• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • जल गई है स्किन? तुरंत अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

जल गई है स्किन? तुरंत अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

त्वचा के जलने पर अपनाएं ये घरेलू तरीके-Image/shutterstock

त्वचा के जलने पर अपनाएं ये घरेलू तरीके-Image/shutterstock

Tips To Relieve Skin Burn: किचन में काम करते हुए या बिजली का उपकरण इस्तेमाल करते हुए जलना आम बात है. लेकिन त्वचा के जल जाने पर फौरी तौर पर ऐसे कौन से घरेलू तरीकों को अपनाना सही होगा जिससे दिक्कत ज्यादा न बढ़ने पाए, आइये आपको बताते हैं.

  • Share this:
    Home Remedies For Skin Burn: किचन में खाना बनाते समय, कुकर की भाप से, चाय से, गर्म तवे पर हाथ छू जाने से या गर्म तेल के छीटें पड़ने से अक्सर ही लोगों की त्वचा जल (Skin burn) जाती है. तो वहीं गर्म हीटर, इमरशन रॉड या स्टेटनर जैसे बिजली के उपकरण (Equipment) इस्तेमाल करते समय जल जाना भी एक आम दिक्कत है. लेकिन अगर समय रहते इसका इलाज (Treatment) न किया जाये तो ये दिक्कत बड़ी बन जाती है. कई बार जलने की वजह से त्वचा में फफोले भी पड़ जाते हैं जिनमें पानी भर जाता है. जब ये फूटते हैं और जब इन पर से जली हुई स्किन उतरती है तो दिक्कत और भी ज्यादा बड़ी हो जाती है. ऐसे में त्वचा के जल जाने पर फौरी तौर पर ऐसे कौन से घरेलू तरीकों को अपनाना सही होगा जिससे दिक्कत ज्यादा न बढ़ने पाए, आइये आपको बताते हैं.

    ये भी पढ़ें: गलती से जल गई है जीभ? इन घरेलू तरीकों से मिलेगी तुरंत राहत

    पानी से धोएं या बर्फ लगाएं

    जलने पर पहला काम है जली हुई स्किन को ठंडे पानी से धोना. इससे इंफेक्शन का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. जलन को कम करने के लिए आप बर्फ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं लेकिन बर्फ को सीधे तौर पर स्किन पर न लगाकर कपड़े में लपेटकर बर्फ का इस्तेमाल करें. अगर चाहें तो बर्फ की जगह आप आइस पैक की मदद भी ले सकते हैं.

    नारियल का तेल लगाएं

    पानी से धोने के बाद आप स्किन को हल्के हाथों से सुखाकर जलने वाली जगह पर नारियल का तेल लगाएं. ये जलन को कम करने में तो मदद करेगा ही, साथ ही अपने एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-फंगल गुणों की वजह से ज़ख्म को जल्दी ठीक करने में भी मदद करेगा.

    शहद का करें इस्तेमाल

    स्किन के जलने पर आप जलने वाली जगह पर शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे भी इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है. शहद में एंटी इंफेक्शन, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और घाव भरने वाले गुण पाए जाते हैं. इसके इस्तेमाल से ज़ख्म जल्दी भर जाता है.

    कच्चे आलू का करें उपयोग

    स्किन के जलने के बाद इस पर जलन और फफोले की दिक्कत बहुत ज्यादा परेशान करती है. इस दिक्कत को कम करने के लिए आप आलू की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप जली हुई जगह पर आलू  को बीच से काटकर हल्के हाथों से स्किन पर रब करें. अगर आप चाहें तो आलू का रस निकाल कर भी जलने वाली जगह पर लगा सकते हैं. इससे जलन कम होगी और फफोले पड़ने से बचाव होगा.

    ये भी पढ़ें: पसीना आने से न हों परेशान, इसके भी हैं कई फायदे

    एलोवेरा लगाएं

    स्किन के जलने पर उसको पानी से धोने के बाद सुखा लें और इस पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें. अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है तो इसको ताज़ा काटकर इसका गूदा निकाल लें. फिर इसको हल्के हाथों से स्किन पर मलें. इससे स्किन पर ठंडक का अहसास भी होगा और जलन की दिक्कत भी दूर होगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज