Home /News /lifestyle /

डेंगू होने पर जरूर पिएं पपीते के पत्तों का जूस, जानें इसके जबरदस्त फायदे

डेंगू होने पर जरूर पिएं पपीते के पत्तों का जूस, जानें इसके जबरदस्त फायदे

पपीते के पत्तों के जूस का सेवन करने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. Image-shutterstock.com

पपीते के पत्तों के जूस का सेवन करने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. Image-shutterstock.com

Health Benefits Of Papaya Leaf Juice: पपीते के पत्तों को औषधीय (Medicinal) गुणों से भी भरपूर माना जाता है. पपीते के पत्तों को सबसे ज्यादा डेंगू (Dengue) होने पर किया जाता है.

    Health Benefits Of Papaya Leaf Juice: पपीता खाने से पाचन (Digestion) को दुरस्त रखने के साथ साथ पेट की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. पपीता एक ऐसा फल है जो आसानी से बाजार में मिल जाता है. पतीते को कच्चा और पका हुआ दोनों तरह से खाते हैं. इतना ही नहीं पपीते के बीज और पत्तों को भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. पपीते के पत्तों के जूस का सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. पपीते के पत्ते में विटामिन ए, बी, सी, डी और ई के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स, फलेवोनोइड्स, कैरोटीन जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं. पपीते के पत्तों को पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर माना जाता है. आपको बता दें कि पपीते के पत्तों को औषधीय गुणों से भी भरपूर माना जाता है. पपीते के पत्तों को सबसे ज्यादा डेंगू (Dengue) होने पर किया जाता है. दरअसल पपीते के पतों के जूस का सेवन करने से शरीर में बल्ड प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद मिलती है. आइए जानते हैं पपीते के पत्तों का जूस पीने से शरीर को क्या क्या फायदे पहुंच सकते हैं.

    डेंगू में मददगार
    डेंगू होने पर पपीते के पत्तों का जूस पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. ये जूस डेंगू से लड़ने में मदद करता है. इसके अलावा ये बुखार की वजह से गिरती प्लेटलेट्स और शरीर में हो रही कमजोरी को दूर करने में भी मदद करता है.

    इसे भी पढ़ेंः पेट को दुरुस्त रखने के लिए खाएं ग्वार फली, वजन भी होगा कम

    पाचन करे दुरुस्त
    पपीता को पाचन के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. लेकिन आपको बता दें कि सिर्फ पपीता ही नहीं बल्कि इसके पत्ते भी पाचन को दुरुस्त करने में मददगार होते हैं. पपीते के पत्तों के जूस का सेवन करने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले एंजाइम खाने को जल्दी पचाने का काम करते हैं और पेट को भी स्वस्थ रखते हैं.

    पीरियड्स के दर्द में राहत
    महिलाओं को अक्सर पीरियड्स के समय पेट में ऐंठन और दर्द की समस्या होती है. पीरियड्स के इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप पपीते के पत्तों का जूस बनाकर पी सकते हैं.

    इम्यूनिटी करे बूस्ट
    पपीते के पत्तों के जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. पपीत के पत्तों क जूस शरीर को वायरल इंफ्केशन से बचाने में मदद करता है. इस जूस को पीने से खून में वाइट ब्‍लड सेल्‍स और प्‍लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद मिलती है.

    इसे भी पढ़ेंः कंधे और पीठ की अकड़न को दूर करने के लिए करें ये 4 खास योगासन

    आयरन की कमी को करे दूर
    पपीते के पत्तों का जूस पीने से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है. दरअसल ये ब्‍लड प्‍लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करता है. अगर आपके अंदर आयरन की कमी है तो आप पपीते के पत्तों के जूस का सेवन कर सकते हैं.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर