Home /News /lifestyle /

दिल से लेकर दिमाग तक की सेहत के लिए फायदेमंद है नींबू और हल्दी का सेवन

दिल से लेकर दिमाग तक की सेहत के लिए फायदेमंद है नींबू और हल्दी का सेवन

हल्‍दी और नींबू इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने का काम करते हैं. Image Canva

हल्‍दी और नींबू इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने का काम करते हैं. Image Canva

Lemon Turmeric Health Benefits : आयुर्वेद में हल्‍दी (Turmeric) और नींबू (Lemon) का इस्‍तेमाल औषधि के रूप में बरसों से किया जाता रहा है. हल्‍दी और नींबू सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद (Benefits) होते हैं. नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसमें एंटी ऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है जो हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग करने में काफी मदद करता है. जबकि हल्‍दी में एंटी इफ्लेमेटरी और एंटी सेंप्टिक गुण होते हैं जो शरीर में किसी तरह के संक्रमण और सूजन को कम करने में मदद करता है. इस तरह अगर इन दोनों को साथ में इस्‍तेमाल किया जाए तो हम कई तरह की सेहत से जुड़ी समस्‍याओं से खुद को बचा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Lemon Turmeric Health Benefits : हल्‍दी (Turmeric) और नींबू (Lemon) हमारे शरीर को हेल्‍दी रखने में कई तरह से फायदेमंद (Benefits) होते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अगर नींबू और हल्दी का एक साथ सेवन किया जाए तो शरीर से कई समस्याएं और बीमरियां तक दूर हो सकती हैं. ओनलीमाईहेल्‍थ के मुताबिक, नींबू और हल्दी के फायदे शरीर में जोड़ों की समस्याओं से लेकर हाजमा ठीक करने के लिए जाने जाते हैं. यही नहीं, ये लिवर को हेल्‍दी रखने, बॉडी को डीटॉक्‍स करने, वजन कम करने में भी काफी काम आती है. तो आइए जानते हैं कि हल्दी और नींबू का सेवन हमारे लिए कितना फायदेमंद साबित होता है.

हल्‍दी और नींबू के फायदे

1.लिवर को करे डीटॉक्‍स

नींबू और हल्दी के सेवन से लिवर से जुड़ी कई समस्याएं दूर रहती हैं और हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी ये काफी मदद करते हैं. जिससे लिवर क्‍लीन रहता है और हेल्‍दी बना रहता है. लिवर से जुड़ी समस्याओं में नींबू के रस में हल्दी और थोड़ी सी मात्रा में शहद मिलाकर इसका सेवन करें.नींबू और हल्दी के रेग्‍युलर सेवन से पाचन तंत्र भी बेहतर रहता है.

ये भी पढ़ें: Tips to Get Rid of Fingers Cold: सर्दियों में हाथों की उंगलियां हो जाती हैं सुन्न तो फॉलो करें ये टिप्स

2.मोटापा करता है दूर

नींबू और हल्दी का सेवन मोटापे से छुटकारा दिलाने में बहुत उपयोगी है. रोजाना सुबह नींबू के रस में शहद और हल्दी मिलाकर इसका सेवन करने से जल्दी ही मोटापे की समस्या दूर होती है. बता दें कि हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर की समस्याओं में उपयोगी होते हैं. इसके सेवन से शरीर का चयापचय भी ठीक रहता है.

3.स्किन बनाए खूबसूरत

नींबू और हल्दी स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं. रोजाना नींबू के रस में हल्दी मिलाकर पीने से स्किन से जुड़ी कई समस्याएं ठीक होती हैं. इसका इस्‍तेमाल आप फेस मास्क और फेस पैक की तरह भी कर सकते हैं.

4.हार्ट के लिए अच्‍छा

नींबू और हल्दी के सेवन से हार्ट डिजीज का खतरा भी कम होता है. अगर हार्ट में ब्लॉकेज की समस्या है तो नींबू के साथ हल्दी और शहद का सेवन करने से फायदा मिलता है. इसके अलावा हल्दी का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है और संक्रमण से भी बचा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: कड़ाके की सर्दी में अपने बेबी को ठंड से कैसे बचाएं, जानिए तरकीब

5.मेंटल हेल्‍थ के लिए फायदेमंद

नींबू और हल्दी का पानी मानसिक समस्याओं को दूर करने में भी बहुत उपयोगी है. इनके सेवन से मूड स्विंग को कंट्रोल करने और तनाव को कम करने में मदद मिलती है. हल्‍दी और नींबू में एंटीऑक्‍सीडेंट्स और एंटीडिप्रेसेंट गुण भी होते हैं जो मानसिक समस्याओं को दूर करने का काम करते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health benefit, Home Remedies, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर