• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • लैक्टोज इनटॉलेरेंस की समस्‍या है तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, कैल्शियम और विटामिन की नहीं होगी कमी

लैक्टोज इनटॉलेरेंस की समस्‍या है तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, कैल्शियम और विटामिन की नहीं होगी कमी

लैक्टोज इनटॉलेरेंट लोगों के लिए मौजूद हैं कई विकल्प (Image-Shutterstock)

लैक्टोज इनटॉलेरेंट लोगों के लिए मौजूद हैं कई विकल्प (Image-Shutterstock)

Diet For Lactose Intolerants : अगर आपको लैक्टोज इनटॉलेरेंस की समस्या है तो शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम की आपूर्ति के लिए इन चीजों को डाइट (Diet) में शामिल करें.

  • Share this:

    Lactose Intolerance: शरीर को हेल्‍दी रखने के लिए कैल्शियम हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण मिनरल्स में से एक माना जाता है. ये हमारे शरीर की हड्डियों को तो मजबूत बनाता ही है, साथ ही हमारे दांतों को भी हेल्‍दी रखता है. यह हमारे शरीर में मसल्स कॉन्ट्रेक्शन और ब्‍लड क्‍लॉटिंग को रोकने का भी काम करता है. इसके अलावा हृदय की गति को बनाए रखने में भी यह काफी सहायक है. इसके अलावा शरीर में विटामिन डी भी एक जरूरी तत्‍व है. इन दोनों की आपूर्ति के लिए दूध और दूध से बनी चीजों को बेस्‍ट फूड आइटम माना जाता है लेकिन अगर आप लैक्टोज इनटॉलेरेंस ((Lactose Intolerant)) की समस्‍या से जूझ रहे हैं जिसके कारण आप दूध और इससे बनी चीजों का सेवन नहीं कर सकते हैं तो ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है. वेबमेड के मुताबिक, ऐसे कई विकल्‍प हैं जो शरीर में कैल्शियम (Calcium) और विटामिन डी (Vitamin D) की आपूर्ति कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि आप किन चीजों को खा कर शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

    फिग और किशमिश

    अगर आप चार फिग का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में 70 एमजी कैल्शियम की आपूर्ति होती है. इसके अलावा किशमिश, ब्‍लैकबेरी और सूखे ऑरेंज में भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाए जाता हैं.

    फिश

    सै‍ल्‍मन फिश और टूना में भरपूर कैल्शियम पाया जाता है. इन दोनों में ही विटामिन डी भी अधिक मात्रा में होता है. ऐसे में अगर दूध न पी सकें तो फिश का सेवन कर लें.

    इसे भी पढ़ें : शरीर में आयरन की है कमी तो हो सकती हैं बाल और त्‍वचा संबंधी समस्याएं, करें ये उपाय

    ओट्समील

    ओट्स में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है. आप इसे दूध की जगह आसानी से उपयोग कर सकते हैं. आधा कप ओट्स में 200 मिली ग्राम कैल्शियम की मात्रा होती है.

    बींस

    बींस जैसे राजमा, सफेद बीन, सोयाबीन आदि को कैल्शियम का पावर हाउस कहा जाता है. आप इसे पानी में भिगोकर और सब्‍जी, दोनों रूप में खा सकते हैं.

    चिया सीड्स

    अगर आप 2 बड़े चम्मच चिया सीड्स का रोज सेवन करें तो 179 मिलीग्राम कैल्शियम की आपूर्ति होता है. आप चिया सीड्स को स्मूदी और सलाद में शामिल कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ेंं: पायरिया की वजह से खराब हो रहे दांतों और मसूड़ों को ऐसे बचाएं, जल्द मिलेगा आराम

    सोया दूध

    अगर आपको डायरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी है तो सोया मिल्क का सेवन कर सकते हैं. बता दें कि एक कप सोया मिल्क में 500 ग्राम कैल्शियम होता है.

    टोफू

    टोफू में भी प्रचूर मात्रा में कैल्शियम होता है. आप अगर आधा कप टोफू खाएं तो 126 ग्राम कैल्शियम शरीर को मिलता है.

    ब्रोकली

    ब्रोकली में भी कैल्शियम भरपूर होता है. इसके अलावा इसमें फाइबर, आयरन, पोटेशियम, मैंगनीशियम, विटामिन ए,सी,के और फोलिक एसिड भी होता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज