डरा रहा है डायबिटीज? इन घरेलू उपायों की मदद से ब्‍लड शुगर लेवल को करें कंट्रोल

ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. Image Credit : Pixabay

डायबिटीज (Diabetes) को लाइफस्‍टाइल मॉडिफिकेशन और मेडिकेशन की मदद से कंट्रोल (Control) किया जा सकता है लेकिन कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) हैं जिनको अपनाकर आप टाइप 2 डायबिटीज में सुधार ला सकते हैं.

  • Share this:
    Home Remedies To Control Diabetes : कोरोना (Corona) संक्रमण से देशभर में अफरातफरी है वहीं कई राज्‍यों में ब्‍लैक फंगल ने आतंक मचा रखा है. यह पाया जा रहा है कि जिन लोगों को डायबिटीज की समस्‍या है वे ब्‍लैक फंगल की चपेट में अधिक आ रहे हैं. ऐसे में खुद को डायबिटीज से बचने और अपना ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए लोग हर संभव प्रयास कर र‍हे हैं. हालांकि डायबिटीज को लाइफस्‍टाइल मॉडिफिकेशन और मेडिकेशन की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है लेकिन मेडिकल न्‍यूज टुडे के मुताबिक, कुछ घरेलू उपाय हैं जिनको अपनाकर आप टाइप टू डायबिटीज में सुधार ला सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि अपने ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए किन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं.

    1.एलोवेरा का प्रयोग

    एलोवेरा एक ऐसा प्‍लांट है जिसका कई अलग अलग चीजों में प्रयोग किया जाता है. ज्‍यादातर लोग इसे स्किन केयर के लिए प्रयोग करते हैं लेकिन आपको बता दें कि यह डायबिटीज टाइप टू को कम करने में काफी कारगर है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो बीटा सेल्‍स को रिपेयर करने में काफी काम आते हैं. इसका प्रयोग आप स्‍मूदी या कैप्‍सूल के रूप में कर सकते हैं.

    2.दालचीनी का सेवन

    घर घर की रसोई में मिलने वाली दालचीनी का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रख सकता है. ऐसे में आप सुबह की चाय से पहले इसका रोजाना सेवन करें. अगर आप 1 ग्राम दालचीनी का सेवन रोज करते हैं तो यह आपको डायबिटीज से दूर रख सकता है.





    इसे भी पढ़ें : Health Tips: बीमारियों से रहना है दूर तो रोज चलिए पैदल, जानें इसके 7 फायदे
     


    3.सहजन के पत्तियों का प्रयोग

    सहजन का आयुर्वेद में काफी महत्‍व है. इसे मोरिंगा भी कहा जाता है. आयुर्वेद के मुताबिक, अगर आप सहजन के फलों के साथ साथ उनकी पत्तियों का भी सेवन करें तो यह आपके ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है और आप डायबिटीज से बचे रहते हैं. जिन लोगों को डायबिटीज की समस्‍या है वे भी इसके सेवन से अपने ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल रख सकते हैं.

    4.नीम की पत्तियां

    नीम की पत्तियों में इंसुलिन रिसेप्टन सेंसिटिविटी बढ़ाने का गुण होता है. यही नहीं, यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखने में मदद करता है जिससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को  रोजाना खाली पेट नीम की पत्तियों का रस पीना चाहिए. जिन लोगों को डायबिटीज नहीं है वह भी अगर इसका सेवन करें तो डायबिटीज से बचे रह सकते हैं.

    5.तुलसी के पत्‍तों का प्रयोग

    अगर आप डायबिटीज से बचना चाहते हैं तो आपको रोज खाली पेट 2 से 3 तुलसी की पत्तियों को चबाना चाहिए. दरअसल इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट तत्‍व पाए जाते हैं जो शरीर में इंसुलिन रिलीज करने और स्‍टोर करने वाली कोशिकाओं को हेल्‍दी रखने में मदद करता है.



    इसे भी पढ़ें : तेजपत्‍ते का काढ़ा पीने से मिनटों में दूर होता है दर्द, जानें इसके फायदे और बनाने की विधि



    6.मेथी का प्रयोग

    मेथी भी घर घर के किचन में मिलता है. ऐसे में अगर आप चाहें तो इसका रोजाना सेवन कर ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. आप अगर रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में 1 चम्मच मेथी दाना भिगो कर रख दें और सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें तो यह काफी फायदेमंद है.