Home /News /lifestyle /

health news home remedies for prickly heat ghamori ke gharelu upay in hindi pra

गर्मी में घमौरियों से परेशान हैं तो ये 9 घरेलू उपाय आएंगे बेहद काम

कच्‍चे आम के लेप से आप घमौरियों से छुटकारा पा सकते हैं.

कच्‍चे आम के लेप से आप घमौरियों से छुटकारा पा सकते हैं.

Home remedies for prickly heat : घमौरियों (Prickly Heat) को दूर करने के लिए बाजार में मिलने वाले पाउडर के इस्‍तेमाल से स्किन पोर्स और भी ब्‍लॉक हो जाते हैं जो समस्‍या को अधिक बढ़ा देता है. ऐसे में इससे बचने के लिए अगर आप स्किन (Skin) पर आइस रगड़ें या स्किन को जहां तक हो सके ठंडा और ड्राई रखें तो घमौरियों की समस्‍या दूर हो सकती है. इसके अलावा, अगर आप जल्‍द से जल्‍द इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां कुछ आसान से घरेलू उपाय (Home Remedies) अपनाकर इन्‍हें ठीक कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Home remedies for prickly heat : घमौरियां (Prickly Heat) एक तरह की स्किन रैश होती हैं जो स्किन (Skin) के भीतर पसीनों के ट्रैप हो जाने की वजह से होती हैं. आमतौर पर ये गर्मियों खासतौर पर ह्यूमिड वेदर वाली जगहों पर लोगों को अधिक परेशान करती हैं. हालांकि घमौरियां अपने आप ही धीरे-धीरे गायब हो जाती हैं लेकिन कई बार ये स्किन पर इतनी अधिक मात्रा में हो जाती हैं कि इनसे होनी वाली खुजली और जलन हमें हद से ज्‍यादा परेशान करने लगती हैं. ऐसे में बाजार में मिलने वाले प्रिकलीहिट पाउडर के इस्‍तेमाल से स्किन पोर्स और भी ब्‍लॉक हो जाते हैं जो समस्‍या को और बढ़ा सकते हैं. इससे बचने के लिए अगर आप स्किन पर आइस रगड़ें या स्किन को जहां तक हो सके ठंडा और ड्राई रखें तो घमौरियों की समस्‍या दूर हो सकती है. इसके अलावा अगर आप जल्‍द से जल्‍द इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां कुछ आसान से घरेलू उपाय (Home Remedies) अपनाकर इन्‍हें ठीक कर सकते हैं.

घमौरियों को दूर करने के घरेलू उपाय

कच्‍चा आम
कच्चे आम की मदद से भी आप स्किन को गर्मी से बचा सकते हैं और घमौरियों को शांत कर सकते हैं. इसके उपयोग के लिए पहले आप कच्चे आम को गैस पर भून लें. जब ये थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसका पल्‍प निकालकर फ्रिज में रखें. अब ठंडा होने के बाद पल्‍प को शरीर पर लेप लगाएं.

खीरा
एक गिलास पानी में नींबू का रस डालें और इस पानी में खीरे के पतले टुकड़े को काटकर डाल दें. अब इन टुकड़ों को घमौरियों वाले जगह पर धीरे धीरे रगड़ें और उसे लगा रहने दें.

ये भी पढ़ें: Face Pack For Summer: गर्मी में इन 4 तरह के फेस पैक का करें इस्तेमाल, स्किन को मिलेगी ठंडक

नारियल तेल
आप नारियल तेल में थो़ड़ा सा कपूर मिलाएं और इस तेल से पूरे शरीर पर मालिश करें. इसके इस्‍तेमाल से घमौरियों से राहत मिलती है.

नीम
अगर आप नीम की पत्तियों को एक लीटर पानी में उबाल लें और इस पानी से रोज नहाएं तो इससे घमौरियां दूर हो सकती हैं.

तुलसी
आप कुछ तुलसी की लकड़ी को पीस कर इसका चूर्ण बना लें और घमौरियों पर इस लेप को लगाएं. आपको आराम मिलेगा.

मुल्तानी मिट्टी
दो चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी में में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं. जब ये सूख जाए तो इसे धो दें. इसे आप लगातार लगाएं.

बेकिंग सोडा
आप दो चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसे एक कटोरे पानी में मिलाकर शरीर के प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं. कुछ देर बाद साफ पानी से इसे धो दें.

इसे भी पढ़ें : Summer Skin Care: गर्मी में स्किन केयर रुटीन में इस तरह शामिल करें आइस वॉटर फेशियल

आइस क्‍यूब
आप एक कॉटन के कपड़े में कुछ आइस क्यूब लें और इसे लपेट कर घमौरी वाली जगह पर लगाएं. आपको आराम मिलेगा.

एलोवेरा जेल
आप एलोवेरा जेल लें और इसे घमौरियों पर लगाएं. अगर आप इसे रात को सोते समय लगाएं तो सुबह तक घमौरियां मुरझा जाएंगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Lifestyle, Summer

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर