Home /News /lifestyle /

health news home remedies to get rid of swollen feet in hindi ans

पैरों में अक्सर हो जाती है सूजन, तो इन 3 देसी नुस्खों से पाएं इस समस्या से छुटकारा

नींबू का रस, दालचीनी का पाउडर और जैतून के तेल का मिश्रण भी दूर करे पैरों की सूजन.

नींबू का रस, दालचीनी का पाउडर और जैतून के तेल का मिश्रण भी दूर करे पैरों की सूजन.

Home Remedies for Swollen Feet: शरीर में किसी भी तरह का सूजन होना एडिमा कहलाता है. यह बॉडी के विशेष भाग में शरीर के तरल पदार्थ के जमा होने के कारण होता है. ज्यादातर लोग पैरों में सूजन की समस्या से परेशान रहते हैं. यदि आपको भी अक्सर सूजन की समस्या रहती है, तो ये तीन घरेलू नुस्खे आएंगे आपके काम.

अधिक पढ़ें ...

Home Remedies for Swollen Feet: पैरों में सूजन की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. खासकर, महिलाओं में ये सूजन की समस्या अधिक नजर आती है. पैरों में सूजन होने पर ना सिर्फ ये भारी, मोटे, फूले हुए दिखते हैं, बल्कि दबाने पर दर्द भी होता है. शरीर में किसी भी तरह का सूजन होना एडिमा (Edema) कहलाता है. यह शरीर में विशेष भाग में शरीर के तरल पदार्थ के जमा होने के कारण होता है. कई बार अधिक हाई हील पहनने, लगातार खड़े होकर काम करने, प्रेग्नेंसी या फिर डायबिटीज में भी पैरों में सूजन की समस्या हो सकती है. इसमें अधिक दर्द हो या लगातार सूजन 3-4 दिनों तक बना रहे, तो डॉक्टर से जरूर दिखा लें. कुछ घरेलू उपायों को आजमाकर भी आप पैरों के सूजन को कम कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: कुर्सी पर बैठे-बैठे सूज जाते हैं पैर, तो अपनाएं ये 3 तरीके, तुरंत मिलेगी राहत

पैरों के सूजन को दूर करने के घरेलू नुस्खे

सेंधा नमक के पानी में डुबाएं सूजन वाले पैर
आपके पैरों में सजून है, तो आधा बाल्टी गुनगना पानी में 1 से 2 बड़ा चम्मच सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें. इसमें अपने पैरों को डालकर 15 मिनट के लिए बैठें. आप सेंधा नमक की जगह नॉर्मल नमक भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जब भी अधिक सूजन नजर आए, आप इस पानी में पैरों को डुबाकर बैठ जाएं. सेंधा नमक में हाइड्रेटेड मैग्नीशियम सल्फेट के क्रिस्टल्स मौजूद होते हैं, जो मांसपेशियों में होने वाली सूजन, दर्द, खिंचाव को तुरंत दूर करने में मदद करते हैं.

बेकिंग सोडा से दूर करें पैरों की सूजन
आप थोड़ा सा चावल पकाएं और उसका माड़ (Starch) लें. दो बड़ा चम्मच माड़ या चावल का पानी और 2 बड़े चम्मच बेकिंड सोडा को एक साथ मिलाएं. इसे अपने सूजन वाले पैरों पर अच्छा तरह से लगाएं. 20 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें. अब पैरों को पानी से साफ करके मॉइस्चराइजर लगा लें. बेकिंग सोडा में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं और जब इसे चावल के पानी या माड़ में मिलाकर सूजन पर लगाते हैं, तो यह पैरों में जमा अतिरिक्त पानी को एब्जॉर्ब कर लेता है. साथ ही प्रभावित भाग में ब्लड सर्कुलेशन भी सही बना रहता है.

इसे भी पढ़ें: दौड़ने के बाद पैरों की पिंडलियों में होता है ऐंठन और दर्द तो इन 6 उपायों से पाएं आराम

नींबू का रस भी दूर करे पैरों की सूजन
यदि आपको पैरों में सूजन होने की समस्या है, तो आप एक बड़ा चम्मच नींबू का रस, आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, एक चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच दूध लें. इन सभी सामग्री को मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे सूजन वाले पैरों में अच्छी तरह से लगाएं. एक घंटे के लिए यूं ही छोड़ दें और फिर पानी से पैरों को साफ कर लें. इसे अगर आप रात में लगाकर सोते हैं, तो असर और जल्दी करेगा. नींबू में जहां एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होता है, वहीं दालचीनी पाउडर और जैतून का तेल सूजन को कम कम करते हैं. इनमें भी एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं. जैतून का तेल पैरों की त्वचा को मुलायम भी बनाता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर