होम /न्यूज /जीवन शैली /

पपीते की पत्तियां भी हैं सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, कई बीमारियों को करती हैं दूर

पपीते की पत्तियां भी हैं सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, कई बीमारियों को करती हैं दूर

पपीते की पत्तियों के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है. Image Credit : Shutterstock

पपीते की पत्तियों के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है. Image Credit : Shutterstock

Health Benefits Of Papaya Leaf : पपीते के फल के साथ साथ इसकी पत्तियां (Papaya Leaf) भी सेहत (Health) के लिए काफी फायदेमंद (Benefits) हैं . इनका प्रयोग आयुर्वेद में औषधीय रूप में किया जाता है.

    Health Benefits Of Papaya Leaf : अब तक आपने नेचुरल थेरेपीज के लिए नीम, तुलसी, एलोवरा, पुदीना जैसी पत्तियों के उपयोग के बारे में सुना होगा, लेकिन इस लिस्‍ट में अब एक और औषधीय गुण वाली पत्‍ती का नाम शामिल हो गया है और वो है पपीते की पत्तियां(Papaya Leaf). जी हां,  वैसे तो आयुर्वेद में इसका उपयोग सालों से होता आया है लेकिन डेंगू के इलाज के लिए इसका प्रयोग इन दिनों खूब किया जा रहा है. डेंगू में जितना उपयोगी पपीते का फल है, इसकी पत्तियां भी बहुत उपयोगी (Benefits) साबित हो रही हैं. आयुर्वेद में इसका प्रयोग कई गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. एनबीटी के मुताबिक, अगर पपीते की पत्तियों का रोज सेवन किया जाए तो कई बीमारियां दूर रह सकती हैं.

    इस तरह करें उपयोग

    पपीते की पत्तियां लें और अच्छी तरह पानी से धोकर इन्‍हें जूसर में पीस लें. अब इसे छननी से  छान लें. आप इसे कांच की बोतल में स्‍टोर कर फ्रिज में भी रख सकते हैं. ठंडा होने के बाद इसे पी लें.

    इन बीमारियों का है इलाज

    1.डेंगू

    डेंगू होने पर प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से गिरने लगती है. प्लेटलेट्स में कमी और तेज बुखार से शरीर टूटने जैसा महसूस होने लगता है. ऐसे में अगर पपीते के पत्ते का सेवन किया जाए तो प्लेटलेट्स की संख्या को तेजी से बढ़ोत्‍तरी होती है. पपीते में अल्कलॉइड, पेपैन जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है.

    इसे भी पढ़े : 1 कप बादाम मिल्‍क रखता है कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से दूर, जानें फायदे





    2.मलेरिया

    आयुर्वेद में पपीते की पत्तियों के जूस या अर्क का प्रयोग मलेरिया के इलाज के लिए भी किया जाता है. पपीते की पत्तियों में प्लाज्मोडीस्टैटिक प्रॉपर्टीज होती हैं जो मलेरिया के फीवर को कंट्रोल करने में मदद करता है.​

    3.पाचनतंत्र बनाए मजबूत

    पपीते की पत्तियों में पेपिन, काइमोपेपिन औऱ कई जरूरी फाइबर होते हैं जो पाचनतंत्र को ठीक रखता है. अगर इसका सेवन किया जाए तो पेट फूलना, सीन में जलन होना, खट्टे डकार आना, अपच महसूस होना और कब्ज जैसी समस्‍याएं दूर होती हैं.

    4.लिवर रखता है हेल्‍दी

    पपीते की पत्तियों के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है और यह  खून को भी साफ करता है. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहने से लिपिड का पेरॉक्सिडेशन भी कम होता है जिससे लिवर से संबंधित कई बीमारियां जैसे पीलिया, लिवर सिरॉसिस आदि दूर रहते हैं.

    इसे भी पढ़ें : काली मिर्च है इम्‍यूनिटी बूस्‍टर, भोजन में करेंगे ऐसे इस्‍तेमाल तो दूर रहेंगी बीमारियां



    5.स्किन और बालों को बनाता है हेल्‍दी

    पपीते की पत्तियों का जूस पीने से स्किन और बाल की समस्‍याएं भी दूर रहती हैं. इसके सेवन से स्किन पर पिंपल, ऐक्ने आदि से छुटकारा मिलता है. इन पत्तियों को पीस कर आप बालों के स्कैल्प पर लगा सकते हैं जिससे डैंड्रफ भी दूर होता है.undefined

    Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर