Home /News /lifestyle /

विंटर में जरूर खाएं चने का साग, इम्‍यूनिटी बढ़ाने के साथ डायबिटीज को भी रखता है दूर

विंटर में जरूर खाएं चने का साग, इम्‍यूनिटी बढ़ाने के साथ डायबिटीज को भी रखता है दूर

चने के साग में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

चने के साग में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Health Benefits Of Green Gram Leaves : सर्दी के मौसम में बाजार में साग की कई वैरायटीज़ दिखती हैं. इनमें से एक है हरे पत्तेदार चने का साग (Green Gram Leaves). चने का साग सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि फ्लू, सर्दी-जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं से बचाने में भी काफी फायदेमंद होता है. दरअसल चने का साग हमारी इम्यूनिटी (Immunity) को बूस्ट करने में काफी मदद करता है और ब्लड सर्कुलेशन को भी सही रखने का काम करता है. चने के साग में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन व विटामिन पाये जाते हैं. यह कब्ज, डायबिटिज (Diabetes), पीलिया जैसे रोगों में भी बहुत फायदेमंद माना जाता है.

अधिक पढ़ें ...

Health Benefits Of Green Gram Leaves : वैसे तो विंटर (Winter) आते ही बाजार में मेथी, पालक, बथुआ, सरसों के साग मिलने लगते हैं. इन सब के अलावा चने का साग (Green Gram Leaves) भी इस मौसम में आसानी से उपलब्‍ध होता है जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हैं. चने का साग (Chane Ka Saag) डायबिटीज से लेकर स्किन की कई परेशानियों से छुटकारा दिलाने में भी काफी लाभकारी हो सकता है. चने के साग में कई तरह के पोषक तत्व जैसे- प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन, कैल्शियम और विटामिन्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की न्‍यूट्रिशनल जरूरतों को पूरा करने में फायदेमंद होता है. तो आइए जानते हैं कि चने के साग के सेवन से क्‍या-क्‍या फायदे हो सकते हैं.

चने के साग के फायदे

1.डायबिटीज में फायदेमंद

चने के साग में प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में लाभकारी है. अगर आप डायबिटीज रोगी हैं तो अपने डाइट में डॉक्‍टर की सलाह पर चने के साग को शामिल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : विंटर फ्रूट्स को और अधिक हेल्‍दी बनाने के लिए जरूर ट्राई करें ये हैक्‍स, डाइट में रोज करेंगे इस्‍तेमाल

2.इम्यूनिटी रखे बूस्ट

अगर आप अपने परिवार की इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट रखना चाहते हैं तो डाइट में चने का साग शामिल करें. चने का साग खाने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है. इससे आप विंटर में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार आदि को दूर रख सकते हैं.

3.दूर करे कब्ज

चने का साग प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्त्रोत होता है जो कब्ज की समस्या को दूर करने में लाभकारी है. अगर इसका नियमित सेवन किया जाए तो पुराना कब्‍ज भी ठीक हो सकता है.

4.आंखों को रखे हेल्‍दी

आंखों की रोशनी को बेहतर रखने के लिए भी आप नियमित रूप से चने के साग को डाइट में सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी आंखों की मांसपेशियों को मजबूत रखता है और आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी फायदेमंद होता है.

इसे भी पढ़ें : फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है हल्‍दी, इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए इसका सेवन

5.वेट करे कम

चने के साग में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और शरीर का वजन भी कम करता है. इसमें कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है.

6.एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर

चने के साग में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ साथ स्‍ट्रेस को दूर रखने में भी काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा, यह आपकी स्किन केा भी यूवी किरणों से बचाने और उन्‍हें हील करने का काम करता है.

7.स्किन के लिए फायदेमंद

आप अगर नियमित चने के साग का सेवन करे तो स्किन हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई, विटामिन के, बी कॉम्पलेक्स स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने में काफी असरदार है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर