गर्मी में फिट रहने के लिए जरूर पिएं सत्‍तू का शरबत, जानें इसके फायदे

सत्‍तू शरीर को गर्मी में शीतलता प्रदान करता है और दिनभर एनर्जी देता है. Image Credit : Pixabay

Health Benefits of Sattu: गर्मी (Summer) के मौसम में लू और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आप सत्‍तू (Sattu) का शरबत जरूर ट्राई करें. यह आपके शरीर को अंदर से ठंडा रखने के साथ-साथ आपको दिन भर एनर्जी से भरपूर रखेगा.

  • Share this:
    Health Benefits of Sattu: देसी प्रोटीन ड्रिंक के रूप में मशहूर सत्‍तू का प्रयोग इन दिनों शहरों में भी खूब किया जा रहा है. यह गर्मी (Summer) के दिनों में आपको सुपर कूल (Cool) तो रखता ही है, आपको दिनभर एनर्जी से भी भरपूर बनाए रखता है. इसे खाने से शरीर को ठंडक मिलती है और गर्मी के मौसम में प्यास बुझाने में भी यह काफी काम आता है. सत्‍तू (Sattu) का नाता मुख्‍य रूप से बिहार से जुड़ा है लेकिन इसके बेहतरीन स्‍वाद (Taste) और कई गुणों (Benefits) को देखते हुए आज यह देश ही नहीं, दुनिया के कई हिस्‍सों में लोकप्रिय होता जा रहा है.

    सत्‍तू आखिर है क्‍या

    सत्‍तू दो प्रकार के होते हैं जिनमें से एक है चने (Black Gram) की सत्‍तू और दूसरा है जौ मिला सत्‍तू. अगर इसके बनाने की प्रक्रिया को जानें तो सबसे पहले चने और जौ को बालू वाली भुनाई में भूना जाता है. फिर इसे भूसी समेत पीसा जाता है. इसे छाना नहीं जाता और इस वजह से यह फाइबर से भरपूर होता है.





    इसे भी पढ़ें : जानें गर्मी के मौसम में भी गुनगुने पानी का सेवन क्‍यों है जरूरी
     




    कैसे करते हैं सत्‍तू का प्रयोग

    सत्‍तू खाने के कई तरीके हैं. पारंपरिक तरीके की बात करें तो इसे आप मीठे या नमकीन शरबत के रूप में पी सकते हैं. इसके लिए आप एक गिलास पानी में दो चम्मच सत्‍तू, नमक या चीनी, नींबू का रस और भूना जीरा पाउडर मिलाकर मिक्स कर लें. इसे पीने से आप गर्मी में लू, डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं से बचे रहेंगे. सत्‍तू को लिट्टी और पराठे के रूप में भी खाया जाता है. आप इसका नमकीन और मीठा लड्डू भी बनाकर खा सकते हैं.

    सत्‍तू में हैं कई पोषक तत्व

    सत्‍तू में फाइबर, आयरन, मैंगनीज, प्रोटीन, मैग्नीशियम और लो सोडियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह शरीर को गर्मी में शीतलता प्रदान करता है और दिनभर एनर्जी देता है. जिस वजह से इसे प्रोटीन ड्रिंक और एनर्जी डिंक के रूप में भी पिया जाता है. इसे डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं. यह आंतों को हेल्दी रखने के लिए भी बेहतर फायदेमंद है.

    सत्‍तू खाने के फायदे

    1.वजन घटाने में कारगर

    वजन कम करना चाहते हैं  तो आप सत्‍तू को अपने डायट में शामिल जरूर करें. अगर आप इसे ब्रेकफास्‍ट के रूप में पीते हैं तो यह आपके मोटापे (Obesity) को कम करने में आपकी मदद करेगा. इसके सेवन से आपको भरपूर एनर्जी भी मिलेगा और घंटों तक आपको भूख नहीं लगेगी.

    2.पाचनशक्ति बनाता है मजबूत

    सत्‍तू में भरपूर फाइबर होता है जो पेट और आंतों को साफ रखता है. दरअसल यह आंतों में जमीं चिकनाई को आसानी से निकालने में मदद करता है. इसके सेवन से कब्ज की समस्‍या भी दूर रहती है.
    इसे भी पढ़ें: गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक की जगह इन चीजों का करें सेवन, हीट स्ट्रोक से होगा बचाव



    3.डायबिटीज में फायदेमंद

    अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं तो आप बिना किसी चिंता के ठंडे सत्‍तू का सेवन कर सकते हैं. ये ब्लड शुगर लेवल  को कंट्रोल करता है और ब्लड प्रेशर को भी नियमित करता है. काले चने से तैयार सत्‍तू में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से भी आपको बचाता है. सत्‍तू एक लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली ड्रिंक है जो डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है.

    4.बच्चों के ग्रोथ में फायदेमंद

    ग्रोइंग एज के बच्‍चों के लिए सत्‍तू रामबाण है. यह बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए काफी फायदेमंद है. सत्‍तू में प्रोटीन, विटामिन ए, कार्बोहाइड्रेट्स, मिनरल्‍स, फाइबर आदि भरपूर मात्रा में होते है जो बच्‍चों के शारीरिक और मानिसिक विकास में फायदेमंद हैं. आप बच्‍चों को सत्‍तू का लड्डू, सत्‍तू शरबत आदि दें, वे बड़े चाव से इसका आनंद उठाएंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: