Home /News /lifestyle /

Health News: सर्दी में पेट दर्द से परेशान हैं, तो इन घरेलू नुस्खों से इसे दूर भगाएं

Health News: सर्दी में पेट दर्द से परेशान हैं, तो इन घरेलू नुस्खों से इसे दूर भगाएं

सर्दी में पाचन तंत्र पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. (Image : Shutterstock)

सर्दी में पाचन तंत्र पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. (Image : Shutterstock)

Home remedies for Stomach Pain in Winter: सर्दी के मौसम में तापमान में गिरावट आने के कारण शरीर को अतिरिक्त कैलोरी की जरूरत होती है ताकि शरीर के आवश्यक अंगों को गर्म रखा जा सके. यही कारण है कि सर्दी में हमें अतिरिक्त भोजन की भी जरूरत पड़ती है. अधिक मात्रा में भोजन करने से पाचन तंत्र पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. इससे पाचन की प्रक्रिया भी धीमी होती है. पाचन धीमा होने के कारण सर्दी में सीने में जलन और पेट में दर्द (Stomach pain) जैसी समस्याओं से गुजरना पड़ता है.

अधिक पढ़ें ...

    Home remedies for Stomach Pain in Winter: सर्दी के मौसम में पेट दर्द (Stomach pain) की समस्या आम है. तापमान गिरने का असर स्किन और पेट पर ज्यादा होता है. सर्दी के कारण हमारी कई आदतें बदल जाती है और इम्यूनिटी भी कमजोर होने लगती है. इस कारण शरीर में छोटी-छोटी बीमारियां पनपने लगती है. इससे डाइजेस्टिव सिस्टम प्रभावित होता है. यही कारण है कि सर्दी के मौसम में कई बार पेट में दर्द जैसी समस्या पैदा होने लगती है. जब पेट में अचानक दर्द होने लगता है, तो उस वक्त हमें समझ में नहीं आता कि क्या करना चाहिए. हालांकि इसके लिए ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है. हमारे घर में ही कई ऐसी चीजें होती हैं जिनसे पेट दर्द की समस्या का आसानी से इलाज किया जा सकता है.

    क्यों सर्दी में पेट परेशान करता है
    ओनली माई हेल्थ की खबर के अनुसार सर्दी में पेट दर्द की समस्या आम है. तापमान में गिरावट के कारण शरीर गर्म रखने के लिए अतिरिक्त कैलरी की जरूरत पड़ती है. इससे डाइजेस्टिव सिस्टम बेहद सक्रिय हो जाता है और भूख ज्यादा लगती है. यही कारण है कि आमतौर पर लोग सर्दी में ज्यादा भोजन करने लगते हैं और इसका दबाव पाचन तंत्र पर पड़ता है. फिर कई वजहों से पेट में अचानक दर्द उठने लगता है.

    सर्दी में पेट दर्द के घरेलू नुस्खे

    इसे भी पढ़ेंः Health News: सेहत के लिए कभी इस्तेमाल किया है व्हाइट हनी ? जान लें इसके कई फायदे

    काली मिर्च
    काली मिर्च पेट के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. इसके लिए सूखी अदरक, काला नमक और हींग में काली मिर्च का पाउडर मिला दें. इसे गुनगुने पानी के साथ पीएं. पेट से संबंधित कई तकलीफें जल्दी दूर हो जाएगी.

    मेथी
    पेट दर्द के इलाज के लिए मेथी के दाने बहुत लाभदायक हैं. एक चम्मच मेथी के दाने को गुनगुने पानी में डाल दें और इसे पीएं. पेट में गैस की समस्या से तुरंत राहत मिलेगी और दर्द से भी निजात मिलेगी.

    इसे भी पढ़ेंः Health News: इलाइची के पांच ऐसे फायदे जिसका विज्ञान भी मानता है लोहा

    नमक पानी
    नमक-पानी साधारण चीज नहीं है. यह कई चीजों में काम आता है. यदि अचानक पेट में दर्द हो गया हो तो गुनगुने पानी में नमक डालकर इसका सेवन करें. जल्दी दर्द से राहत मिलेगी.

    दालचीनी
    डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए दालचीनी को बहुत लाभदायक माना जाता है. अगर आप पाचन संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो खाने के बाद दालचीनी के पाउडर को शहद के साथ मिला कर खाएं. पेट दर्द की समस्या से तुरंत राहत मिलेगी.
    पेट की सर्दी से निजात पाने के लिए आप जीरा, धनिया, सौंफ, अजवाइन और मेथी को रात में पानी में भिगो दें और दूसरे दिन सुबह इसके पानी का सेवन करें आपको फायदा मिलेगा.

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर