Home /News /lifestyle /

इन चीजों को भूलकर भी पकाया तो फायदे की जगह हो सकता है सेहत को नुकसान

इन चीजों को भूलकर भी पकाया तो फायदे की जगह हो सकता है सेहत को नुकसान

ब्रोकली कभी भी पका कर नहीं खानी चाहिए.(Image-Shutterstock)

ब्रोकली कभी भी पका कर नहीं खानी चाहिए.(Image-Shutterstock)

Edible Raw Food: कई बार हम खाना बनाने (Cooking) के दौरान उन चीजों को भी पका कर खाने लगते हैं जिन्‍हें कच्‍चा (Row) ही खाना हेल्‍दी (Healthy) माना जाता है. जानें क्‍या हैं वो चीजें.

    Food Items you Should Eat Raw: कोरोना (Corona) महामारी के दौर में लोग हेल्‍दी (Healthy) चीजों का सेवन जोर शोर से कर रहे हैं. ऐसे में कई बार जानकारी के अभाव में लोग उन चीजों को भी खाने के साथ पका कर खा रहे हैं जिसे पकाने से उनकी न्‍यूट्रिशन वैल्‍यू समाप्‍त हो सकती है. यही नही, कई फूड्स (Foods) के साथ ऐसा करने से नुकसान तक पहुचा सकता हैं. ऐसे में आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि खाना बनाने या खाते समय किन चीजों को बिना पकाए खाना चाहिए.

    ड्राई फ्रूट्स और ड्राई नट्स

    आमतौर पर हम काजू, रोस्‍टेड बादाम, सॉल्‍टेड पिस्‍ता आदि को भून कर खाना पसंद करते हैं. ये स्‍वाद में  काफी स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन अगर सेहत की बात की जाए तो इन्‍हें भूनकर खाना नुकसान पहुंचा सकता है. बता दें कि ड्राई फूट्स आपको तभी फायदा पहुंचाते हैं जब इन्हें कच्चा खाया जाए. अगर आप इन्‍हें भूनकर खाते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है.

    इसे भी पढ़ेंं: पायरिया की वजह से खराब हो रहे दांतों और मसूड़ों को ऐसे बचाएं, जल्द मिलेगा आराम

    रेड कैप्सिकम

    रेड कैप्सिकम को भी कभी भी पकाकर नहीं खाना चाहिए. अगर इसे आप कच्‍चा खाते हैं तो ही ये फायदेमंद होती है. दरअसल, इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो पकने पर कम हो जाता है और हृदय रोग होने की संभावना हो सकती है.

    कोकोनट

    नारियल में सोडियम, मैग्नीशियम जैसे बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. अगर आप इसे पका देते हैं तो इसके सारे पोषक तत्‍व खत्म हो जाते हैं.

    ब्रोकली

    ब्रोकली कभी भी पका कर नहीं खाना चाहिए. इसका सेवन कच्चा ही करना चाहिए. ब्रोकली में विटामिन सी, पोटैशियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि थायराइड हार्मोन के उत्पादन को कम करता है लेकिन जब हम इसे पका देते हैं तो इसके सारे पोषक तत्‍व समाप्‍त हो जाते हैं.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Cooking, Eat healthy, Healthy Foods, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर