Home /News /lifestyle /

health news home remedies for milk tooth of babies in hindi shw

दांत निकलने के दर्द से परेशान है बच्चा, तो इन घरेलू नुस्ख़ों से उसे दिलाएं राहत

बच्चे के दूध के दांत आने पर अपनाएं ये घरेलू उपचार.

बच्चे के दूध के दांत आने पर अपनाएं ये घरेलू उपचार.

दांत आने के दौरान बच्चे बेहद पेरशान होते हैं. असहनीय दर्द, सूजन और लगातार आती दस्त-उल्टी की वजह से बच्चा सुस्त हो जाता है. जानिए दांत आने पर बच्चे की देखभाल से जुड़े ज़रूरी टिप्स.

Home Remedies for milk tooth: छोटे बच्चे के जब दूध के दांत निकल रहे होते हैं, तो बच्चे के साथ पूरा घर परेशान होता है. दर्द से परेशान होता बच्चे अपना दर्द सिर्फ रोकर ही बता पाते हैं. पहली बार दांत आने की प्रक्रिया जटिल होती है. दवाइयों के अलावा घर वाले चाहते हैं कि किसी तरह घरेलू नुस्ख़ों को अपनाकर दर्द कम किया जाए.

ज़्यादातर लोग हर छोटी-छोटी बातों पर दवाओं का इस्तेमाल करने से कतराते हैं. इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में सोचकर घरेलू उपचार करना ही पसंद करते हैं. आज हम आपको बताते हैं दादी-नानी से जुड़े उन देसी नुस्ख़ों के बारे में जिसे अपनाकर दूध मुंहे बच्चे को दांत निकलने की समस्या से कुछ हद तक आराम दिलाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : नवजात के स्वागत के साथ ही उड़ गई है नींद? रेस्ट करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

बच्चे के दूध के दांत आने पर क्या करें?
जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता है, पोषण से जुड़ी उसकी ज़रूरतें भी बढ़ती हैं. यही वजह है कि 6 महीने लिक्विड डाइट पर रखने के बाद बच्चों को ठोस आहार देने की बात कही जाती है. ठोस आहार को खाने-चबाने की उम्र ज्यों-ज्यों आती है, बच्चे के दांत निकलने शुरू होते हैं और यहीं से शुरू होती है दर्द और परेशानियां.

बच्चे को नारियल पानी दें – दांत आने के दौरान दस्त की समस्या शुरू हो जाती है, जिसकी वजह से शरीर से पानी लगातार निकलता रहता है. ऐसे में बच्चे को हाइड्रेट रखने के लिए नारियल पानी देना मददगार होगा. यह शरीर में पानी की कमी होने से बचाएगा, जिससे बच्चा सुस्ती, थकान और कमजोरी से बच सके.

बबूने के फूल उबालकर पिलाएं – बबूने (कैमोमाइल) का फूल मसूड़ों के दर्द और सूजन से राहत दिलाता है. एक कप पानी में बबूने के फूल का पाउडर डालें और पानी आधा रह जाने तक उबालें. बच्चे को थोड़ी-थोड़ी देर में यह पानी देते रहने से दर्द कम होगा. बाज़ार में बबूने के फूल या इसका पाउडर मिल जाएगा.

मसूड़े पर मसाज करें –  कहने को यह एक सामान्य उपचार मालूम पड़ता है, लेकिन बच्चे को आराम दिलाने में यह तरीका बेहद उपयोगी होता है. साफ़ कॉटन के कपड़े को उंगली पर लपेटकर बच्चे के मसूड़ों पर हल्के से दबाते हुए मसाज करें. इससे दर्द में आराम मिलेगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Health, Lifestyle, Parenting

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर