• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • स्प्राउट्स को डेली डाइट में करें शामिल, वजन से लेकर पाचन तक रहेगा दुरुस्त

स्प्राउट्स को डेली डाइट में करें शामिल, वजन से लेकर पाचन तक रहेगा दुरुस्त

बेहतर सेहत के लिए अंकुरित अनाज का करें उपयोग. (Image: shutterstock.com)

बेहतर सेहत के लिए अंकुरित अनाज का करें उपयोग. (Image: shutterstock.com)

health benefits of sprouts: स्प्राउट खाने से दिल, दिमाग और डाइजेशन दुरुस्त रहता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    health benefits of sprouts: हम अपनी डाइट में अक्सर पौष्टिक तत्वों से भरपूर फूड्स के बारे में सोचते हैं और इसके लिए तरह-तरह के फ्रूट्स, सब्जियां, पकवान इत्यादि की बातें करते हैं. लेकिन क्या कभी इससे अलग आपने सोचा हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं अंकुरित अनाज या स्प्राउट (sprout) की. टीओआई की खबर के मुताबिक फल, सब्जियों में बेशक पोषक तत्व मौजूद होते हैं लेकिन इन चीजों में मौजूद पौष्टिक तत्व का हम पूरा दोहन नहीं कर पाते हैं. स्प्राउट्स ऐसी चीज है जिससे हम पूरी तरह पौष्टिक तत्व को फूड के रूप में ले सकते हैं. अगर हम फल, सब्जियों से अलग इसका विकल्प सोचना चाहें तो तो हमारे घरों में ही यह आसानी से उपलब्ध हो जाएगा. इसके लिए हमें सिर्फ इतना करना है कि इन चीजों को हमें पानी में भिगोना है.

    स्प्राउट्स के फायदे
    स्प्राउट्स यानी अंकुरित अनाज में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जो मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया को संतुलित करता है. अंकुरित अनाज में कई ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो डाइजेशन को सही रखते है. ये एंजाइम भोजन को पचाने में और उससे पोषक तत्वों को एब्जॉर्ब करने में बहुत ही तेजी से काम करते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः एनर्जी बूस्ट करने वाला पॉवर हाउस है मोरिंगा, याददाश्त तेज करने के साथ ये भी हैं फायदे

    अंकुरित अनाज में स्टार्च की मात्रा कम होती है, इसलिए उनमें कार्ब कम होता है. साथ ही प्रोटीन का अनुपात भी अधिक होता है. स्प्राउट्स हंगर हार्मोन घ्रेलिन (ghrelin) को संतुलित करने में मदद करता है. इसलिए स्प्राउट्स खाने के बाद पेट भरा हुआ महसूस होता है. हालांकि एनर्जी लेवल बरकरार रहता है.

    स्प्राउट्स में विटामिन, मिनरल, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम आदि पाए जाते हैं जो आरबीसी (RBCs) के प्रोडक्शन में तेजी लाता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है और ऑक्सीजन की सप्लाई भी हेल्दी होती है. स्प्राउट्स में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद रहते हैं जो श्वेत रक्त कोशिकाओं (WBCs) के प्रोडक्शन में मदद करते हैं. यही कोशिकाएं इम्यून सिस्टम को बूस्ट करती हैं.

    इसे भी पढ़ेंः क्या व्रत रखने से हेल्थ को फायदा पहुंचता है? जानें एक्सपर्ट की राय

    स्प्राउट्स में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो खून से बैड कॉलेस्ट्रॉल (bad cholesterol) की मात्रा को घटाता है. इसके अलावा इसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होते हैं जो खून की नलिकाओं में सूजन नहीं आने देते. यही कारण है कि स्प्राउट्स हार्ट के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

    विटामिन ए, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण स्प्राउट्स के सेवन से स्किन और बालों में चमक आती है. विटामिन ए बालों के फॉलिकल्स को सक्रिय करता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज