Home /News /lifestyle /

health news home remedies for foot swelling pairon mein sujan thik karne ka tarika pra

डिहाइड्रेशन की वजह से भी हो सकता है पैरों में सूजन, इन 8 घरेलू उपायों से पाएं राहत

अगर आपके पैरों में सूजन है, तो दिन में लगभग 8 से 10 गिलास पानी पिएं. Image : Canva

अगर आपके पैरों में सूजन है, तो दिन में लगभग 8 से 10 गिलास पानी पिएं. Image : Canva

लंबे समय तक पैर लटकाकर बैठने, प्रेग्नेंसी, गलत फिटिंग वाले जूते पहनने, खानपान में गड़बड़ी या कुछ मेडिकल कंडीशन की वजह से पैरों में सूजन की समस्‍या आ सकती है. कई बार जब टिश्‍यू में द्रव्‍य जमा हो जाते हैं, तो शरीर में ऐसे लक्षण नजर आने लगते हैं. कुछ घरेलू उपायों की मदद से पाएं पैरों के सूजन से छुटकारा.

अधिक पढ़ें ...

Home Remedies For Foot Swelling : कई बार हम सुबह उठते हैं, तो पैरों में भारीपन या सूजन महसूस होने लगती है. पैरों में सूजन की ये समस्या आजकल कई लोगों में देखने को मिलती है. हेल्‍थ लाइन के मुताबिक, लंबे समय तक पैर लटकाकर बैठने, प्रेग्नेंसी, गलत फिटिंग वाले जूते पहनने, खानपान में गड़बड़ी या कुछ मेडिकल कंडीशन की वजह से भी पैरों में सूजन की समस्‍या आ जाती है. कई बार जब टिश्‍यू में द्रव्‍य जमा हो जाते हैं, तो शरीर में ऐसे लक्षण दिखने लगते हैं, जिसे एडिमा (Edema) कहा जाता है. आमतौर पर ये अपने आप ही ठीक हो जाते हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपायों की मदद से इन्‍हें जल्‍दी और आसानी से ठीक किया जा सकता है. जानते हैं सूजन से राहत पाने के लिए किन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

पैरों की सूजन को ठीक करने के उपाय

8 से 10 गिलास पानी पिएं
अगर आपके पैरों या शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन है, तो दिन में लगभग 8 से 10 ग्लास पानी पीजिए. इससे शरीर हाईड्रेट रहेगा और शरीर में सूजन की कमी होगी.

इसे भी पढ़ें: दुबले हैं इतने की शरीर पर कपड़े नहीं होते फिट, यूं करें किशमिश का सेवन, बढ़ाएं तेजी से वजन

नमक के पानी से नहाएं
अगर आप नहाने के पानी में मैग्‍नीशियम सल्‍फेट से भरपूर नमक का इस्‍तेमाल करें, तो इससे सूजन को कम किया जा सकता है.

पैरों को उपर की तरफ उठाएं
अगर पैरों में सूजन है, तो आप बिस्‍तर पर लेट जाएं और दीवार के सहारे पैरों को बिल्कुल सीधा ऊपर की तरह लगाकर रखें. अगर आप 15 से 20 मिनट तक ऐसा कर सकें, तो इससे धीरे-धीरे सूजन गायब हो जाएगी.

मैग्‍नीशियम सप्‍लीमेंट का करें सेवन
अगर आप अपने डेली डाइट में 200 से 400 मिलीग्राम मैग्‍नीशियम को शामिल करें, तो सूजन कम होने लगेगी. इसके अलावा आप भोजन में बादाम, काजू, पालक, ब्रोकली आदि शामिल करें.

आइस पैक से मिलेगी राहत
पैरों में सूजन हो तो आप घर में रखे आइस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे पैरों का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और शरीर में हर जगह ब्‍लड फ्लो बना रहता है.

इसे भी पढ़ें: त्वचा के लिए सुबह की पहली किरण है बहुत जरूरी, मिलता है फ्रेश लुक

 शराब से बनाएं दूरी
शराब पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्‍या हो जाती है और सूजन होने लगती है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप शराब से थोड़ा दूरी बनाएं.

सेंधा नमक करेगा कमाल
पैरों में सूजन हो तो बाल्‍टी में हल्का गर्म पानी भरें और थोड़ा सा सेंधा नमक डालकर उसमें अपने पैरों को 10 मिनट तक डालकर रखें. इससे आपको सूजन में आराम मिलेगा.

नमक कम खाएं
अगर आप बहुत अधिक नमक खाएंगे तो शरीर मे यूरिक एसिड बढ़ सकता है. इस  वजह से भी पैरों में सूजन की समस्‍या हो सकती है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर