंचाता है फायदा

हार्ट और ब्रेन के लिए रामबाण है सूखा नारियल, ऐसे पहुंचाता है फायदा

सूखे नारियल में आयरन काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है.

सूखे नारियल में आयरन काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है.

Health Benefits Of Dry Coconut: सूखा नारियल इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाता है और शरीर को वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) से दूर रखने में मदद करता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Health Benefits Of Dry Coconut: ज्यादातर घरों में सूखे नारियल का इस्तेमाल खीर, आइसक्रीम, स्वीट डिश, मिठाई बनाने में किया जाता है. खाने में इसे एड करने से डिश का स्वाद दोगुना हो जाता है. हालांकि सूखे नारियल में काफी अधिक पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं. आपको बता दें कि सूखा नारियल हार्ट और ब्रेन के लिए बहुत ही अच्छा होता है. साथ ही यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है और शरीर को वायरल इंफेक्शन से दूर रखने में मदद करता है. ये स्किन के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है. आइए जानते हैं सूखा नारियल खाने से आपके शरीर को कैसे फायदा पहुंच सकता है.

    एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर
    नारियल में फिनॉलिक कंपाउंड होते हैं, जो कि एंटीऑक्सीडेंट्स की तरह काम करते हैं. ये बॉडी के सेल्स के ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकते हैं. इसमें गैलिक एसिड, कैफिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड, पी-कोम्यूरिक एसिड होता है. सूखा नारियल शरीर में ब्लड फ्लो को सही बनाकर रखता है.

    इसे भी पढ़ेंः प्याज खाने से पहले जरूर करें ये काम, शरीर पर दिखेगा ऐसा असर

    आयरन की कमी को दूर करता है
    महिलाओं में अक्सर आयरन की कमी की समस्या नजर आती है. सूखे नारियल में आयरन काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसे खाने से शरीर में आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है. यही कारण है कि डिलीवरी के बाद महिलाओं को नारियल से बनीं मिठाइयां खिलाई जाती हैं.

    इम्यूनिटी बढ़ाता है
    सूखे नारियल में प्रोटीन, विटामिन्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीज और सेलिनियम पाया जाता है. ये पोषक तत्व इम्यूनिटी मजबूत करके शरीर को वायरल रोगों से बचाते हैं.

    कनेक्टिव टिश्यूज के लिए फायदेमंद
    सूखे नारियल में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के कनेक्टिव टिश्यूज को मजबूत बनाते हैं. नारियल को डाइट में शामिल करने से गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याएं होने का खतरा भी कम होता है. इसके अलावा सूखा नारियल स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है.

    इसे भी पढ़ेंः इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है ‘कद्दू’, शरीर में नहीं होती आयरन की कमी

    मेमोरी करता है स्ट्रॉन्ग
    सूखा नारियल खाने से मेमोरी तेज होती है. सूखा नारियल मेंटल हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी है. स्टडीज में बताया जा चुका है कि नारियल का तेल अल्जाइमर्स होने से रोकने में मदद करता है.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर