Home /News /lifestyle /

health news health benefits of mango during summer helps to keep away these diseases in hindi pra

Mango Benefits: गर्मियों में ज़रूर खाएं आम, हार्ट डिजीज से लेकर वजन घटाने तक में है फायदेमंद

आम में पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं.

आम में पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं.

Health Benefits Of Mango: आम (Mango) में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्‍स, एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं जो हमें सेहतमंद (Healthy) रखने के लिए काफी जरूरी हैं. आम के सेवन से ब्‍लड क्‍लॉटिंग की समस्‍या दूर होती है और एनीमिया से हम बच सकते हैं. यही नहीं, यह हमारे शरीर के बोन्‍स को भी मजबूत बनाने में मदद करता है. आम में मौजूद विटामिन सी ब्‍लड वेसेल्‍स और कोलेजन के प्रोडक्‍शन को बेहतर करता है जिससे शरीर में किसी तरह की समस्‍या को जल्‍द से जल्‍द हील करने में आसानी होती है.

अधिक पढ़ें ...

Health Benefits Of Mango: गर्मी (Summer) अपने पीक पर है और बाजार में आम (Mango) नजर आने लगे हैं. आम ना केवल स्‍वाद में बेहतरीन होता है, ये हमारी सेहत (Health) को दुरुस्त रखने में भी मदद करता है. वेबएमडी के मुताबिक, आम में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्‍स, एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को सेहतमंद रखने के लिए जरूरी तत्‍व हैं. आम ब्‍लड क्‍लॉटिंग की समस्‍या को दूर करता है और एनीमिया की समस्‍या से हमें बचाता है. यही नहीं, यह हमारे शरीर के बोन्‍स को भी मजबूत बनाने में मदद करता है. आम में मौजूद विटामिन सी ब्‍लड वेसेल्‍स और कोलेजन के प्रोडक्‍शन को बेहतर करता है जिससे शरीर में किसी तरह की समस्‍या को जल्‍द से जल्‍द हील करने में आसानी होती है. तो आइए जानते हैं कि गर्मी के मौसम में हमें आम खाने से और क्‍या क्‍या फायदे मिल सकते हैं.

गर्मी में आम खाने के फायदे 

हार्ट की समस्‍या को रखे दूर
आम के सेवन से कार्डियोवेस्‍कुलर सिस्‍टम बेहतर तरीके से काम करता है. इसमें मौजूद मैग्‍नेशियम और पोटैशियम ब्‍लड प्रेशर को बेहतर करता है और पल्‍स रेट को नॉर्मल रखने में मदद करता है जिससे हार्ट की समस्‍याएं दूर रहती हैं.

ये भी पढ़ें: पोस्ट प्रेग्नेंसी नहीं ले पा रही हैं भरपूर नींद? सुकून से सोने के लिए यूं बनाएं डेली स्लीप रूटीन

डायजेशन को रखे ठीक
आम में भरपूर मात्रा में डायटरी फाइबर पाया जाता है जो डाइजेशन सिस्‍टम को बेहतर रखता है और गट को क्‍लीन करने में मदद करता है. जिससे कब्‍ज की समस्‍या दूर रहती है और पाचन तंत्र अच्‍छा रहता है.

डायबिटीज को रखे दूर
आम एक कम जीआई स्कोर वाला फल है जिस वजह से इसे डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसान देह नहीं माना जाता. यह ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित नहीं करता है और शरीर में एनर्जी देता है.

इसे भी पढ़ें : फल खाने का सबसे अच्छा टाइम कौन सा है? जानें एक्सपर्ट की राय

वजन घटाने में सहायक
आम वजन घटाने के लिए भी अनुकूल माना जाता है क्योंकि इसके सेवन से फैट नहीं बनता और ये कोलेस्ट्रॉल मुक्त होता है. यह घुलनशील फाइबर से भरा होता है जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे आप कम खाते हैं.

थायरॉइड की स्थिति में करे सुधार
आम में पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं जो ब्‍लड प्रेशर को बेहतर बनाने में मदद करता है. आम में मौजूद मैग्नीशियम थायरॉइड से संबंधित समस्याओं  में भी फायदेमंद है.

त्वचा की समस्याओं को करे दूर
आम में मौजूद विटामिन ए त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है जो मुंहासे को दूर करने और एंटी-एजिंग गुण से भरपूर होता है. विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है और इससे स्किन के साथ साथ बाल भी हेल्‍दी रहते हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Summer Food

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर