Home /News /lifestyle /

40 की उम्र के बाद पुरुषों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए ये देसी ड्रिंक, कमजोरी रहेगी कोसो दूर

40 की उम्र के बाद पुरुषों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए ये देसी ड्रिंक, कमजोरी रहेगी कोसो दूर

पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए इस तरह बनाएं ड्रिंक.

पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए इस तरह बनाएं ड्रिंक.

Homemade Drink For Male Health : स्‍ट्रेस (Stress) भरी लाइफ लोगों को मानसिक रूप से तो थकाती ही है, यह हमारी सेहत (Health) को भी प्रभावित करती हैं. कोरोना काल में तो स्‍ट्रेस और असक्रिय लाइफस्टाइल लोगों की सेहत बिगाड़ने का और अधिक काम कर रहे हैं. ऐसे में पाया गया है कई पुरुष (Male Problems) ऐसी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं जिसमें वे खुद को कमजोर और एनर्जी के मामले में कमजोर महसूस करते हैं. पुरुष हर वक्‍त खुद को थका हुआ और कुछ भी ना करने की इच्‍छा जैसी समस्‍याओं का शिकार हो रहे हैं. यह समस्‍या बढ़ती उम्र वाले लोगों मसलन जो लोग 40 की उम्र में हैं उनमें अधिक देखने को मिल रही है. यहां एक ऐसा होममेड ड्रिंक (Homemade Drink) बनाने की विधि बताई जा रही है जो आपकी इस समस्‍या का निदान कर सकती है.

अधिक पढ़ें ...

Homemade Drink For Male Health : पुरुषों में कमजोरी की समस्‍या इन दिनों काफी देखने को मिल रही है. इस कमजोरी (Weakness) की वजह से उनमें शारीरिक समस्‍याएं तो बढ़ती ही हैं, साथ ही साथ पारिवारिक और रोमांटिंक लाइफ भी डिस्‍टर्ब होने लगती है. ऐसे में कई पुरुष दवाओं का सहारा लेने लगते हैं. पुरुषों में होने वाली ऐसी कमजोरी (Male Problems) का इलाज घरेलू उपायों (Home Remedies) से भी किया जा सकता है. यहां हम एक ऐसा होममेड एनर्जी ड्रिंक (Homemade Drink) बनाने की जानकारी दे रहे हैं जिसके सेवन से वे हर वक्‍त खुद को चुस्‍त दुरुस्‍त तो महसूस करेंगे ही, उनकी सेहत भी लंबी उम्र तक बनी रहेगी. इसे बनाने के लिए उन्‍हें केवल दूध, छुहारा और मखाने की जरूरत पड़ेगी.

अगर आपकी भी उम्र बढ़ रही है लेकिन आप युवाओं जैसी एनर्जी हमेशा चाहते हैं तो आपको ये देसी ड्रिंक रोज जरूर ट्राई करना चाहिए.

पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए इस तरह बनाएं ड्रिंक

आप छुहारे और मखानों को कम से कम 2 से 3 घंटे तक पानी में भिगोकर रखें. अब एक गिलास दूध लें और उसे ग्राइंडर में डाल दें. ग्राइंडर में छुहारे और मखानों को भी डाल दें. ग्राइंडर को तब तक चलाएं जब तक सारी चीजें अच्‍छी तरह से मिक्‍स ना हो गई हों. आपका एक बढ़िया ड्रिंक तैयार है. आप रोजाना इसका सेवन करें. इसके सेवन से आपको जल्द ही परिणाम नजर आनें लगेंगे. आप स्‍वाद के लिए चाहे तो दूध में शहद भी मिला सकते हैं.

ये भी पढ़ें: दिमाग को रखना है जवान, तो जरूर खाएं ये चीजें

इस ड्रिंक के अन्य फायदे

दूध, छुहारा और मखाने से बने इस ड्रिंक के सेवन से पाचन क्रिया ठीक रहती है. इससे कब्ज की समस्या ठीक होती है. अगर आप अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं तो इसके सेवन से आपको गहरी नींद आएगी. दरअसल इस ड्रिंक में स्लीपिंग हार्मोन को बूस्ट करने की क्षमता होती है. जिस वजह से यह ड्रिंक गहरी नींद लाने के लिए बहुत फायदेमंद है.

छुहारा, दूध और मखाने के गुण

छुहारा

छुहारा में कैल्शियम, फाइबर, जिंक, मैग्नीशियम और आयरन भरपूर होता है जो पुरुषों के स्टेमिना बढ़ाने में काफी मदद करता है. शरीरिक रूप से कमजोर और पतले लोगों के लिए छुहारा किसी वरदान से कम नहीं है. इसके अलावा छुहारे का सेवन करने से डाइजेशन भी अच्छा रहता है.

इसे भी पढ़ें : विंटर फ्रूट्स को और अधिक हेल्‍दी बनाने के लिए जरूर ट्राई करें ये हैक्‍स, डाइट में रोज करेंगे इस्‍तेमाल

मखाना

मखाना पुरुषों के लिए तो खासतौर पर काफी फायदेमंद होता है. कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मिनरल, फैट, फॉस्फोरस जैसे पौष्टिक तत्वों की भरपूर मखाना पुरुषों को हेल्दी रखने के लिए कारगर हैं. इसके रोजाना सेवन से शरीर में टेस्टेस्टोरॉन हार्मोन (testosterone hormone)  का प्रोडक्‍शन बढता है पुरुषों में होने वाली शारीरिक कमजोरी को दूर करने मे काफी मदद कर सकता है.

दूध

दूध पुरुषों के लिए स्‍टैमिना बूस्‍टर का काम करता है. रोजना दूध का सेवन करने से स्टैमिना को बढ़ाया जा सकता है और बॉडी को भरपूर एनर्जी भी मिलती है. गर्म दूध के सेवन से शरीर में दर्द की समस्‍या भी दूर होती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर