Home /News /lifestyle /

डिहाइड्रेशन से मिनटों में मिलेगा आराम, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

डिहाइड्रेशन से मिनटों में मिलेगा आराम, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

डिहाइड्रेशन की दिक्कत से निजात पाने के लिए अपनाएं ये तरीके-Image/shutterstock

डिहाइड्रेशन की दिक्कत से निजात पाने के लिए अपनाएं ये तरीके-Image/shutterstock

Home Remedies For Dehydration: गर्मी के दिनों में डिहाइड्रेशन (Dehydration) की दिक्कत (Problem) होना आम बात है. जिसकी वजह से शरीर में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. इन दिक्कतों से बचने के लिए आप यहां बताये जा रह इन घरलू तरीकों (Home remedies) को अपना सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...
    Home Remedies For Dehydration: गर्मी के दिनों में डिहाइड्रेशन (Dehydration) की दिक्कत (Problem) होना आम बात है. जिसकी वजह से शरीर में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. इसमें ब्लड प्रेशर कम हो जाना, सांसों का तेज चलना, होंठ और जीभ का सूख जाना, कब्ज़, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, ऐंठन, कमज़ोरी और थकान जैसी दिक्कतें शामिल हैं. डिहाइड्रेशन के चलते आपको इन परेशानियों का सामना न करना पड़े इसके लिए आप इन घरलू तरीकों (Home remedies) को अपना सकते हैं.

    सौंफ का पानी

    डिहाइड्रेशन की दिक्कत को दूर करने के लिए आप सौंफ की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप आधा चम्मच सौंफ को एक लीटर पानी में उबाल लें. अब इस पानी को ठंडा करके दिन में तीन से चार बार तक इसका सेवन करें. सौंफ की तासीर काफी ठंडी होती है और यह डिहाइड्रेशन के लिए ज़िम्मेदार बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करती है.

    ये भी पढ़ें: व्हीट ग्रास जूस से दूर होगी सूजन, हाजमा होगा दुरुस्‍त, जान लें इसके अन्‍य फायदे

    तुलसी पत्तों का रस

    तुलसी डिहाइड्रेशन की दिक्कत को कम करने में आपकी मदद करेगी. इसके लिए आप तुलसी के पत्तों का रस निकाल कर इसकी दो बूंदों को एक कप पानी में मिलाकर दिन में दो बार पियें. आप चाहें तो आप बाजार में मिलने वाले तुलसी सत्व को भी इसके लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. तुलसी में औषधीय गुण होते हैं ये डिहाइड्रेशन होने पर बॉडी टैम्परेचर को ठंडा बनाये रखने में मदद करते हैं.

    गन्ने का जूस

    गन्ने का जूस डिहाइड्रेशन की दिक्कत को दूर करने में काफी मदद करता है. ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है और डिहाइड्रेशन होने पर शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद करता है. इसके लिए आप एक कप गन्ने के रस में एक कप पानी मिलाकर दिन में दो बार इसका सेवन करें.

    गिलोय का जूस

    डिहाइड्रेशन की दिक्कत को दूर करने के लिए आप गिलोय के जूस का सहारा ले सकते हैं. ये पाचन से जुड़े इंफेक्शन को दूर करता है और इम्यूनिटी को बढ़ाने  में मदद करता है. इसके लिए आप गिलोय का रस दो चम्मच लेकर इसमें इतना ही पानी मिलाकर दिन में एक बार इसका सेवन करें.



    ये भी पढ़ें: गर्मी के दिनों में इन चीजों की डालें आदत, बीमारियों से रहेंगे दूर

    गुड़हल का फूल

    गुड़हल का फूल भी डिहाइड्रेशन की दिक्कत को दूर करने में काफी मदद करता है. इसके लिए आप एक कप पानी लेकर इसमें चौथाई कप गुड़हल के फूल की पंखुड़ियां और कुछ गुलाब की पत्तियां डालकर उबाल लें. अब इसमें एक चम्मच एलोवेरा जूस भी मिला लें और दिन में दो बार इसका सेवन करें. इससे शरीर में होने वाली पानी की कमी काफी हद तक पूरी होती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)undefined

    Tags: Health, Health benefit, Health News, Lifestyle

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर