Home /News /lifestyle /

जीभ में जलन हो रही हो, तो इन घरेलू तरीकों से करें इसका इलाज

जीभ में जलन हो रही हो, तो इन घरेलू तरीकों से करें इसका इलाज

जीभ में जलन अचानक गर्म खाने से भी हो सकती है और बर्निंग माउथ सिंड्रोम  के कारण भी हो सकती है. (Image: twitter)

जीभ में जलन अचानक गर्म खाने से भी हो सकती है और बर्निंग माउथ सिंड्रोम के कारण भी हो सकती है. (Image: twitter)

home remedies for Tongue Burn: जीभ जल गई हो या जीभ में छाले पड़ गए हों, तो कुछ भी खाना दूभर हो जाता है. यह बहुत ही कठिन परिस्थिति है. जीभ में जलन अचानक गर्म खाने से भी हो सकती है और बर्निंग माउथ सिंड्रोम (burning mouth syndrome -BMS) के कारण भी हो सकती है. इन दोनों स्थितियों में ऐसा ही लगता है कि जैसे गर्म पानी मुंह के अंदर चला गया है. कई बार हम भूख में जल्दी-जल्दी गर्म खाना खा लेते हैं, जिससे हमारी ज़ुबान जल जाती है. कुछ घरेलू इलाज की मदद से जीभ में जलन को सही किया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    Tips to cure of burning tongue: कई बार जीभ में जलन होने लगती है. आप कुछ भी क्यों न खाएं, जीभ के पास कुछ गया कि जीभ में जलन शुरू होने लगती है. कई बार अचानक कुछ गर्म चीजें मुंह के अंदर लिया, तो इससे भी जीभ में जलने जैसा अहसास होता है. इससे छाले पड़ जाते हैं. मेडिकल न्यूज की खबर के मुताबिक जीभ में जलन अचानक गर्म खाने से भी हो सकती है और बर्निंग माउथ सिंड्रोम (burning mouth syndrome -BMS) के कारण भी हो सकती है. इन दोनों स्थितियों में ऐसा ही लगता है कि जैसे गर्म पानी मुंह के अंदर चला गया है. कई बार हम भूख में जल्दी-जल्दी गर्म खाना खा लेते हैं, जिससे हमारी ज़ुबान जल जाती है. कई बार अनजाने में गर्म चाय या कॉफी का सेवन करने से भी हमारी जीभ जल जाती है जिसकी वजह से जीभ पर छाले आ जाते हैं. जीभ में जलन के कारण सिर्फ जीभ ही प्रभावित नहीं होती बल्कि मुंह का उपरी या निचला हिस्सा, गालों के अंदर का हिस्सा और मसूड़ें और यहां तक कि होंठ भी प्रभावित हो सकता है.

    इसे भी पढ़ेंः Cooking Tips : खाने में स्‍वाद नहीं आता तो इन 6 टिप्‍स को करें फॉलो, बढ़ जाएगा ज़ायका

    जीभ में जलन के कारण
    कई बार गर्म पानी या गर्म खाना खाने की वजह से जीभ जल जाती है. यह सामान्य कारण है लेकिन बर्निंग माउथ सिंड्रोम कुछ अन्य वजहों से हो सकता है. एलर्जी, एंजाइटी, डिप्रेशन, ड्राई माउथ, जियोग्राभिक टंग, इंफेक्शन आदि की वजह से भी जीभ जल सकती है.

    घरेलू नुस्खों से इस तरह करें इलाज

    इसे भी पढ़ेंः ज्यादा वर्कआउट करने से आ सकता है Heart Attack? जानें क्या कहते हैं देश के टॉप कार्डिएक सर्जन

    बर्फ से करें सिकाई
    चाहे गर्म चीजों को मुंह में लेने से अचानक जीभ जल गई हो या बीएमएस हो, दोनों स्थितियों में मुंह में बर्फ रखने से तुरंत आराम मिलता है. आप जीभ पर बर्फ को रखकर उसे चूस सकते हैं इससे आपका मुंह हाइड्रेट रहता है.आप चाहें, तो आइसक्रीम भी ले सकते हैं, इससे आपको राहत मिलेगी. आइसक्रीम जीभ की सूजन को कम करेगी और जीभ को आराम देगी. आप ठंडा-ठंडा जूस या ठंडा पानी भी पी सकते हैं.
    एसिडिक और अल्कोहलयुक्त फूड्स से बचें
    जब जीभ जल गई हो, तो एसिडिक चीजें, जैसे टमाटर, नींबू, सोडा, साइट्रस जूस आदि से बचें. इसके अलावा अल्कोहल से तो बिल्कुल दूर रहें. मसालेदार चीजें भी जीभ में जलन को और बढ़ा सकती हैं.
    शहद का सेवन करें
    शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने में बहुत मददगार होते हैं, इससे जीभ की जलन में तुरंत आराम मिलता है. जल्द छालों से निजात पाने के लिए इसे दो-तीन बार इसी तरह मुंह में रखें.
    दही भी है कारगर
    जीभ में जलन को कम करने के लिए दही बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया सूजन को कम करने में मदद करते हैं. जीभ जलने के तुरंत बाद एक चम्मच दही खाएं. एक चम्मच दही लें और इसे निगलने से पहले कुछ मिनटों के लिए अपनी जीभ पर रखें आपको आराम मिलेगा.
    पुदीना का करें सेवन
    पुदीना भी जीभ में जलन को तुरंत आराम पहुंचाता है. इसमें मेन्थॉल के गुण होते हैं जो जलन वाले हिस्से को सुन्न कर देते हैं जिससे दर्द कम होता है. पुदीने में मौजूद जीवाणुरोधी गुण स्किन को नुकसान पहुंचाने से बचाते हैं.

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर