Home Remedies: फैटी लीवर की समस्या दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार

फैटी लीवर से निजात पाने के लिए जीवन शैली में करें ये बदलाव (credit: shutterstock/aslysun)

फैटी लीवर से निजात पाने के लिए जीवन शैली में करें ये बदलाव (credit: shutterstock/aslysun)

Home Remedies for Fatty Liver Disease- जब लीवर की कोशिकाओं (Cells) में वसा अधिक मात्रा में बनने लगती है तो इसे फैटी लीवर कहते हैं. यह बीमारी दो तरह की होती है: एल्कोहलिक और नॉन-एल्कोहलिक.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2021, 2:20 PM IST
  • Share this:
Home Remedies for Fatty Liver Disease- लीवर का काम खाने और अन्य चीजों को प्रोसेस करना है. जब लीवर की कोशिकाओं (Cells) में वसा अधिक मात्रा में बनने लगती है तो इसी को फैटी लीवर कहते हैं. फैटी लीवर की बीमारी दो तरह की होती है: एल्कोहलिक और नॉन-एल्कोहलिक. एल्कोहलिक फैटी लिवर की अधिक मात्रा में शराब के सेवन से होती है. लेकिन नॉन-एल्कोहलिक फैटी लीवर अल्कोहल से जुड़ा रोग नहीं है. फैटी लीवर की समस्या- मोटापे के शिकार, डायबिटीज टाइप-2 के रोगियों, हाई कोलेस्ट्रोल और हाई ब्लड प्रेशर वाले रोगियों को ही अधिक होती है. अभी तक फैटी लीवर के लिए कोई दवाई नहीं है. लेकिन अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव कर आप फैटी लीवर की समस्या से निजात पा सकते हैं. हेल्थ वेबसाइट हेल्थलाइन पर छपी रिपोर्ट के अनुसार, फैटी लीवर से निजात पाने के लिए जीवन शैली में करें ये बदलाव...

-डाइट में करें बदलाव:

2017 में हुई एक रिसर्च के अनुसार, मेडिटेरियन डाइट लेने से बिना वजन कम किए हुए फैटी लिवर की समस्या कम की जा सकती है. इसमें कई प्लांट बेस्ड फूड जैसे जड़ें, ताजा फल और सब्जियां आते हैं. फलों और सब्जियों में आप- जामुन, सेब, संतरे, केले, खजूर, अंजीर, तरबूज, पत्तेदार साग, ब्रोकोली, मिर्च, मीठे आलू, गाजर, स्क्वैश, खीरे, बैंगन, और टमाटर का सेवन कर सकते हैं. वहीं जड़ों में बीन्स, मटर, दाल, छोले, जैतून का तेल, नट, बीज, एवोकैडो और जैतून का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप सप्ताह में दो बार मछली और लीन मीट का सेवन कर सकते हैं. वीट ब्रेड, ब्राउन राइस, जई, कूसकूस, साबुत गेहूं पास्ता, या क्विनोआ जैसे अनाजों को भी अपनी थाली में शामिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Covid 19 Second Wave: कोरोना के ज़्यादातर मरीजों में नज़र आ रहे ये लक्षण- डॉक्टर्स
-कॉफी है फायदेमंद:

- 2016 में हुए ए शोध के अनुसार, कॉफी लीवर के लिए काफी फायदेमंद है. इसके सेवन से लीवर एंजाइम काफी तेजी से बनते हैं जिससे कि शरीर की सूजन कम हो जाती है. नियमित रूप से कॉफी पीने वालों का लीवर काफी कम डैमेज होता है. लीवर की बीमारियों को कम करने के लिए रोज़ कम से कम 2 से 3 कप कॉफी पीना फायदेमंद रहता है. ब्लैक कॉफी सबसे बेहतर होती है.

-वजन कम करने की एक्सरसाइज करें:



अमेरिकन एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ लिवर डिजीज (एएएसएलडी) 2017 के अनुसार, फैटी लीवर की समस्या से बचने लिए वजन कम करें. वजन कम करने और इसे मेन्टेन करने का सबसे अच्छा तरीका है एक्सरसाइज के साथ पौष्टिक भोजन लेना. ज्यादा उपवास या डायटिंग आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज