Home /News /lifestyle /

health news healthy herbs for quick weight gain in hindi ans

ये हैं तेजी से वजन बढ़ाने वाले 5 हर्ब्स, दुबले-पतले लोग ज़रूर करें सेवन

शरीर का वजन बहुत कम है, तो कुछ हर्ब्स के नियमित सेवन से बढ़ाएं तेजी से अपना वजन.

शरीर का वजन बहुत कम है, तो कुछ हर्ब्स के नियमित सेवन से बढ़ाएं तेजी से अपना वजन.

Herbs for Weight Gain: कुछ लोगों का वजन बहुत कम होता है. वह कितना भी खा-पी लें, शरीर पर चर्बी नहीं चढ़ती है. कई बार भूख ना लगने के कारण भी लोग कम खाते हैं और दुबले-पतले रह जाते हैं. ऐसे में कुछ हर्ब्स का सेवन करके देखें, हो सकता है आपका वजन बढ़ने लगे.

अधिक पढ़ें ...

Herbs for Weight Gain: वजन कम करने के लिए लोग कई तरकीब आजमाते हैं. कोई डाइटिंग करने लगता है, तो कोई जमकर एक्सरसाइज करता है. वहीं, कुछ लोगों का वजन इतना कम होता है कि वे वजन बढ़ाने के लिए परेशान रहते हैं. वो वजन बढ़ाने के लिए हर तरह के फूड्स खाते हैं, लेकिन असर कुछ भी नहीं होता है. बेहद दुबला होना और हद से ज्यादा मोटा होना, दोनों ही सेहत के लिए नुकसानदायक है. आपके शरीर पर मांस की जगह हड्डियां ही ज्यादा नजर आती हैं, तो आपको एक्सपर्ट से मिलकर उचित सलाह ले लेनी चाहिए. साथ ही आप कुछ हर्ब्स या जड़ी-बूटियों का सेवन करके भी वजन बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं यहां, कौन-कौन से हर्ब्स ऐसे हैं, जिनके नियमित सेवन से शरीर का वजन बढ़ाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: How to gain weight: दुबले-पतले लोग तेजी से बढ़ाना चाहते हैं वजन, तो जानें क्या करें, क्या नहीं

कैमोमाइल टी पीकर बढ़ाएं वजन
कैमोमाइल के बारे में तो आपने सुना ही होगा. इसमें भूख बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते हैं. इसका प्रतिदिन आप सेवन करना शुरू कर दें, भूख भी लगने लगेगी और सेहत को कई अन्य लाभ भी होंगे. वजन बढ़ाने के लिए कैमोमाइल और इसके अर्क का उपयोग करें. इसकी चाय पी सकते हैं.

डैंडेलियन रूट्स से बढ़ाएं वजन
डैंडेलियन रूट्स के बारे में हो सकता है आपने अधिक ना सुनो हो. यह एक बेहतरीन हर्बल सप्लिमेंट है. इसका उपयोग भूख और वजन बढ़ाने के लिए किया जाता है. गर्भवती महिलाएं भी इसका सेवन एक्सपर्ट की सलाह पर कर सकती हैं. कई बार कुछ प्रेग्नेंट महिलाओं को अधिक भूख नहीं लगती है, ऐसे में भूख बढ़ाने के लिए डैंडेलियन रूट्स कारगर साबित हो सकती है. इसमें कई तरह के लाभकारी पोषक तत्व होते हैं, जो इसे वजन बढ़ाने के लिए एक स्वस्थ और स्मार्ट विकल्प बनाती है.

इसे भी पढ़ें: दुबले हैं इतने की शरीर पर कपड़े नहीं होते फिट, यूं करें किशमिश का सेवन, बढ़ाएं तेजी से वजन

वजन बढ़ाए अदरक
अदरक भी एक बेहद ही हेल्दी हर्ब है, जिसका उपयोग अधिकतर आंतों की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है. यह खांसी, गले में खराश, इंफेक्शन आदि को भी दूर करता है. मतली और अपच में इसका सेवन लोग करते हैं. यदि आपको भूख नहीं लगती है, तो अदरक भूख को बढ़ सकता है. जब पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने की बात आती है, तो अदरक एक प्रभावी जड़ी-बूटी की तरह असर दिखाता है.

दुबले-पतले हैं तो वजन बढ़ाने के लिए खाएं शरीफा
कस्टर्ड ऐप्पल को शरीफा कहते हैं. इस फल का सेवन लोग बहुत अधिक नहीं करते हैं, लेकिन यह वजन बढ़ाने के लिए उपयुक्त फल है. यह शरीर पर शीतल प्रभाव डालता है. ऐसे में गर्मी के मौसम में भी इसका सेवन कर सकते हैं. यह वजन बढ़ाने के लिए बेस्ट फल है. एनोरेक्सिया से बचाता है. यदि आपके घर में कोई एनोरेक्सिया से ग्रस्त है, तो उसे शरीफा जरूर खाने के लिए दें.

अश्वगंधा है बेहद काम का
अश्वगंधा एक बेहद ही लोकप्रिय भारतीय जड़ी-बूटी है. इसमें कई तरह के प्राकृतिक तत्व मौजूद होते हैं. यह तनाव, ऊर्जा की कमी, भूख न लगना, थकान और एंग्जायटी को दूर करता है. यदि इसे स्वस्थ और पौष्टिक आहार के साथ लें, तो यह निश्चित रूप से वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर