Home /News /lifestyle /

दिल के मरीजों को हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम से बचाती है वॉक

दिल के मरीजों को हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम से बचाती है वॉक

टहलने वाले लोगों में हार्ट अटैक का खतरा कम था.

टहलने वाले लोगों में हार्ट अटैक का खतरा कम था.

Walk reduced heart attack: अध्ययन से पता चला है कि व्यायाम करने वाले, टहलने वाले लोगों में हार्ट अटैक का खतरा कम था.

    Heart health– एक बड़े अध्ययन (Research) से पता चला है कि जिनको हार्ट की समस्या है, उनके लिए शारीरिक गतिविधि करना बहुत जरूरी है.  हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज यानी मधुमेह से ग्रसित लोगों में हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा रहता है. इसके अलावा अगर आप हार्ट के पेशेंट हैं, तो आपको रोजाना जरूर टहलना(Walk) चाहिए. इससे शरीर स्वस्थ होने के साथ-साथ हार्ट अटैक आने की आशंका कम होती है. इस अध्ययन में करीब 88320 लोग शामिल थे. जिनकी जीवन शैली में शारीरिक गतिविधि को शामिल किया गया. जिसमें पाया गया शारीरिक गतिविधि यानी कि व्यायाम करने वाले, टहलने वाले लोगों में हार्ट अटैक का खतरा कम था.

    हार्ट के मरीजों के लिए एक्सरसाइज

    अगर दिल के मरीज हैं तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से बात करिए. उसके बाद में ही कोई एक्सरसाइज या योग शुरू करें. इसके लिए जरूरी है कि डॉक्टर की पहले सलाह ली जाए. आपकी अवस्था को देखते हुए डॉक्टर बताएंगे कौन सी एक्सरसाइज या व्यायाम आपकी सेहत के लिए अच्छा है. 

    अगर आपको हृदय की बीमारी है तो डॉक्टरों की सलाह पर  शारीरिक गतिविधियों में हिस्सा लें. इन गतिविधियाों से दिल की बीमारी में सुधार होता है. एक्सरसाइज से आपका ब्लड प्रेशर भी कम होगा, कोलेस्ट्रॉल कम होगा साथ ही डायबिटीज भी नियंत्रण में रहेगी.

     कर सकते हैं ये व्यायाम

    • एरोबिक्स करें, इससे हार्ट और फेफड़े दोनों अच्छी तरीके से काम करते हैं. हृदय का रक्त संचार बेहतर होता है. लेकिन हमेशा ध्यान रखें कि शुरुआत बहुत भारी भरकम व्यायाम के साथ ना हो.
    • स्विमिंग भी कर सकते हैं लेकिन बहुत ज्यादा प्रेशर नहीं आना चाहिए. हफ्ते में तीन से चार बार कोई भी व्यायाम करें लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि लाइट एक्सरसाइज ही करें.
    • कोई भी व्यायाम करने के पहले स्ट्रेचिंग बेहद जरूरी है. इसके अलावा एक्सरसाइज खत्म करने के बाद में कूल डाउन करना बिल्कुल ना भूलें.

    इसे भी पढ़ेंःअगर स्किन में रेड रैशेज से हो रहे हैं परेशान तो आजमाइए आयुर्वेदिक नुस्खे

    इन बातों का रखें ध्यान

    किसी भी तरह की एक्सरसाइज करने के दौरान अगर आपको सिर में दर्द, सीने में दर्द, चक्कर या सांस लेने में समस्या हो रही है, तो तुरंत उसे करना बंद करें और अपने डॉक्टर से तत्काल संपर्क करें.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Heart attack, Heart Disease

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर