Home /News /lifestyle /

health news home remedies for mouth ulcers muh ke chhale ka gharelu ilaj in hindi ans

Remedies for Mouth Ulcers: मुंह में छाले होने से हैं परेशान, ये देसी नुस्खे आएंगे आपके काम

मुंह के छालों को दूर करने के लिए बर्फ का टुकड़ा छालों पर रखें.

मुंह के छालों को दूर करने के लिए बर्फ का टुकड़ा छालों पर रखें.

Home Remedies for mouth ulcers: यदि आपको कुछ भी खाने में जलन और दर्द महसूस हो रहा है, तो ये मुंह में छाले होने की समस्या हो सकती है. छालों की समस्या से तुरंत छुटकारा पाने के लिए जरूर आजमाकर देखें ये घरेलू इलाज.

Home Remedies for mouth ulcers: एक-दो दिनों से आप जब भी कुछ खाते हैं, तो तेज जलन या चुभन महसूस हो रही है, तो हो सकता है आपके मुंह में छाले (Mouth Ulcer) हो गए हों. छाले गाल के अंदर वाले भाग, जीभ, मसूड़ों, होंठ पर कहीं भी हो सकते हैं. मुंह में छाले (Chhale) होने से काफी तकलीफ होती है, जब तक यह पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाता है कुछ भी खाना-पीना दूभर हो जाता है. छाले कभी भी किसी को भी हो सकते हैं. छाले होने पर आपको जलन, खुजली, दर्द हो सकता है. कुछ लोगों को बुखार या खाना खाने में तकलीफ होने लगती है. आइए जानते हैं मुंह में हुए छालों को दूर करने के देसी इलाज (muh ke chhale ka gharelu ilaj) के बारे में यहां.

इसे भी पढ़ें: मुंह में छाले से हो रहे हैं परेशान तो जानिए शरीर में किस विटामिन की हुई है कमी, इन बातों का रखें ख्‍याल

मुंह में हुए छालों को दूर करने के उपाय

  • वैसे तो यह खुद ब खुद दो से तीन दिनों में ठीक हो जाता है, लेकिन इसमें होने वाली चुभन, जलन, दर्द को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय ट्राई कर सकते हैं.
  • आप टी ट्री ऑयल से छालों में होने वाली चुभन, जलन को कम कर सकते हैं. इसके लिए कॉटन में इस ऑयल को लगाकर छालों पर रखें. इस तेल में एंटीवायरल तत्व होते हैं. यह इंफेक्शन को दूर करता है. किसी भी तरह के छालों को ठीक करने में कारगर साबित हो सकता है.

इसे भी पढ़ें: मुंह के छाले को नजरअंदाज न करें, यह सटन रोग हो सकता है

  • बर्फ का टुकड़ा छालों पर रखने से भी जलन कम होती है. ऐसा दिन भर में तीन से चार बार करें. इससे दर्द कम होगा. छाले अधिक बढ़ेंगे नहीं. छालों (muh ke chhale ka gharelu ilaj) वाली जगह पर बर्फ रखने से वहां की त्वचा को ठंडक मिलेगा, जिससे जलन कम महसूस होगा.
  • आप छालों से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल भी लगा सकते हैं. नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल तत्व मौजूद होते हैं, जो इंफेक्शन को कम करते हैं. इस तेल में मौजूद लॉरिक एसिड भी छालों को कम करता है.
  • आप शहद का इस्तेमाल भी छालों पर कर सकते हैं. एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद को छालों पर लगाएं. इसमें आप हल्दी मिलाकर भी लगा सकते हैं. ऐसा करने से छाले जल्दी सूख जाएंगे. दिन भर में दो से तीन बार यह देसी नुस्खा आजमाकर देखें.‌
  • छालों पर आप एलोवेरा जेल लगाकर रखेंगे, तो दर्द, जलन कम होगा. इसमें मौजूग सूदिंग प्रॉपर्टी छालों से जल्द छुटकारा दिलाती हैं. इसे आप दिन भर में तीन से चार बार जरूर लगाएं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर