Home /News /lifestyle /

ठंड से पैरों की उंगलियों में हो जाती है सूजन? अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

ठंड से पैरों की उंगलियों में हो जाती है सूजन? अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

पैरों की उंगलियों की सूजन कम करने के लिए नारियल तेल में कपूर डाल कर लगाएं. (Image: shutterstock)

पैरों की उंगलियों की सूजन कम करने के लिए नारियल तेल में कपूर डाल कर लगाएं. (Image: shutterstock)

Home Remedies For Swollen Fingers: उत्‍तर भारत में तापमान तेजी से नीचे गिर रहा है. घटते तापमान और बढ़ती ठंड (Cold) से कई तरह की समस्‍याएं भी लोगों को परेशान करने लगी हैं. इन्‍हीं परेशानियों में से एक है पैरों की उंगलियों में सूजन (Swollen Fingers Of Feet) और खुजली. यह समस्‍या बुजुर्गों में तो काफी देखने को मिलती है. ऐसे में एक ही उपाय सामने आता है कि जहां तक हो सके पैरों की सिकाई की जाए. आप कुछ और घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies) की मदद से भी इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Home Remedies For Swollen Fingers: विंटर (Winter) में अगर आप भी पैरों की उंगलियों में सूजन ((Swollen Fingers Of Feet)) की समस्‍या से परेशान रहते हैं तो आपके लिए यह जरूरी है कि समय रहते इस समस्‍या को दूर कर लिया जाए. आपकी ही रसोई में कुछ ऐसी चीजें हैं जिसकी मदद से आप इस दिक्कत को कम कर सकते हैं.

यहां हम आपको कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) बता रहे हैं जिसे आजमाकर आप सर्दियों में पैरों की उंगलियों में सूजन को कम कर सकते हैं. ये किफायती भी हैं और काफी असरदार भी. तो आइए जानते है कि उंगलियों की सूजन को कम करने के आसान उपाय.

पैरों की उंगलियों में सूजन को कम करने के आसान उपाय  (Swollen Fingers Remedies)

1.सरसों तेल

आप एक कटोरी में थोड़ा सा सरसों का तेल लें और भी उसे गुनगुना कर लें. अब हीटर के सामने बैठें और उंगलियों में तेल लगाकर अच्‍छी तरह सेकते हुए मालिश करें.

इसे भी पढ़ें : Tulsi Tea Benefits: सुबह उठते ही जरूर पिएं तुलसी की चाय, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

 

2.नमक का पानी

सूजन को कम करने के लिए आप हर दिन दो बार नमक के पानी में पैरों को रखें और 10 मिनट तक इसे सेकें. नमक से इंफेक्शन दूर होता है और इसकी वजह से पैरों की सूजन भी कम होती है. गर्म पानी पैरों में खुजली और दर्द को कम करने में मददगार है.

3.काली मिर्च

एक चम्मच सरसों के तेल में कुछ काली मिर्च के दानों को कूट कर मिलाएं और सूजन वाले उंगलियों पर इसे लगाएं. हल्‍के हाथ से मसाज करें. इससे खुजली और इरिटेशन से आराम मिलेगा और सूजन कम होगी.

4.एलोवेरा जेल

एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटी गुण होते हैं जो पैरों की उंगलियों में आई सूजन और खुजली को दूर करने का काम करता है.

5.गेंदे का फूल

गेंदे के फूलों को पानी में एक चम्मच नमक के साथ भिगो दें और इसे मसल कर पेस्‍ट बना दें. अब अपने पैरों को कुछ देर के लिए इस पानी में रखें. धीमे-धीमे सूजन कम होगी और खुजली में आराम मिलेगा. गेंदे के अर्क में नेचुरल एंटीसेप्टीक गुण होता है जो त्वचा की तेजी से हील करने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ेंः बीमारियों से बचने के लिए जरूर पिएं Coconut Milk, मोटापा करता है कम

6.हल्दी और शहद

हल्दी और शहद दोनों ही एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं और त्वचा में सूजन को कम करने में मदद करते हैं. ऐसे में अगर आप कच्ची हल्दी को पीस कर शहद में मिलाएं और इसे अपनी उंगलियों पर लगाएं तो दर्द और सूजन में काफी आराम मिलेगा.

7.नारियल तेल में कपूर

नारियल तेल में कपूर डाल कर अगर आप उंगलियों पर लाएं तो यह सूजन को कम करेगा और खुजली में आराम पहुंचाएगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

               

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर