हाई ब्लड प्रेशर के मरीज इन चीजों का जरूर करें सेवन, ऐसी रखें अपनी डाइट

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए. Image-shutterstock.com

High Blood Pressure Patient Diet: हाई ब्‍लड प्रेशर के इलाज में डाइट (Diet) से जुड़े कई बदलाव करने पड़ते है जिनमें सबसे पहले है खाने में नमक (Salt) की मात्रा कम कर देना.

  • Share this:
    High Blood Pressure Patient Diet: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (Hypertension) आजकल एक आम समस्या हो गई है. कोरोना काल में घर में बंद रहने की वजह से कई लोग हाई बीपी की समस्या से परेशान हैं. दरअसल हाई ब्लड प्रेशर होने पर नसों की दीवारों पर रक्त का दबाव बढ़ जाता है. आपको बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर के पीछे काम का प्रेशर, डेडलाइन, खराब लाइफस्‍टाइल और अनहेल्दी डाइट कारण हो सकती है. हाई बीपी का इलाज अगर समय रहते न कराया जाए, तो यह हृदय रोगों (Heart Disease) को बढ़ावा दे सकता है. हाई ब्‍लड प्रेशर के इलाज में डाइट से जुड़े कई बदलाव करने पड़ते है जिनमें सबसे पहले है खाने में नमक की मात्रा कम कर देना. आइए आपको बताते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट में किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

    हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों की डाइट

    हरी सब्जियां
    हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए. हरी सब्जियां अतिरिक्त सोडियम से निजात दिलाने का काम करती हैं. सिर्फ इतना ही नहीं हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो हार्ट को भी स्वस्थ रखती हैं. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए डाइट में पालक, गोभी, केल, सौंफ और लेट्यूस को जरूर शामिल करें.

    इसे भी पढ़ेंः ऐसा होना चाहिए डायबिटीज मरीज का लंच, खाएं ये खास चीजें

    ओट्स
    हाई ब्लड प्रेशर के मरीज सुबह ब्रेकफास्ट में ओट्स का सेवन जरूर करें. ओट्स खाना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. ओट्स में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है. यह शरीर में हॉर्मोन्स का बैलेंस सही रखता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है. आप ओट्स का उपमा भी बना सकते हैं.

    कीवी
    कीवी को सुपरफूड के नाम से जाना जाता है. कहें तो गलत नहीं होगा. यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. कीवी का सेवन करने से ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है. आपको बता दें कि कीवी सेहत के साथ साथ बालों और स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है. यह डाइजेशन को सुधारता है और इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाता है.

    लहसुन
    लहसुन भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीज लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है. हाई बीपी के रोगी सुबह-सुबह पानी के साथ कच्चे लहसुन का सेवन कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में एक कप 'दाल का पानी' ऐसे करेगा आपका बचाव, नहीं होंगी ये समस्याएं

    दही
    दही हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकती है. दही सेहत के लिए भी बहुत अच्छी होती है. हाई बीपी के मरीजों को दही का सेवन जरूर करना चाहिए. दही में लो फैट होता है जिसके चलते यह वजन को भी कंट्रोल में रखती है. यह कैल्शियम से भरपूर होती है और हड्डियों को मजबूत बनाती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.