• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • जानें नाशपाती खाने के गजब के फायदे, मोटापा होता है कम

जानें नाशपाती खाने के गजब के फायदे, मोटापा होता है कम

नाशपाती को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है.

नाशपाती को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Health Benefits Of Pear: नाशपाती खाने से कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने और हार्ट (Heart) को हेल्दी रखने में मदद मिलती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Health Benefits Of Pear: नाशपाती एक मौसमी फल है. इसका सेवन करने से शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचता है. नाशपाती को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. यह आयुर्वेदिक (Ayurvedic) गुणों से भरपूर है. आपको बता दें कि नाशपाती में विटामिन-सी, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन-के, खनिज, पोटेशियम, फेनोलिक यौगिक, फोलेट, फाइबर, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम, के साथ ही कार्बनिक तत्व भी पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें फाइबर की अधिकांश मात्रा पेक्टिन के रूप में मौजूद होती है, जो कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने और हार्ट (Heart) को हेल्दी रखने में मदद करती है. नाशपाती में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है जो वजन को कम करने में मदद करती है. आइए आपको बताते हैं नाशपाती खाने के फायदों के बारे में.

    हड्डियां होती हैं मजबूत
    नाशपाती को हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

    इसे भी पढ़ेंः अस्थमा के रोगी जरूर खाएं ये चीजें, अटैक से बचने के लिए ऐसा रखें अपना डाइट प्लान

    एनीमिया में फायदेमंद
    नाशपाती को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. जिन लोगों में हीमोग्लोबिन की कमी होती है उन्हें नाशपाती का सेवन करने के लिए कहा जाता है.

    बॉडी को मिलती है एनर्जी
    शरीर में एनर्जी की कमी होने पर नाशपाती का सेवन किया जा सकता है. नाशपाती में पाए जाने वाले पोषक तत्व एनर्जी को बूस्ट करने में मददगार होते हैं. यह स्किन को भी ग्लोइंग बनाता है.

    मोटापा कम करता है
    आज के समय में वजन बढ़ना एक गंभीर समस्या हो गई है. बढ़े हुए वजन से लोग परेशान रहते हैं. ऐसे में मोटापे को कम करने के लिए नाशपाती को डाइट में शामिल किया जा सकता है. नाशपाती में पाए जाने वाले तत्व वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

    पाचन को बनाए दुरुस्त
    नाशपाती को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है. नाशपाती के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर बनाया जा सकता है. जो लोग पाचन की समस्या से परेशान रहते हैं उनके लिए नाशपाती का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

    इसे भी पढ़ेंः पेट को दुरुस्त रखने के लिए खाएं ग्वार फली, वजन भी होगा कम

    डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद
    डायबिटीज के मरीजों के लिए नाशपाती का सेवन करना फायदेमंद होता है. नाशपाती में फाइबर और एंटी-डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं जो डायबिटीज की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज