Home /News /lifestyle /

संतरे का छिलका बेकार समझकर ना फेकें, यूं बनाएं इन छिलकों से चाय और सुधारें संपूर्ण स्वास्थ्य

संतरे का छिलका बेकार समझकर ना फेकें, यूं बनाएं इन छिलकों से चाय और सुधारें संपूर्ण स्वास्थ्य

संतरे के छिलके के सेहत लाभ. news18

संतरे के छिलके के सेहत लाभ. news18

Orange Peel Benefits: संतरा खाकर उसका छिलका फेंक देते हैं, तो अब से ये भूल ना करें. इन तरीकों से करें संतरे के छिलकों का इस्तेमाल और पाएं कई सेहत लाभ...

Orange Peel Benefits: अधिकतर लोग संतरा (Orange) खाने के बाद उसका छिलका (Orange Peel) फेंक देते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि संतरा जितना फायदेमद फल है, उसका छिलका भी कई तरह से सेहत के लिए लाभदायक होता है. जी हां, संतरा खाते हैं, तो अब से इसका छिलका ना फेकें. संतरे के छिलके को सुखाकर उसके पाउडर को चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही इससे हर्बल टी बनाकर पी सकते हैं और पा सकते हैं कई सेहत लाभ. लोदीवैलीन्यूज की खबर के अनुसार, संतरे के गूदे की तुलना में इसके छिलकों में 10 गुना अधिक विटामिंस मौजूद होते हैं. अब से संतरे के छिलकों को फेंकने की बजाय इसका सेवन करें, चेहरे की समस्या से छुटकारा पाने के साथ-साथ कई अन्य स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों को खुद से रख सकते हैं दूर. आइए जानते हैं संतरे के छिलके के फायदे क्या-क्या होते हैं और किस तरह से तैयार करें हर्बल टी (Orange Peel Tea Benefits).

संतरे के छिलके में पोषक तत्व

संतरे के छिलके में ढेर सारे पोषक तत्व जैसे राइबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिस सी, बी6, कैल्शियम, फाइबर, प्रोविटामिन ए, फोलेट, प्लांट कम्पाउंड पॉलिफेनॉल्स आदि भरपूर मात्रा में होते हैं. ये सभी शरीर को कई अलग-अलग तरीकों से लाभ पहुंचाते हैं. क्रोनिक डिजीज जैसे मोटापा, टाइप 2 डायबिटीज, अल्जाइमर्स आदि से बचाते हैं.

ये भी पढ़ें: खांसी को पल में खत्म करेगा उबला हुआ संतरा, ऐसे करें इस्तेमाल

संतरे के छिलके के सेहत लाभ

इम्यूनिटी करे बूस्ट

संतरा में सबसे अधिक विटामिन सी मौजूद होता है, ठीक उसी तरह इसके छिलके में भी विटामिस सी की मात्रा होती है. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. प्रतिदिन आप संतरे के छिलके की चाय बनाकर पिएं या फिर सब्जी में भी डाल सकते हैं.

त्वचा के लिए है फायदेमंद

त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए संतरे के छिलके का इस्तेमाल किया जाता है. इससे त्वचा पर मौजूद ब्लैक हेड्स, दाग-धब्बे, मुंहासों, झाइयों, डेड स्किन सेल्स, टैनिंग की समस्या दूर हो सकती है. त्वचा पर निखार आता है. प्रीमैच्योर एजिंग से बचे रहते हैं.

पाचन शक्ति सुधारे

संतरे के छिलके में मौजूद फाइबर डायजेस्टिव फ्लो को सुधारता है. पेट साफ रहता है, कब्ज से छुटकारा मिल सकता है. आंतों को मजबूती मिलती है. पेट में गैस, अपच, ब्लोटिंग की समस्या से बचाव हो सकता है.

दांतों को रखे स्वस्थ

यदि आपको ओरल प्रॉब्लम है जैसे मसूड़ों, दांतों में कोई समस्या परेशान करती रहती है, तो आप संतरे का इस्तेमाल कर सकते हैं. छिलकों को सुखाकर आप पाउडर बनाएं और इससे दांतों को साफ करें, फायदा होगा. हड्डियों को मजबूत, ताकत मिलती है.

यह भी पढ़ें: Orange Benefits in Winter: सर्दी के मौसम में संतरा खाने से सेहत को मिलते हैं ये बेमिसाल फायदे

वजन करे कम

वजन कम करने के लिए आप संतरे के छिलके की चाय पिएं. इसके साथ ही किडनी में पथरी की समस्या से भी बचाव होता है.

फेफड़ों को रखे हेल्दी

लंबी उम्र तक फेफड़ों को स्वस्थ और निरोग बनाए रखना चाहते हैं, तो संतरे के छिलकों का सेवन करें. इससे फेफड़े साफ होते हैं. लंग इंफेक्शन से बचाव हो सकता है. सीने में जकड़े हुए कफ को आसानी से बाहर निकालते हैं.

यूं करें संतरे के छिलके का सेवन

इसके छोटे से टुकड़े को चबाकर भी खा सकते हैं. यह खाने में कड़वा लग सकता है, पेर पेट के लिए बेहतरीन चीज है. इसे स्मूदी, सलाद, सब्जी में भी डालकर पका सकते हैं. आप इससे चाय बनाकर भी पी सकते हैं. आधा गिलास पानी चाय के बर्तन में डालकर गैस पर उबालें. इसमें थोड़े से संतरे के छिलके साफ करके छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर डाल दें. जब पानी 1 मिनट तक उबल जाए, तो आंच से उतार दें। इसे कप में छान लें. इसमें आप आधा या एक चम्मच शहद भी स्वाद बढ़ाने या मिठास लाने के लिए डाल सकते हैं. इस चाय को पिएं और पाएं कई सेहत लाभ.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर