Home /News /lifestyle /

health news herbal teas to control diabetes and blood sugar level in hindi ans

Tips to Manage Diabetes: डायबिटीज को रखना है कंट्रोल में तो ये 4 हर्बल टी जरूर पिएं

डायबिटीज कंट्रोल करने वाली हर्बल टी.

डायबिटीज कंट्रोल करने वाली हर्बल टी.

Herbal Tea to Control Diabetes : डायबिटीज में शुगर लेवल का कंट्रोल होना बहुत जरूरी है, नहीं तो आपको कई दूसरी शारीरिक समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है. यदि आपको डायबिटीज है, तो खानपान में कुछ हेल्दी हर्बल शामिल करें. ये हेल्दी चाय ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Herbal Tea to Control Diabetes : डायबिटीज (Diabetes) में शुगर लेवल का कंट्रोल होना बहुत जरूरी है, नहीं तो आपको कई दूसरी शारीरिक समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है. आज डायबिटीज एक लाइफस्टाइल डिजीज (Lifestyle Disease) बन गई है. हालांकि, सही खानपान, एक्सरसाइज, शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से आप काफी हद तक डायबिटीज से बचे रह सकते हैं. इसे काफी हद तक कंट्रोल में रख सकते हैं. जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, वे अपना शुगर लेवल कंट्रोल (Blood sugar level) में रखने के लिए कुछ हर्बल टी का भी सेवन कर सकते हैं. प्रतिदिन हर्बल टी पीने से शुगर लेवल को नॉर्मल बनाए रख सकते हैं.

डायबिटीज कंट्रोल करने वाली हर्बल टी

एलोवेरा से बनी चाय शुगर लेवल करे कंट्रोल

यदि आपके घर में एलोवेरा जेल का पौधा है, तो उसे सिर्फ चेहरे या बालों में लगाने के लिए ही इस्तेमाल में ना लाएं. इससे आप हेल्दी हर्बल टी बना सकते हैं. फूड डॉट एनडीटीवी डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, एलोवेरा के कई सेहत लाभ होते हैं. इसे कच्चा खाएं या उबाल कर इसका सेवन करें, दोनों ही रूपों में यह सेहत को लाभ पहुंचाता है. आप एलोवेरा जेल को एक से डेढ़ कप पानी में डालकर उबालें और इसे सुबह के समय पिएं.

इसे भी पढ़ें: Health Tips: क्या डायबिटीज के मरीजों को खाना चाहिए पोहा? जानें डॉ. अलका की राय

पिएं दालचीनी वाली चाय, डायबिटीज करें मैनेज

दालचीनी हर घर में मौजूद होती है. यह बेहद ही स्वास्थ्यवर्धक मसाला है, जिसका इस्तेमाल ज्यादातर नॉनवेज आइटम, बिरयानी, सब्जी में किया जाता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए यह बहुत ही हेल्दी होती है. यह इंसुलिन सेंसिटिविटी को सुधारती है, कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रखती है.

डायबिटीज में हल्दी वाली चाय भी करे कमाल

हल्दी वाला दूध तो आप पीते ही होंगे, अब आप डायबिटीज को कंट्रोल (Tips to Manage Diabetes)  में रखने के लिए हल्दी वाली चाय पीकर देखें. हल्दी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है. इंफ्लेमेशन दूर करती है. डायबिटीज कंट्रोल करती है. हार्ट की सेहत को दुरुस्त रखती है. हल्दी में मौजूद करक्युमिन तत्व खून में ग्लूकोज लेवल कम करता है.

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज के मरीजों को देसी घी खाना चाहिए या नहीं? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

दूध वाली नहीं पिएं ब्लैक टी

यदि आप डायबिटीज को अधिक गंभीर लेवल पर नहीं पहुंचाना चाहते हैं, तो अपनी लाइफस्टाइल को सबसे पहले बदलें. खानपान की आदतों में सुधार लाएं. आप कुछ हर्बल टी का सेवन करके भी शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए आप दूध वाली चाय पीने की बजाय ब्लैक टी पिएं. इसमें सिर्फ चायपत्ति, पानी डालें. चीनी बिल्कुल भी ना डालें. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं, जो रक्त में ग्लूकोज लेवल को बढ़ने नहीं देते हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर