• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS HEALTH BENEFITS OF WHITE ONION WHITE ONION IS A GREAT SUMMER SUPER FOOD PRA

समर सुपरफूड है सफेद प्याज, गर्मियों में कई प्रॉब्‍लम से आपको रखता है दूर, जानें इसके फायदे

सफेद प्‍याज हमारी सेहत के लिए कई मामले में फायदेमंद है. Image Credit : Pixabay

White Onion Health Benefits: डाइट एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि गर्मी के मौसम में सफेद प्‍याज (White Onion) के सेवन से आतों (Gut) की कई समस्‍याएं दूर रहती हैं और यह हार्ट (Heart) को भी हेल्‍दी बनाए रखता है.

  • Share this:
    Health Benefits Of White Onion: प्‍याज (White Onion) का प्रयोग रोज के खाने में दुनियाभर में किया जाता है. भारतीय रसोई में भी प्‍याज एक स्‍टेपल फूड है. हालांकि भारत में अधिकतर जगहों पर गुलाबी रंग वाले प्‍याज अधिक मिलते हैं. सफेद प्‍याज की बात करें तो यह गर्मियों में सेहत (Summer Health) से जुड़ी कई समस्‍याओं से हमें बचाता है. इसका प्रयोग सलाद के रूप में अगर किया जाए तो यह सबसे गुणकारी है. इसके अलावा, हम इसे सब्जियों के साथ पकाकर भी खा सकते हैं. कहा जाता है कि इसका प्रयोग दुनियाभर में करीब 5000 ईसापूर्व से किया जा रहा है. यहां तक कि 16वीं सदी में महिलाओं में फर्टीलिटी बढ़ाने के लिए डॉक्‍टर उन्‍हें सफेद प्‍याज खाने की सलाह देते थे. पल्‍स के मुताबिक, शोध में पाया गया है कि यह अन्‍य उपायों की तुलना में ब्‍लड शुगर लेवल को बेहतर तरीके से बैलेंस करता है.

    1. डाइजेशन के लिए बेहतर


    सफेद प्‍याज में प्रीबायोटिक और हाई फाइबर होते हैं जो हमारी आंतों की सेहत को ठीक रखते हैं. यह प्रीबायोटिक इंश्‍यूलीन और फ्रैक्‍टोलिगोसाकैरिड्स रिच भी होता है जिस वजह से इसके रेग्‍युलर सेवन से आंतों में गुड बैक्‍टीरिया हेल्‍दी बने रहते हैं.



    इसे भी पढ़ें : कोरोना से फास्‍ट रिकवरी के लिए मरीज क्‍या खाएं? केंद्र सरकार ने जारी किया सिंपल डाइट प्‍लान



    1. ब्‍लड थिनिंग प्रॉपर्टी


    सफेद प्‍याज में खून को पतला रखने का गुण भी होता है. इसमें सल्‍फर जैसे तत्‍व होते हैं जो ब्‍लड को पतला करते हैं. जिससे वेन्‍स और आर्टरीज में ब्‍लड का फ्लो अच्‍छा बना रहता है. इसके रोजाना सेवन से ब्‍लड क्‍लॉटिंग की समस्‍या नहीं होती.

    1. हार्ट हेल्‍थ को ठीक रखता है


    इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है. यही नहीं, इसमें इन्‍फ्लामेशन को कम करने वाले तत्‍व भी होते हैं. यह कॉलेस्‍ट्रॉल लेवल को भी कम कर सकता है जिससे हार्ट हेल्‍दी रहता है. जिन लोगों को हाई ब्‍लडप्रेशर की समस्‍या रहती है उनके लिए यह बहुत ही फायदेमंद है. इसके सेवन से ब्‍लड प्रेशर को कम किया जा सकता है और ब्‍लड क्‍लॉटिंग को रोका जा सकता है.

    4.नींद के लिए बेहतर

    शोध में पाया गया है कि सफेद प्‍याज में एल ट्राइप्‍टोफेन पाया जाता है जो बेहतर नींद के लिए फायदेमंद है.  इसके सेवन से स्‍लीप क्‍वालिटी इम्‍प्रूव होती है और आप स्‍ट्रेस से दूर रह पाते हैं. ऐसे में अगर आप इसे रोज के भोजन में शामिल करें तो स्‍ट्रेस फ्री होकर सो पाएंगे और आपका मेंटल हेल्‍थ भी ठीक रहेगा.

    इसे भी पढ़ें : कोरोना से चाहते हैं जल्द रिकवरी तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स



    5.ब्लोटिंग से बचाता है

    जो लोग ब्लोटिंग का अनुभव करते हैं उन्हें अपने भोजन में सफेद प्याज शामिल करना चाहिए. आप इसे कच्‍चा या पका दोनों तरह से भोजन में शामिल कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: