Home /News /lifestyle /

health news home remedies to treat gastric headache in hindi pra

गैस की वजह से भी होता है सिर में दर्द, इन 5 घरेलू उपायों से पाएं राहत

अदरक की चाय से आपको सिर दर्द से आराम मिल सकता है. Image : shutterstock

अदरक की चाय से आपको सिर दर्द से आराम मिल सकता है. Image : shutterstock

शोधों में पाया गया है कि कई बार लोगों को पेट में गैस होने, इंफ्लामेटरी बॉवल डिजीज, अल्‍सर, कब्‍ज, अधिक देर तक खाली पेट रहने, गट में बैक्‍टीरिया संक्रमण आदि की वजह से सिर में तेज दर्द (Gastric Headache) होने लगता है. इसके लक्षणों की बात करें तो आमतौर पर ऐसा होने पर सिर में तेज दर्द, माइग्रेन, पेट में दर्द, कब्‍ज, कभी कभी नॉजिया या उल्‍टी आदि हैं. अगर आप भी इस तरह की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से गैस से होने वाले इस सिर दर्द में आराम पा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

कई बार पेट और आंतों की समस्‍या ब्रेन से जुड़ा होता है. कुछ लोगों को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में विकार होने पर सिर में दर्द की समस्‍या होती है. सिर में होने वाले इस दर्द को गैस्ट्रिक हेडेक (Gastric Headache) भी कहा जाता है. मेडिकल न्‍यूज टुडे के मुताबिक, शोधों में पाया गया है कि कई बार लोगों को पेट में गैस होने, इंफ्लामेटरी बॉवल डिजीज, अल्‍सर, कब्‍ज, अधिक देर तक खाली पेट रहने, गट में बैक्‍टीरिया संक्रमण आदि की वजह से सिर में तेज दर्द होने लगता है. इसके लक्षणों की बात करें तो आमतौर पर ऐसा होने पर सिर में तेज दर्द, माइग्रेन, पेट में दर्द, कब्‍ज, कभी कभी नॉजिया या उल्‍टी आदि हैं.  अगर आप भी इस तरह की समस्‍या से जूझ रहे  हैं तो आप कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद से गैस से होने वाले इस सिर दर्द में आराम पा सकते हैं.

कोल्ड कंप्रेस
दहेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर आपको गैस के कारण सिर दर्द हो रहा है तो आप एक तौलिये में कुछ बर्फ के टुकड़े को लपेटें और इससे 15 मिनट तक सिर पर रखें. फिर 15 मिनट का ब्रेक लें और दोबारा ऐसा करें. आपको आराम मिलेगा.

ये भी पढ़ें: ये 3 चीजें एसिडिटी से देंगी तुरंत राहत, जानें

अदरक वाली चाय
अदरक में मौजूद जिंजरोल तत्‍व एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होता है जो गैस की समस्‍या में आराम पहुंचाता है. आप एक कप में अदरक और अजवाइन, मुलेठी और तुलसी आदि मिलाकर इसकी चाय बनाकर पी सकते हैं.

सौंफ का पानी
आप एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ डालें और 3-5 मिनट तक उबालें. अब इसे चाय की तरह पी लें. यह पेट में सूजन, गैस से आराम दिलाता है.

ये भी पढ़ें: गैस की दिक्कत से हैं परेशान? इन चीजों की लें मदद, झट से मिलेगा आराम 

ठंडा दूध
एक गिलास ठंडा दूध पीकर भी आप एसिडिटी या एसिड रिफ्लक्स की समस्‍या में आराम पा सकते  हैं.  इसमें कैल्शियम होता है जो न केवल एसिड को बेअसर करता है, गैस को बनने से भी रोकता है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर